Advertisement

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: बुमराह, रहाणे और बेन स्‍टोक्‍स ने लगाई लंबी छलांग, कोहली शीर्ष पर कायम

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ एंटीगा में खेले गए पहले टेस्‍ट की दूसरी पारी में धारदार गेंदबाजी करने वाले...
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: बुमराह, रहाणे और बेन स्‍टोक्‍स ने लगाई लंबी छलांग, कोहली शीर्ष पर कायम

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ एंटीगा में खेले गए पहले टेस्‍ट की दूसरी पारी में धारदार गेंदबाजी करने वाले जसप्रीत बुमराह को ताजा आईसीसी रैंकिंग में बड़ा फायदा मिला है। बुमराह ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट की दूसरी पारी में सिर्फ सात रन देकर पांच बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया था। बुमराह को आईसीसी द्वारा जारी ताजा टेस्‍ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष-10 में जगह मिल गई है। बुमराह इस समय 774 अंकों के साथ टेस्‍ट गेंदबाजों की रैंकिंग में सातवें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट ने भी लंबी छलांग लगाई और 793 अंकों के साथ पांचवें स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

बेन स्‍टोक्‍स ऑलराउंडर्स में दूसरे स्थान पर

एशेज सीरीज के तीसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के हीरो बेन स्‍टोक्‍स ने ऑलराउंडर्स की लिस्‍ट में बड़ी छलांग लगाई है। वह टेस्‍ट ऑलराउंडर्स की लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। हेडिंगली टेस्ट के बाद उन्होंने 44 अंक हासिल किए हैं और अब वे 411 अंकों पर हैं, विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर से केवल 22 अंक पीछे हैं। वैसे, टेस्‍ट बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में भी स्‍टोक्‍स ने छलांग लगाते हुए टॉप-15 में एंट्री कर ली है। स्‍टोक्‍स ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट में 135* रन की मैच विजयी पारी खेली थी। इसके अलावा उन्‍होंने मैच में कुल चार विकेट चटकाए थे।

रहाणे ने दो साल बाद लगाया शतक

भारत के भरोसेमंद बल्‍लेबाज अजिंक्‍य रहाणे ने दो साल का सूखा खत्‍म करते हुए टेस्‍ट शतक जमाया। इसका उन्‍हें खूब फायदा भी मिला। रहाणे ने 10 स्‍थानों की छलांग लगाई और अब वह आईसीसी टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में 11वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने 40 स्‍थानों की छलांग लगाई। अब वह टेस्‍ट गेंदबाजी रैंकिंग में 43वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। भारत के इशांत शर्मा भी टॉप-20 में शामिल हो गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस 908 अंकों के साथ गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज हैं।

कोहली शीर्ष पर काबिज

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली आईसीसी टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में 910 अंकों के साथ नंबर-1 पर काबिज हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ और न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन क्रमश: दूसरे व तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भी बल्लेबाजों की रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत के हनुमा विहारी को 40 स्‍थान का फायदा हुआ और वह 70वें स्‍थान पर पहुंचे। विहारी ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट की दूसरी पारी में 93 रन की पारी खेली थी। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के युवा बल्‍लेबाज मार्नस लाबुशाने ने 45 स्‍थानों की छलांग के साथ 37वां स्‍थान हासिल किया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad