Advertisement

वनडे में अपने 49वें शतक के बाद विराट कोहली: भावनाओं को काबू में रखना मेरे खेल का अहम हिस्सा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ विश्व कप के मुकाबले में विराट कोहली ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में...
वनडे में अपने 49वें शतक के बाद विराट कोहली: भावनाओं को काबू में रखना मेरे खेल का अहम हिस्सा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ विश्व कप के मुकाबले में विराट कोहली ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना 49वां शतक लगाकर महान सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। कोलकाता में अपने जन्मदिन पर आई इस पारी के बाद विराट कोहली ने कहा है कि अपनी भावनाओं को काबू में रखकर शांतचित बने रहना उनके खेल का अहम हिस्सा है।

बता दें कि विराट कोहली ने रविवार को कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 101 रन बनाकर अपने रोल मॉडल सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। 

विराट कोहली ने प्लेयर ऑफ द मैच मिलने के बाद कहा, "49वां शतक मेरे लिए भावुक क्षण है। मैंने सचिन तेंदुलकर को देखकर ही क्रिकेट खेलना शुरू किया था। वो हमेशा मेरे हीरो रहेंगे। बल्लेबाज़ी में सचिन तेंदुलकर का अर्थ ही पूर्णता है। मैं कभी उनके जितना अच्छा नहीं बन सकता।"

कोहली ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, ‘‘मैं हमेशा अपनी भावनाओं और संवेदनाओं को काबू में रखना चाहता हूं। यह मेरे खेल का अहम हिस्सा है। इसलिए मैच से पहले मैं इसको लेकर सचेत रहता हूं।’’

उन्होंने कहा कि तेंदुलकर का बधाई संदेश अभी उनकी आंखें नम कर सकता है। इसके अलावा वह तब अभिभूत हो गए थे जब आमतौर पर शांत रहने वाले रोहित शर्मा ने टी20 विश्व कप 2022 में मेलबर्न में भारत की पाकिस्तान पर जीत के बाद खुलकर जश्न मनाया था। कोहली ने कहा,‘‘मैं लंबे समय से रोहित के साथ खेल रहा हूं लेकिन मैंने उसे कभी इस तरह से जश्न मनाते हुए नहीं देखा।’’

दरअसल, कोहली ने उस मैच में 53 गेंद पर नाबाद 82 रन बनाए थे और भारत को जीत दिलाई थी। उन्होंने तब शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह और हारिस रऊफ जैसे गेंदबाजों का डटकर सामना किया था।

उन्होंने कहा, ‘‘उनका सामना करने के लिए कोई विशेष तैयारी नहीं की गई थी क्योंकि इतने वर्षों में आप 140, 145 और 150 किमी की रफ्तार से की जाने वाली गेंदों का सामना करने के अभ्यस्त हो जाते हैं। आपको केवल चुनौती का सामना करने के लिए मानसिक रूप से तैयार होना चाहिए।’’

कोहली ने कहा, ‘‘हम इतने वर्षों तक पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज करते रहे हैं लेकिन उसे दिन वह हम पर हावी हो गए थे। इसे स्वीकार करना कोई शर्म की बात नहीं है। वह हम सभी के लिए एक सबक था। हम यह सोचकर मैच नहीं खेल सकते कि हमें अतीत में मिली हार का बदला लेना है।’’

गौरतलब है कि विराट कोहली के नाबाद शतक और रोहित शर्मा, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, जडेजा की कीमती पारियों की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 327 रनों का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 83 रनों पर ही सिमट गई। जडेजा ने सर्वाधिक पांच विकेट चटकाए जबकि कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

बता दें कि लीग मैचों में भारत का अंतिम मुकाबला नीदरलैंड की टीम से है। भारत 8 मैचों में 8 जीत के साथ टॉप पर बनी हुई है और सेमीफाइनल में भी प्रवेश कर चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad