Advertisement

पुरुष क्रिकेट में लागू होने वाला नया 'स्टॉप क्लॉक' नियम क्या है? आईसीसी ने किया बड़ा ऐलान

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बोर्ड ने समय के नियमन के लिए दिसंबर 2023 से पुरुषों के वनडे और...
पुरुष क्रिकेट में लागू होने वाला नया 'स्टॉप क्लॉक' नियम क्या है? आईसीसी ने किया बड़ा ऐलान

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बोर्ड ने समय के नियमन के लिए दिसंबर 2023 से पुरुषों के वनडे और अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में ओवरों के बीच परीक्षण के आधार पर स्टॉप क्लॉक शुरू करने का फैसला किया। 

मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की समिति (सीईसी) दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 तक पुरुषों के एकदिवसीय और टी20आई क्रिकेट में परीक्षण के आधार पर एक स्टॉप घड़ी शुरू करने पर भी सहमत हुई। इस घड़ी का उपयोग ओवरों के बीच लगने वाले समय को विनियमित करने के लिए किया जाएगा। 

यदि गेंदबाजी करने वाली टीम पिछले ओवर के पूरा होने के 60 सेकंड के भीतर अगला ओवर फेंकने के लिए तैयार नहीं होती है, तो पारी में तीसरी बार ऐसा होने पर 5 रन का जुर्माना लगाया जाएगा।

सीईसी ने महिला मैच अधिकारियों के विकास में तेजी लाने के लिए एक योजना का समर्थन किया जिसमें पुरुष और महिला क्रिकेट में आईसीसी अंपायरों के लिए मैच दिवस के वेतन को बराबर करना और जनवरी 2024 से प्रत्येक आईसीसी महिला चैम्पियनशिप श्रृंखला में एक तटस्थ अंपायर सुनिश्चित करना शामिल है।

पिच और आउटफील्ड निगरानी नियमों में बदलाव को भी मंजूरी दे दी गई, जिसमें उन मानदंडों का सरलीकरण शामिल है जिनके आधार पर पिच का मूल्यांकन किया जाता है और उस सीमा में वृद्धि की जाती है जब किसी स्थान की अंतरराष्ट्रीय स्थिति को पांच अवगुण अंकों से हटाकर छह अवगुण अंकों तक किया जा सकता है।

आईसीसी बोर्ड ने खेल के हितधारकों के साथ 9 महीने की परामर्श प्रक्रिया के बाद अंतरराष्ट्रीय खेल के लिए नए लिंग पात्रता नियमों को भी मंजूरी दे दी। नई नीति निम्नलिखित सिद्धांतों (प्राथमिकता के क्रम में) पर आधारित है, महिलाओं के खेल की अखंडता की सुरक्षा, सुरक्षा, निष्पक्षता और समावेशन, और इसका मतलब है कोई भी पुरुष-से-महिला प्रतिभागी जो किसी भी प्रकार के पुरुष यौवन से गुजर चुके हैं वे किसी भी सर्जरी या लिंग परिवर्तन उपचार के बावजूद अंतरराष्ट्रीय महिला खेल में भाग लेने के पात्र नहीं होंगे।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने कहा, "लिंग पात्रता नियमों में बदलाव एक व्यापक परामर्श प्रक्रिया के परिणामस्वरूप हुआ और यह विज्ञान पर आधारित है और समीक्षा के दौरान विकसित मूल सिद्धांतों के अनुरूप है। एक खेल के रूप में हमारे लिए समावेशिता अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन हमारी प्राथमिकता है अंतर्राष्ट्रीय महिला खेल की अखंडता और खिलाड़ियों की सुरक्षा की रक्षा करना था।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad