Advertisement

एशियन गेम्स: तेजिंदरपाल ने जीता शॉटपुट में गोल्ड

भारत के तेजिंदरपाल सिंह तूर ने 18वें एशियन गेम्स की पुरुषों की शॉटपुट स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीत लिया...
एशियन गेम्स: तेजिंदरपाल ने जीता शॉटपुट में गोल्ड

भारत के तेजिंदरपाल सिंह तूर ने 18वें एशियन गेम्स की पुरुषों की शॉटपुट स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने न सिर्फ गोल्ड मेडल ही जीता पर पांचवें अटेंप्ट में शॉटपुट को 20.75 मीटर फेंक कर नया एशियन गेम्स रिकॉर्ड भी बनाया। पंजाब के रहने वाले तेजिंदरपाल सिंह द्वारा जीता गया यह गोल्ड भारत के खाते में आने वाला सातवां गोल्ड मेडल है।

भारत की स्टार प्लेयर दीपिका पल्लीकल कार्तिक को 18वें एशियन गेम्स की स्क्वैश महिला एकल स्पर्धा के सेमीफाइनल में हार झेलनी पड़ी और लगातार दूसरी बार ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा। दीपिका से महिला एकल में पदक की काफी उम्मीद थी, लेकिन वह मलेशिया की डेविड निकोल की चुनौती से पार नहीं पा सकीं। मलयेशिया की 34 वर्षीया प्लेयर निकोल ने 3-0 से मुकाबला अपने नाम कर फाइनल में जगह बनाई। यह 7वें दिन भारत का पहला मेडल रहा।

इंचियोन में हुए पिछले एशियन गेम्स में भी दीपिका एकल में ब्रॉन्ज मेडल जीत सकी थीं। उन्होंने पिछले एशियन गेम्स में महिला टीम स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता था। इससे पहले दीपिका ने क्वॉर्टर फाइनल में दमदार प्रदर्शन करते हुए जापान की मिसाकी कोबायाशी को 3-0 से हराया था।

स्क्वैश की दिग्गज कही जाने वालीं निकोल एशियन गेम्स में 4 बार की चैंपियन हैं। उन्होंने 1998 बैंकॉक, 2006 दोहा, 2010 ग्वांगझू और 2014 इंचियोन एशियाई खेलों में गोल्ड जीता था। निकोल ने 2010 में दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स और 2014 में ग्लास्गो में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

- स्क्वैश में जोशना चिनप्पा को भी महिला एकल मुकाबले के सेमीफाइनल में ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा।

- स्क्वैश में सौरव घोषाल को पुरुष एकल मुकाबले के सेमीफाइनल में हांग कांग के चुंग मिंग के हाथों हार का सामना करना पड़ा और ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा।

पीवी सिंधू पहुंची क्वार्टरफाइनल में

भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधू ने सातवें दिन इंडोनेशिया की ग्रेगोरिया मारिस्का को 21-12, 21-15 से हराकर एकल महिला क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

सेमीफाइनल में पहुंचे अनस

भारत के धावक मोहम्मद अनस ने पुरुषों की 400 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। अनस हीट-1 में पहले स्थान पर रहकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया।

राजीव अरोकिया 400 मीटर के सेमीफाइनल में

भारत के एक और पुरुष धावक राजीव अरोकिया ने 400 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। राजीव ने हीट-4 में 46.82 सेकेंड का समय निकालते हुए दूसरा स्थान हासिल करने के साथ ही सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

लंबी कूद: फाइनल में पहुंचे चेतन

भारत के चेतन बालासुब्रमण्या पुरुषों की लंबी कूद स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है। चेतन ने 2.15 मीटर की दूरी मापते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। दो ग्रुप से कुल 12 खिलाड़ियों ने फाइनल के लिए क्वालिफाई किया है।

क्वार्टर फाइनल में पहुंची भारत की महिला तीरंदाजी टीम

भारत की महिला तीरंदाजी टीम ने रिकर्व स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत ने मंगोलिया को 5-3 से शिकस्त दी। अंकिता भरत, प्रमिला दाईमेरी, दीपिका कुमारी ने अच्छा प्रदर्शन किया।

तीरंदाजी: भारत की पुरुष टीम क्वार्टर फाइनल में

भारत की पुरुष तीरंदाजी रिकर्व टीम ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। भारत के अतनु दास, जगदीश चौधरी, विश्वास की टीम ने वियतनाम को प्री-क्वार्टर फाइनल में 5-3 से परास्त किया।

महिला कनोए: हीट-2 में भारतीय महिलाएं पांचवें स्थान पर

भारत की महिला कनोए टीम 200 मीटर स्पर्धा की हीट-2 में निराशाजनक प्रदर्शन कर पांचवें स्थान पर रही। भारतीय टीम ने एक मिनट 0.452 सेकेंड का समय निकाला। चीन पहले, इंडोनेशिया दूसरे और कोरिया तीसरे स्थान पर रही।

वॉलीबाल: भारतीय पुरुष टीम ने मालदीव को हराया

भारतीय पुरुष वॉलीबाल टीम ने पूल-एफ के मैच में मालदीव को 3-0 से हरा दिया। भारतीय टीम ने पहला सेट 18 मिनट में 25-12 से जीता। वहीं दूसरा सेट 25-21 से जीतने में उसे 23 मिनट का समय लगा। तीसरे सेट में भारतीय टीम ने 25-17 से जीत दर्ज की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad