Advertisement

भारत ने अंतर्राष्ट्रीय टी20 इतिहास का सबसे लंबा मैच खेला, दूसरे सुपर ओवर में अफगानिस्तान को हराया

भारत ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में अफगानिस्तान को तीसरा टी20 मुकाबला हराकर सीरीज पर 3-0 से...
भारत ने अंतर्राष्ट्रीय टी20 इतिहास का सबसे लंबा मैच खेला, दूसरे सुपर ओवर में अफगानिस्तान को हराया

भारत ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में अफगानिस्तान को तीसरा टी20 मुकाबला हराकर सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया। मगर आखिरी मुकाबले सबसे ज्यादा रोमांचक रहा। अंत में यह मैच अंतरराष्ट्रीय टी20 इतिहास का सबसे लंबा मुकाबला साबित हुआ। 

दरअसल भारत ने पहले ही मोहाली और इंदौर के मुकाबले में अफगानिस्तान को हराया था। तीसरा मुकाबला बेंगलुरु में खेला जाना था। यहां एक बार फिर रोहित शर्मा ने टॉस जीता और इस बार उन्होंने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन यह फैसला भारत के खिलाफ जाता हुआ दिखा, जब 22 रन के स्कोर पर भारत ने अपने चार विकेट खो दिए।

एक दोहरी गति वाली सतह पर भारत के बल्लेबाज तेज खेलने के चक्कर में अपने विकेट गंवाते गए विराट कोहली और संजू सैमसन का तो खाता भी नहीं खुला। लेकिन इसके बाद अंतरराष्ट्रीय टी20आई इतिहास की एक ऐसी साझेदारी देखने को मिली, जिसे शायद आने वाले लंबे समय तक याद रखा जाएगा।

रिंकू सिंह ने जहां नाबाद 69 रनों की पारी खेली तो वहीं रोहित शर्मा ने नाबाद 121 रन बनाए। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 190 रनों की मैराथन साझेदारी हुई, जो पांचवें विकेट के लिए अंतरराष्ट्रीय टी20 इतिहास में एक रिकॉर्ड है। भारत ने अफगानिस्तान को 213 का लक्ष्य दिया।

अफगानिस्तान की शुरुआत बहुत शानदार रही। उनके दोनों ओपनर ने अर्धशतक जड़े। लेकिन, वाशिंगटन सुंदर के तीन विकेटों की बदौलत और अन्य गेंदबाजों के सपोर्ट के साथ टीम इंडिया मैच में लगातार बनी रही। आखिरी ओवर मुकेश कुमार डालने आए, जब अफगानिस्तान को 19 रन चाहिए थे। गुलबदन नईब और मोहम्मद नबी ने बहुत शानदार पारी खेली जिसकी बदौलत अफगानिस्तान के मुकाबले ड्रा करने में कामयाब रहा।

बहरहाल, इसके बाद पहला सुपर ओवर हुआ, जिसमें पहले अफगानिस्तान ने बल्लेबाजी की और लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने स्कोर को बराबर कर लिया। नतीजा यह रहा कि एक बार फिर सुपर ओवर खेलना पड़ा, जिसमें भारत ने अफगानिस्तान को 12 रनों का लक्ष्य दिया और रवि बिश्नोई ने अपनी तीन ही गेंद पर अफगानिस्तान के दो विकेट चटकाए और मुकाबला भारत को जिता दिया।

तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में बुधवार को अफगानिस्तान के खिलाफ भारत के मैच ने अब तक का सबसे लंबा टी20ई मैच बनकर इतिहास रच दिया, जिसमें विजेता का निर्धारण करने के लिए एक नहीं बल्कि दो सुपर ओवर की जरूरत पड़ी।

बता दें कि शानदार बल्लेबाजी के लिए रोहित शर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। तो वहीं, एक बेहतरीन सीरीज के लिए शिवम दुबे को प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब मिला। भारत की अगली श्रृंखला इंग्लैंड के साथ है। 25 जनवरी से भारत इंग्लैंड के खिलाफ अपने घर पर पांच टेस्ट मुकाबलों की श्रृंखला खेलेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad