Advertisement

'विराट कोहली होंगे तुरुप का इक्का': साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज से पहले कैलिस की भविष्यवाणी

दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी जैक्स कैलिस का मानना है कि अगर भारत को 26 दिसंबर से शुरू होने वाली आगामी...
'विराट कोहली होंगे तुरुप का इक्का': साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज से पहले कैलिस की भविष्यवाणी

दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी जैक्स कैलिस का मानना है कि अगर भारत को 26 दिसंबर से शुरू होने वाली आगामी दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका को हराना है तो भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

भारत क्रिसमस और नए साल के दौरान घर से दूर शक्तिशाली दक्षिण अफ्रीका लाइन-अप के खिलाफ दो टेस्ट मैचों के साथ अपने आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अभियान को फिर से शुरू करेगा और बल्ले से कोहली का फॉर्म उनके भाग्य के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

कोहली पिछले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र के दौरान 30 पारियों में 932 रन के साथ भारत के अग्रणी रन स्कोरर थे और 2023-2025 चक्र शुरू करने के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी टीम के दो पूर्ण टेस्ट मैचों में पहले ही एक शतक और एक अर्धशतक बना चुके हैं।

भारत एक जीत और एक ड्रॉ के साथ WTC तालिका में दूसरे स्थान पर है, जिससे उसे कुल 66.67 अंक प्रतिशत मिले हैं। इस साल सात टेस्ट मैचों में विराट ने 55.70 की औसत से 557 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल है। अबतक उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 186 है। 

चैंपियन दाएं हाथ का इस खिलाड़ी ने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में भी समृद्ध प्रदर्शन किया। उन्होंने तीन शतक और छह अर्द्धशतक सहित 765 रन बनाए, और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट पुरस्कार जीता। पूर्व प्रतिद्वंद्वी कैलिस को लगता है कि कोहली दक्षिण अफ्रीका में भारत की सफलता की कुंजी होंगे। 

कैलिस ने आईसीसी के हवाले से स्टार स्पोर्ट्स को बताया, "मुझे यकीन है कि वह यहां दक्षिण अफ्रीका में एक बड़ी श्रृंखला चाहेंगे। वह अच्छी फॉर्म में हैं। मुझे लगता है कि वह भारत की मदद करने में प्रमुख भूमिका निभाएंगे। अगर भारत को यहां जीतना है, तो कोहली को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।"

विराट का दक्षिण अफ्रीका में लाल गेंद के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है। 35 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने 29 टेस्ट शतकों में से दो शतक घर से बाहर प्रोटियाज के खिलाफ बनाए हैं। यह उन तीन देशों में से एक है जहां कोहली 50 से अधिक औसत का दावा कर सकते हैं, उनका 51.35 का स्वस्थ औसत केवल ऑस्ट्रेलिया और भारत में घरेलू मैदान पर बेहतर है। कुल मिलाकर, विराट ने दक्षिण अफ्रीका में सात टेस्ट मैचों में 719 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और तीन अर्द्धशतक शामिल हैं।

कैलिस ने कहा, "वह एक बड़ा खिलाड़ी है, चाहे वह कहीं भी हो। उसने यहां काफी खेला है और उसे काफी सफलता भी मिली है।" कैलिस ने निष्कर्ष निकाला, "वह उस ज्ञान को अन्य लोगों, विशेष रूप से युवा लोगों को देने में सक्षम होंगे और उन्हें इन परिस्थितियों को कैसे प्रबंधित करना है और फिर क्या उम्मीद करनी है, इसके बारे में विचार देंगे।"

पिछली बार जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था तो उन्हें पिछले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र के दौरान 2-1 से श्रृंखला हार का सामना करना पड़ा था और कैलिस को उम्मीद है कि प्रोटियाज टीम एक बार फिर घरेलू धरती पर हराना मुश्किल साबित होगी।

कैलिस ने कहा, "यह एक अच्छी भारतीय टीम है लेकिन दक्षिण अफ्रीका को दक्षिण अफ्रीका में हराना मुश्किल है।" उन्होंने कहा, "सेंचुरियन संभवत: दक्षिण अफ्रीका के लिए उपयुक्त होगा और न्यूलैंड्स संभवत: भारत के लिए। यह एक अच्छी सीरीज होगी और एक या हर सत्र में ऐसा होगा कि एक टीम दूसरी से बेहतर खेलेगी। यह एक करीबी मुकाबला होगा।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad