Advertisement

विजय हजारे ट्रॉफी: संजू सैमसन ने जड़ा तूफानी दोहरा शतक, ऐसा करने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज

विजय हजारे ट्रॉफी में केरल के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से वो कमाल कर...
विजय हजारे ट्रॉफी: संजू सैमसन ने जड़ा तूफानी दोहरा शतक, ऐसा करने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज

विजय हजारे ट्रॉफी में केरल के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से वो कमाल कर दिया, जो देश के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी भी नहीं कर पाए हैं। शनिवार को सैमसन ने गोवा के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं।

उन्होंने इस दोहरे शतक की पारी से टीम इंडिया में शामिल होने के लिए दावेदारी भी ठोक दी है। इससे टीम इंडिया में शामिल विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की जगह खतरे में पड़ सकती है। एक तरफ जहां पंत का प्रदर्शन लगातार गिर रहा हैं, वहीं सैमसन घरेलू क्रिकेट में खूब रन बटोर रहे हैं।

पंत के लिए हो सकता है खतरा

पंत फिलहाल भारतीय टीम का हिस्सा हैं। एम एस धोनी की गैरमौजूदगी में वही विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाल रहे हैं, लेकिन बल्लेबाजी में उनकी आक्रमकता उनपर भारी पड़ रही है और वह लगातार फेल हो रहे हैं। टीम इंडिया को सफेद गेंद से अगली सीरीज बांग्लादेश के खिलाफ खेलनी है और हो सकता है की पंत की जगह अगले टी-20 सीरीज में सैमसन को मौक मिले। टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ तीन नवंबर से तीन मैच टी-20 सीरीज का आगाज करेगी।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यह आठवां दोहरा शतक है

विजय हजारे ट्रॉफी में सैमसन ने धुंआधार बल्लेबाजी करते हुए 125 गेंद में 200 रन जड़े। भारत की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यह आठवां दोहरा शतक है, जबकि घरेलू क्रिकेट में ये तीसरा दोहरा शतक है। दाएं हाथ के बल्लेबाज संजू सैमसन ने 129 गेंदों में 20 चौके और 10 छक्के लगाकर 212 रन की नाबाद पारी खेली। इस दौरान संजू सैमसन का स्ट्राइक रेट 162.99 का रहा, जो किसी भी भारतीय का दोहरे शतक के लिए सबसे ज्यादा है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की सूची में सचिन तेंडुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा (अकेले 3 बार), शिखर धवन, करनवीर कौशल के साथ अब संजू सैमसन का नाम भी अब जुड़ गया है।

ऐसा रहा है करिअर

संजू सैमसन ने आईपीएल के 89 मैच में 2209 रन बनाए हैं, वह भी 27.61 की शानदार औसत के साथ, जिसमे संजू का अधिकतम स्कोर 102 रन नाबाद है। उनका स्ट्राइक रेट 130.27 का है, जो टी-20 क्रिकेट में बेहतरीन माना जाता है। संजू सैमसन ने साल 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 में अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था, लेकिन उसके बाद उन्हें टीम इंडिया में शामिल होने का मौका नहीं मिला। अपने डेब्यू मैच में सैमसन ने 19 रन बनाए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad