Advertisement

आईपीएल: अधिकतम 6 खिलाड़ी रिटेन कर सकेंगी टीमें, धोनी बने 'अनकैप्ड खिलाड़ी'; ऐसा किया तो लगेगा बैन

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने शनिवार को फैसला किया कि 10 आईपीएल फ्रेंचाइजी को अपनी पिछली टीमों में से...
आईपीएल: अधिकतम 6 खिलाड़ी रिटेन कर सकेंगी टीमें, धोनी बने 'अनकैप्ड खिलाड़ी'; ऐसा किया तो लगेगा बैन

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने शनिवार को फैसला किया कि 10 आईपीएल फ्रेंचाइजी को अपनी पिछली टीमों में से अधिकतम छह खिलाड़ियों को बरकरार रखने की अनुमति होगी, जिसमें नीलामी में राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड का उपयोग भी शामिल है, जिसकी कीमत 120 करोड़ रुपये के बढ़े हुए टीम पर्स में से 75 करोड़ रुपये होगी।

एक महत्वपूर्ण कदम में, बीसीसीआई ने यह भी फैसला किया कि वे सभी भारतीय खिलाड़ी, जिन्होंने कम से कम पांच कैलेंडर वर्षों से कोई अंतरराष्ट्रीय खेल नहीं खेला है, उन्हें "अनकैप्ड खिलाड़ी" माना जाएगा, इस कदम को यह सुनिश्चित करने के लिए देखा जा रहा है कि चेन्नई सुपर किंग्स महेंद्र सिंह धोनी को बरकरार रख सके, जिन्होंने आखिरी बार 2019 एकदिवसीय विश्व कप सेमीफाइनल में देश के लिए खेला था।

गौरतलब है कि एक अनकैप्ड खिलाड़ी के लिए रिटेंशन कॉस्ट 4 करोड़ रुपये होगी और इसलिए अगर सीएसके धोनी को रिटेन भी करती है, तो नीलामी के लिए निश्चित रूप से काफी बचत हो सकती है। 2022 में हुई पिछली मेगा नीलामी में एक टीम को अधिकतम चार रिटेंशन की अनुमति थी।

साथ ही बीसीसीआई सचिव जय शाह ने लीग मैचों में खेलने के लिए चुने गए सभी खिलाड़ियों के लिए 7.50 लाख रुपये की निश्चित मैच फीस की भी घोषणा की, जिसमें उनके वेतन के अलावा 1.05 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय भी शामिल है।

अगले सत्र के लिए फ्रेंचाइजी को 120 करोड़ रुपये की नीलामी सह रिटेंशन राशि के अतिरिक्त 12.60 करोड़ रुपये की निश्चित वेतन राशि रखनी होगी।

बीसीसीआई की विज्ञप्ति में कहा गया है, "कुल वेतन सीमा में अब नीलामी राशि, वृद्धिशील प्रदर्शन वेतन और मैच फीस शामिल होगी। इससे पहले 2024 में कुल वेतन सीमा (नीलामी राशि + वृद्धिशील प्रदर्शन वेतन) 110 करोड़ रुपये थी जो अब 146 करोड़ रुपये (2025), 151 करोड़ रुपये (2026) और 157 करोड़ रुपये (2027) होगी।"

आईपीएल फ्रेंचाइजी अब अपनी मौजूदा टीम से 6 खिलाड़ियों को या तो रिटेंशन के माध्यम से या आरटीएम विकल्प का उपयोग करके बरकरार रख सकती हैं। रिटेंशन और आरटीएम के लिए संयोजन चुनना फ्रैंचाइज़ का विवेक है। 6 रिटेंशन/आरटीएम में अधिकतम 5 कैप्ड खिलाड़ी (भारतीय और विदेशी) और अधिकतम 2 अनकैप्ड खिलाड़ी हो सकते हैं।

हालांकि बीसीसीआई की मीडिया विज्ञप्ति में रिटेंशन मूल्यांकन नहीं दिया गया था, लेकिन पीटीआई ने आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के एक सूत्र के हवाले से इसकी पुष्टि की है।

उन्होंने कहा, "पहले रिटेंशन की कीमत 18 करोड़ रुपये होगी, दूसरे रिटेंशन की कीमत 14 करोड़ रुपये और तीसरे रिटेंशन की कीमत 11 करोड़ रुपये होगी। हालांकि, अगर कोई फ्रेंचाइजी चौथे और पांचवें रिटेंशन का विकल्प चुनती है, तो उन्हें फिर से क्रमशः 18 करोड़ रुपये और 14 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा।"

बीसीसीआई और आईपीएल संचालन परिषद के एक वरिष्ठ सदस्य ने नाम न बताने की शर्त पर पीटीआई को बताया, "इसलिए, कोई भी फ्रेंचाइजी अगर सभी पांच खिलाड़ियों को बरकरार रखने का विकल्प चुनती है तो उसके पास खरीदने के लिए केवल 45 करोड़ रुपये होंगे या यहां तक कि वह अपने आरटीएम कार्ड का इस्तेमाल 15 अन्य खिलाड़ियों को खरीदने और टीम तैयार करने के लिए कर सकेगी। भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों को बरकरार रखने की कोई सीमा नहीं है।"

यह समझा जाता है कि मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद जैसी अधिकांश मजबूत फ्रेंचाइजी छह से आठ खिलाड़ियों को बरकरार रखने के पक्ष में थीं, जबकि कुछ अन्य फ्रेंचाइजी ऐसी थीं जिनके पास ज्यादा स्टार पावर नहीं है।

उन्होंने कहा, "हमने समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए रिटेंशन चार और पांच के लिए अधिक कटौतियां शुरू की हैं। आप आगे बढ़कर पांच को रिटेन कर सकते हैं, लेकिन तब आपके पास नीलामी की मेज पर 50 करोड़ रुपये से कम का सौदा होगा।"

सूत्र ने कहा, "इसके अलावा, यदि फ्रेंचाइजी केवल तीन खिलाड़ियों को ही रिटेन करने का विकल्प चुनती हैं, तो नीलामी में अधिक स्टार वैल्यू जुड़ जाएगी और कम मजबूत टीमें भी अपनी स्थिति मजबूत कर सकेंगी। इसका उद्देश्य अच्छी प्रतिस्पर्धा करना है।"

बीसीसीआई शायद यही रास्ता अपनाना चाहेगा। अगर मुंबई इंडियंस हार्दिक पांड्या, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह और तिलक वर्मा को रिटेन करना चाहती है तो उनके पर्स से 75 करोड़ रुपये काट लिए जाएंगे। और फिर नीलामी में 45 करोड़ रुपये के साथ, क्या होगा अगर ईशान किशन की कीमत 15 करोड़ रुपये हो जाती है और उन्हें RTM कार्ड का उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। फिर यह प्रभावी रूप से 14 और खिलाड़ियों को चुनने के लिए 30 करोड़ रुपये तक कम हो जाता है।

यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि रिटेंशन मूल्य, नीलामी के लिए टीम के पर्स से केवल कटौती है, लेकिन यह खिलाड़ी का वास्तविक वेतन हो भी सकता है और नहीं भी, जो कि खिलाड़ी-फ्रैंचाइज़ी का अलग अनुबंध है।

इस बीच, शाह ने ट्विटर पर प्रति मैच फीस की घोषणा की, जिसका मतलब है कि एक अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी, जो आईपीएल के तीन मैच खेल सकता है, उसे न्यूनतम आधार मूल्य 20 लाख रुपये के अलावा 22.5 लाख रुपये मिलेंगे।

इसलिए, वह तीन घंटे के सिर्फ तीन मैच खेलकर एक सीजन में 42.5 लाख रुपये कमा सकते हैं, जबकि अगर वह एक सीजन में 10 रणजी ट्रॉफी मैच खेलते हैं, तो वह केवल 24 लाख रुपये कमा पाएंगे।

"आईपीएल में निरंतरता और उत्कृष्ट प्रदर्शन का जश्न मनाने के लिए एक ऐतिहासिक कदम के रूप में, हम अपने क्रिकेटरों के लिए प्रति मैच 7.5 लाख रुपये की मैच फीस शुरू करने से रोमांचित हैं! 

शाह ने ट्वीट किया, "एक सत्र में सभी लीग मैच खेलने वाले क्रिकेटर को उसकी अनुबंधित राशि के अतिरिक्त 1.05 करोड़ रुपये मिलेंगे।"

विदेशी खिलाड़ियों के लिए विशेष नियम

नीलामी में चुने जाने के बाद चुनिंदा अंग्रेजी और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने कई बार अपनी फ्रेंचाइजी छोड़ दी है, अक्सर थकान और अन्य प्राथमिकताओं का हवाला देते हुए।

बीसीसीआई अब नीलामी में चुने जाने के बाद नाम वापस लेने वाले किसी भी खिलाड़ी पर दो साल का प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है। विशेष रूप से विदेशी सितारों के लिए, यदि वे एक वर्ष के दौरान नीलामी के लिए पंजीकरण नहीं कराते हैं, तो वे अगले दो वर्षों तक भाग नहीं ले सकते।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad