Advertisement

तीसरा टेस्ट: भारत ने इंग्लैंड पर बनाई 292 रन की बढ़त

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज...
तीसरा टेस्ट: भारत ने इंग्लैंड पर बनाई 292 रन की बढ़त

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 329 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। जवाब में इंग्लैंड ने 4 विकेट गंवा 98 रन बना लिए हैं। बेन स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टॉ क्रीज पर हैं।

भारत ने बनाए 329 रन 

पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया 329 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। भारत के लिए सबसे ज्यादा 97 रन कप्तान विराट कोहली ने बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 152 गेंदों का सामना किया और 11 चौके लगाए। उनके अलावा उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 131 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 81 रनों की पारी खेली।

कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने शानदार प्रदर्शन किया। कोहली शतक से सिर्फ तीन रन से चूक गए। दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी करके भारत के अच्छे स्कोर की नींव रखी।

इस मैच से टेस्ट में डेब्यू कर रहे युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 24 रन पर आउट हो गए। उन्होंने 51 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। पंत के अलावा रविचंद्रन अश्विन ने 17 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 14 रन का योगदान दिया। ईशांत शर्मा ने नाबाद एक, मोहम्मद शमी ने तीन रन बनाए जबकि जसप्रीत बुमराह पहली गेंद पर खाता खोले बिना बोल्ड हो गए।

इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने 64 रन पर तीन विकेट, स्टुअर्ट ब्रॉड ने 72 रन तीन विकेट, क्रिस वोक्स ने 75 रन पर तीन विकेट और आदिल राशिद ने 46 रन पर एक विकेट हासिल किया।

एंडरसन ने भारत के खिलाफ अपने 100 विकेट पूरे किए। एंडरसन टेस्ट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में दूसरे स्थान पर हैं। पहले स्थान पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं, जिन्होंने टेस्ट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा 105 विकेट लिए हैं।

भारत इस मैदान पर अभी तक 6 टेस्ट मैच खेल चुका है जिनमें से वह सिर्फ 1 मैच जीत पाया है जबकि 2 मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी। इन दोनों टीमों के बीच अभी तक 3 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad