Advertisement

भारत बनाम बांग्लादेश दूसरा टेस्ट प्रीव्यू, क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया; क्या बदलाव होंगे?

भारत शुक्रवार से कानपुर में शुरू हो रहे दूसरे और अंतिम टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ क्लीन स्वीप के...
भारत बनाम बांग्लादेश दूसरा टेस्ट प्रीव्यू, क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया; क्या बदलाव होंगे?

भारत शुक्रवार से कानपुर में शुरू हो रहे दूसरे और अंतिम टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगा तो चाहेगा कि उसके बड़े खिलाड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा अच्छा प्रदर्शन करें।

रविचंद्रन अश्विन के हरफनमौला प्रदर्शन, शुभमन गिल के शानदार शतक, रवींद्र जडेजा की बेहतरीन बल्लेबाजी और ऋषभ पंत की शानदार वापसी की बदौलत भारत ने चेन्नई में पहले दिन बांग्लादेश के तेज गेंदबाजों के दबाव के बावजूद आसान जीत दर्ज की।

भारत ने जिस तरह से खेल में वापसी की, उससे टेस्ट क्रिकेट में उनकी श्रेष्ठता की पुष्टि हुई, खासकर घरेलू मैदान पर, जहां वे लगातार 18वीं सीरीज जीत के रिकॉर्ड की ओर बढ़ रहे हैं। सफ़ेद गेंद वाले क्रिकेट में सफल वापसी करने के बाद, पंत के लिए यह दिखाने का समय आ गया था कि यह टेस्ट क्षेत्र ही है जहाँ वह अधिकतम प्रभाव डाल सकते हैं।

ऐसा लगता है कि उन्होंने अपने खेल में एक और आयाम जोड़ लिया है: स्थिति की मांग होने पर अपनी आक्रामक प्रवृत्ति पर लगाम लगाना, जिससे वह और भी ज़्यादा ख़तरनाक बन गए हैं। हालांकि, रोहित और विराट दोनों के बल्ले सीरीज़ के पहले मैच में खामोश रहे, क्योंकि बांग्लादेश के तेज़ गेंदबाज़ हसन महमूद और तस्कीन अहमद ने मददगार ट्रैक पर जाँच करने वाली लाइनें फेंकी और उन्हें पुरस्कृत किया गया।

उनके सामने एक लंबा टेस्ट सीजन है, ऐसे में दोनों प्रमुख बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए बेताब होना चाहिए। मार्च 2023 के बाद से घर पर अपना पहला टेस्ट खेल रहे कोहली अपने सबसे अच्छे फॉर्म में नहीं दिखे और कोई भी उन पर भरोसा कर सकता है कि वह अपनी पारी की शुरुआत में बड़े कवर ड्राइव नहीं खेलेंगे।

परिस्थितियों में परिवर्तन का अर्थ है संयोजनों में परिवर्तन

ग्रीन पार्क की विकेट पारंपरिक रूप से नीची और धीमी रही है जो स्पिनरों के लिए मददगार है। हालांकि शुरुआत में तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिलने की उम्मीद है, लेकिन उन्नाव से लाई गई काली मिट्टी से तैयार की गई पिच की मूल प्रकृति में बहुत अधिक बदलाव की उम्मीद नहीं है।

जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा, विकेट धीमा होता जाएगा। इसका मतलब है कि भारत तीन तेज गेंदबाजों की जगह तीन स्पिनरों को उतार सकता है। अगर ऐसा होता है तो आकाश दीप की जगह कुलदीप यादव को मौका दिया जा सकता है। 

अगर भारत को लगता है कि उन्हें बल्ले से और अधिक मदद की ज़रूरत है, तो अक्षर पटेल घरेलू हीरो कुलदीप को पछाड़ सकते हैं, जिन्होंने पिछले 18 महीनों में शानदार प्रदर्शन किया है। 2021 में ग्रीन पार्क में खेले गए आखिरी टेस्ट में भारत ने तीन स्पिनर अश्विन, जडेजा और अक्षर को मैदान में उतारा था - एक ऐसा खेल जो न्यूज़ीलैंड के साथ रोमांचक ड्रॉ पर समाप्त हुआ था।

दिलचस्प बात यह है कि 2021 का मुकाबला और उससे पहले 2016 में (न्यूजीलैंड के खिलाफ) मुकाबला पांच दिनों तक चला था।

दूसरी ओर, बांग्लादेश, जो सीरीज के पहले मैच में बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहा, से उम्मीद है कि वह अपने प्लेइंग इलेवन में बदलाव करेगा। चेन्नई में अपने पहले मैच में उन्हें बेहतरीन भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण के सामने संघर्ष करना पड़ा और फिर असंभव लक्ष्य का पीछा करते हुए अश्विन एंड कंपनी का सामना नहीं कर पाए।

टीम प्रबंधन ने शाकिब अल हसन की उपलब्धता पर विरोधाभासी बयान दिए हैं। जबकि एक चयनकर्ता ने कहा था कि चेन्नई में बल्लेबाजी करते समय लगी उंगली की चोट के कारण उनका खेलना संदिग्ध है, मुख्य कोच चंदिका हथुरूसिंघे ने कहा कि वह चयन के लिए योग्य हैं। बांग्लादेश की टीम तेज गेंदबाज नाहिद राणा की जगह बाएं हाथ के स्पिनर तैजुल इस्लाम को उतार सकती है। उनके पास ऑफ स्पिनर नईम हसन का विकल्प भी है।

जडेजा शानदार आंकड़े के करीब

73 टेस्ट मैचों में रवींद्र जडेजा ने 299 विकेट लिए हैं और 3122 रन बनाए हैं। टेस्ट इतिहास में 300 विकेट और 3000 रन का डबल पूरा करने वाले दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी बनने के लिए उन्हें बस एक और विकेट की जरूरत है। इंग्लैंड के महान खिलाड़ी लैन बॉथम ने 72 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी।

चुनौतीपूर्ण परिस्थितियाँ

उमस भरा मौसम खिलाड़ियों के लिए बड़ी चुनौती साबित होगा। पिछले कुछ दिनों में शहर में नमी बहुत ज़्यादा रही है। भारतीय टीम ने गुरुवार को अभ्यास को वैकल्पिक बनाया है, क्योंकि उनका कहना है कि खिलाड़ियों को चिलचिलाती गर्मी से बचाने के लिए ऐसा करना ज़रूरी है।

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार बारिश की वजह से मैच के पहले और तीसरे दिन व्यवधान देखने को मिल सकता है। भारत ने आज तक बांग्लादेश से कोई टेस्ट नहीं हारा है और मेहमान टीम को यह आंकड़ा बदलने के लिए खास प्रयास करने होंगे।

टीमें:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, आर जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रित बुमराह, यश दयाल।

बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), महमुदुल हसन जॉय, जाकिर हसन, शादमान इस्लाम, मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, लिट्टन कुमेर दास, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, नईम हसन, नाहिद राणा, हसन महमूद, तस्कीन अहमद, सैयद खालिद अहमद, जेकर अली अनिक।

मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9.30 बजे शुरू होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad