Advertisement

सात विकेट पर भारत ने बनाए 231 रन

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने सात विकेट पर 231 रन बना लिए। पहले दिन के आखिर में अजिंक्य रहाणे 89 रन बनाकर खेल रहे थे।
सात विकेट पर भारत ने बनाए 231 रन

दक्षिण अफ्रीका के लिए डेन पीएट ने चार और काइल एबोट ने तीन विकेट लिए। मौजूदा शृंखला के पहले शतक की ओर बढ रहे अजिंक्य रहाणे ने एक छोर संभालते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन संकटमोचन की भूमिका निभाते हुए भारतीय पारी को संभालकर सम्मानजनक स्कोर की तरफ बढ़ाया।

फार्म में लौटकर 155 गेंद में नाबाद 89 रन बनाने वाले रहाणे के अलावा सिर्फ कप्तान विराट कोहली (44) अच्छे फार्म में दिखे। बाकी विशेष बल्लेबाज कोटला की धीमी पिच का कोई फायदा नहीं उठा सके जिस पर कप्तान कोहली ने टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था।

रहाणे ने अपनी पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाये और पांचवें टेस्ट शतक से वह सिर्फ 11 रन दूर हैं। पहले दिन खराब रोशनी के कारण समय से पहले खेल समाप्त किये जाने पर आर अश्विन (6) रहाणे के साथ क्रीज पर थे। दक्षिण अफ्रीका के लिए शृंखला में पहला टेस्ट खेल रहे स्पिनर डेन पीएट ने 34 ओवर में 101 रन देकर चार विकेट लिए जबकि तेज गेंदबाज काइल एबोट ने 17 ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

घरेलू सरजमीं पर पहला अर्धशतक जमाने वाले रहाणे ने दूसरे छोर से विकेटों के पतन के बीच संयम बनाए रखा। यह मौजूदा श्रृंखला में किसी भारतीय बल्लेबाज का तीसरा अर्धशतक है जबकि रहाणे के टेस्ट कैरियर का आठवां अर्धशतक है। यह शृंखला में किसी भी टीम का सर्वोच्च स्कोर भी है। रहाणे और कोहली ने चौथे विकेट के लिये 70 जबकि रहाणे और रविंद्र जडेजा (24) ने सातवें विकेट के लिये 59 रन जोड़े।

कोहली के विकेट पर रहने तक रहाणे ने सहायक की भूमिका निभाई लेकिन रिधिमान साहा :। : के आउट होने के बाद वह मुख्य भूमिका में आ गए। रहाणे ने पीएट को चौका जड़कर 91 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। मोर्नी मोर्कल ने आखिरी स्पैल में जडेजा को मिडविकेट में डीन एल्गर के हाथों लपकवाया। भारत के 200 रन 74वें ओवर में पूरे हुए जब रहाणे ने इमरान ताहिर को मिडविकेट और फिर मिडआन में चौका लगाया।

कोहली की अच्छी पारी दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से खत्म हो गई जबकि रोहित शर्मा गैर जिम्मेदाराना शाट खेलकर आउट हुए। इससे फिरोजशाह कोटला की पिच पर भारतीय बल्लेबाजों को दिक्कतें आई जबकि यह पिच मोहाली और नागपुर से बेहतर है।

कप्तान विराट कोहली ने 44 रन बनाये जो इस शृंखला में उनका सर्वोच्च स्कोर है। वह आफ स्पिनर डेन पीएट का शिकार हुए। उसकी उछाल लेती गेंद पर कोहली ने स्वीप शाट खेलने की कोशिश की लेकिन गेंद उछलकर फारवर्ड शार्ट लेग पर तेंबा बावुमा की जांघ पर लगी और रिबाउंड पर विकेटकीपर डेन विलास ने आगे की ओर डाइव लगाकर दर्शनीय कैच लपका।

कोहली ने 62 गेंद की अपनी पारी में सात चौके लगाए। उन्होंने चौथे विकेट के लिये अजिंक्य रहाणे के साथ 70 रन की साझेदारी की। चाय के समय रहाणे 31 रन बनाकर खेल रहे थे।  रोहित शर्मा (।) गैर जिम्मेदाराना शाट खेलकर आउट हुए। उन्हें काइल एबोट की गेंद पर स्लिप में हाशिम अमला ने उस समय जीवनदान दिया था जब उन्होंने खाता भी नहीं खोला था। पीएट की फ्लाइट लेती गेंद पर वह लांग आन पर कैच दे बैठे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad