Advertisement

पहला वनडे: न्यूजीलैंड ने भारत को 6 विकेट से हराया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड ने भारत...
पहला वनडे: न्यूजीलैंड ने भारत को 6 विकेट से हराया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया है।

लाथम और रॉस टेलर की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने आसानी से भारत के 280 रनों के लक्ष्य का पीछा किया। रॉस टेलर 99 गेंदों में 95 रन बनाकर आउट हुए। वहीं लाथम ने शतक जमाया और 102 गेंदों में 103 रन बनाकर नाबाद रहे।

80 रन के स्‍कोर पर तीन विकेट गिरने के बाद रॉस टेलर और टॉम लाथम ने न्यूजीलैंड की पारी को संभाल लिया और चौथे विकेट के लिए दोनों ने 200 रन की साझेदारी की।

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिए।

तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

विराट कोहली की 121 रन की शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ निर्धारित 50 ओवर्स में 8 विकेट खोकर 280 रन बनाए। मैच में टीम इंडिया की पूरी पारी विराट के इर्द-गिर्द रही।

विराट कोहली का 31वां शतक

विराट ने अपने वनडे करियर के इस 200वें मैच में शतकीय पारी खेली और वनडे मैचों में शतकों के मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (30 शतक) को पीछे छोड़ दिया। वनडे शतकों के मामले में अब सचिन तेंदुलकर (49 शतक) ही विराट से आगे हैं।

शिखर धवन 9 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर विकेटकीपर लाथम को कैच दे बैठे और इसी के साथ भारत को लग गया पहला झटका। रोहित शर्मा 20 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट के गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए।

चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए केदार जाधव भी 12 रन बनाकर सेंटनर की गेंद पर उन्हीं के हाथों में कैच थमा गए और भारत को तीसरा झटका लगा। दिनेश कार्तिक 37 रन बनाकर टीम साउथी की गेंद पर कॉलिन मुनरो को कैच थमा बैठे। धौनी बोल्ट की गेंद पर 25 रन बनाकर कैच आउट हो गए। धौनी का कैच गप्टिल ने पकड़ा।

हार्दिक पांड्या को भी बोल्ट ने ही आउट किया। पांड्या 16 रन बनाकर आउट हुए और उनका कैच विलियमसन ने लपका। विराट ने 121 रन की शतकीय पारी खेली और उनकी पारी का अंत टिम साउथी ने किया। बोल्ट ने उनका कैच पकड़ा। भुवनेश्वर कुमार ने 15 गेंदों पर 26 रन की तूफानी पारी खेली और टिम साउथी की गेंद पर कैच आउट हो गए। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं।

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल.

न्‍यूजीलैंड: केन विलियमसन  (कप्‍तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मिचेल सेंटनर, एडम मिल्‍ने, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्‍ट

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad