Advertisement

क्रिकेट विश्व कप: भारत ने 20 साल बाद न्यूजीलैंड को दी शिकस्त, शमी और कोहली रहे मैच के हीरो

मोहम्मद शमी के पांच विकेट और चेस मास्टर विराट कोहली के एक और मास्टरक्लास ने भारत को आईसीसी क्रिकेट...
क्रिकेट विश्व कप: भारत ने 20 साल बाद न्यूजीलैंड को दी शिकस्त, शमी और कोहली रहे मैच के हीरो

मोहम्मद शमी के पांच विकेट और चेस मास्टर विराट कोहली के एक और मास्टरक्लास ने भारत को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप मैच में न्यूजीलैंड पर चार विकेट से जीत दिलाई। रविवार को धर्मशाला में यह जीत इसलिए भी ऐतिहासिक है क्योंकि 2003 विश्व कप के बाद से अबतक आईसीसी प्रतियोगिताओं में भारत न्यूजीलैंड को नहीं हरा सका था।

इस जीत के साथ भारत की यह लगातार पांचवीं जीत है और वह 10 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है। न्यूजीलैंड अब चार जीत और एक हार के साथ कुल आठ अंक लेकर दूसरे नंबर पर है।

274 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, भारत की शुरुआत शानदार रही और कप्तान रोहित शर्मा और शुबमन गिल चौकों और छक्कों की साझेदारी कर रहे थे। लॉकी फर्ग्यूसन ने रोहित को 40 गेंदों में चार चौकों और चार छक्कों की मदद से 46 रन पर आउट कर दिया। गिल फर्ग्यूसन द्वारा आउट होने वाले अगले खिलाड़ी थे।

गिल ने 31 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 26 रन बनाए। इस समय 13.2 ओवर में भारत का स्कोर 76/2 था। इसके बाद अय्यर कुछ सकारात्मक इरादे से खेल रहे थे, उन्होंने मिशेल सैंटनर और फर्ग्यूसन पर कुछ चौके लगाए। यहां तक कि विराट भी खुद को सेट करने के बाद बाउंड्री लगा रहे थे।

अय्यर-कोहली ने 45 गेंदों में 50 रन की साझेदारी पूरी की। 29 गेंदों में छह चौकों की मदद से 33 रन बनाकर ट्रेंट बाउल्ट की एक और छोटी गेंद का शिकार बनने के तुरंत बाद साझेदारी टूट गई। 21.3 ओवर में भारत का स्कोर 128/3 था।

बाद में एक और अर्धशतकीय साझेदारी के बाद केएल 35 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 27 रन बनाकर मिशेल सेंटनर की गेंद पर आउट हो गए। सूर्यकुमार यादव सिर्फ दो रन पर आउट होने वाले अगले खिलाड़ी थे। अब 3.5 ओवर में भारत का स्कोर 191/5 था और टीम मुश्किल में थी। 

कुछ समय से खराब फॉर्म में चल रहे रवींद्र जड़ेजा अगले नंबर पर आए और उन्होंने 35.4 ओवर में भारत को 200 के पार पहुंचाया। जडेजा के शानदार और समझदारी पारी तथा कोहली की बढ़िया पारी के कारण भारत की जीत निश्चित लगने लगी। भारत को अंतिम तीन ओवरों में सात रन चाहिए थे।

विराट अपने 49वें वनडे शतक से पांच रनों से चूक गए क्योंकि, मैट हेनरी की गेंद पर वह ग्लेन फिलिप्स के हाथों लपके गए। विराट 104 गेंदों में आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 95 रन बनाकर आउट हुए। 47.4 ओवर में भारत का स्कोर 269/6 था। जडेजा ने विजयी चौका लगाकर 39* रन पर पारी समाप्त की।

भारत ने यह मैच दो ओवर शेष रहते चार विकेट से जीत लिया। न्यूजीलैंड के लिए फर्ग्यूसन (2/63) सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे। सैंटनर, बोल्ट और हेनरी को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले, वनडे विश्व कप में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेरिल मिशेल के शानदार पहले शतक की बदौलत कीवी टीम ने रविवार को धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में टूर्नामेंट के 21वें मैच में भारत के खिलाफ पहली पारी में 273 रन बनाए।

खेल से पहले, रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मेन इन ब्लू ने रविवार को टॉस जीता और टॉम लैथम की न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। भारत को दो विकेट जल्दी मिले लेकिन रचिन रवींद्र और डेरिल मिशेल ने ठोस साझेदारी करते हुए कीवी टीम की रन गति को बढ़ाया।

शमी ने 33.3 ओवर में 75 रन पर रवींद्र को आउट किया और साझेदारी (एनजेड 178-3) तोड़ दी। आखिरी 10 या 12 ओवरों में भारत ने कसी हुई गेंदबाजी की। शमी ने पहली पारी में सबसे महत्वपूर्ण विकेट तब लिया जब उन्होंने मिशेल को 49.5 ओवर में 130 रन (NZ 273-9) पर आउट किया।

तीसरे पावरप्ले में भारत ने गेंद से जोरदार प्रदर्शन किया और छह विकेट चटकाए। जबकि कीवी टीम ने 54 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की बात करें तो शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने 10 ओवर के स्पैल में पांच विकेट लिए। जबकि यादव ने दो विकेट चटकाए। दूसरी ओर, बुमराह और सिराज ने अपने-अपने स्पेल में एक-एक विकेट हासिल किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad