Advertisement

भारतीय हॉकी टीम में क्षमता है लेकिन निरंतरता लाने की जरूरत: धनराज पिल्ले

पूर्व कप्तान धनराज पिल्ले का मानना है कि भारतीय पुरुष हॉकी टीम में क्षमता है लेकिन टीम को अपने...
भारतीय हॉकी टीम में क्षमता है लेकिन निरंतरता लाने की जरूरत: धनराज पिल्ले

पूर्व कप्तान धनराज पिल्ले का मानना है कि भारतीय पुरुष हॉकी टीम में क्षमता है लेकिन टीम को अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाने पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। ओलिंपियन धनराज ने कहा कि उन्होंने इस लोकप्रिय खेल में सुधार के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है, जिसमें एक समय भारत मजबूत ताकत हुआ करता था। 

वर्ल्ड कप ना जीतने पर हतोत्साहित नहीं होना

चार बार के ओलिंपियन 51 साल के धनराज ने गुरुवार को यहां एक समारोह के दौरान कहा कि हम हॉकी और क्रिकेट वर्ल्ड कप नहीं जीत पाए इसके लिए हमें हतोत्साहित नहीं होना चाहिए। धनराज और पूर्व भारतीय स्पिनर नीलेश कुलकर्णी ने 'वैल्यूएबल ग्रुप' द्वारा विकसित वीएसएटी आधारिक तकनीक के जरिए खेल के महत्व पर ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले के 70 स्कूलों के 7000 से अधिक बच्चों से बात की।

राजनीति मेरे लिए नहीं है

धनराज ने कहा कि मेरा मानना है कि यह जरूरी है कि टीम के प्रदर्शन में निरंतरता हो और खिलाड़ियों को आगामी टूर्नामेंटों में इसी पर ध्यान लगाना चाहिए। यह पूछने पर कि क्या वह राजनीति में प्रवेश करेंगे, इस पूर्व फॉरवर्ड ने कहा कि उन्होंने अपना जीवन खेल में सुधार के लिए समर्पित कर दिया है। उन्होंने कहा कि राजनीति मेरे लिए नहीं है। मैं पैदाइशी हॉकी खिलाड़ी हूं और यही रहूंगा, मैने खुद को हॉकी में सुधार के लिए समर्पित कर दिया है।

ग्रामीण सेटअप की बेहतरी पर भी दिया जोर

साथ ही भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान धनराज पिल्ले ने खेल क्षेत्र में अधिक खिलाड़ियों को खोजने और उनका पोषण करने के लिए ग्रामीण सेटअप की बेहतरी पर भी जोर दिया है। साथ ही उन्होने टोक्यो 2020 ओलंपिक में क्वालीफाई करने के लिए मौजूदा हॉकी टीम पर विश्वास दिखाया है।

हमारी हॉकी टीम टोक्यो 2020 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेगी

अगर अधिक खिलाड़ियों को स्पोर्टिंग सर्कल में ढूंढ़ना और पोषित करना है, तो ग्रामीण सेटअप में सुधार करने की आवश्यकता है। इसमें कोई संदेह नहीं है, बड़े शहरों के खिलाड़ियों को तेजी से अवसर मिलते हैं। लेकिन ग्रामीण सेटअप ने हमें हमेशा महान खिलाड़ी दिए हैं। छोटे शहरों से आने वाले खिलाड़ी अवसरों का पूरा फायदा उठाते हैं। पिल्ले ने एएनआई को बताया कि मुझे विश्वास है कि हमारी हॉकी टीम टोक्यो 2020 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेगी।

51 वर्षीय ओलंपियन ने मनप्रीत सिंह की अगुआई वाली मौजूदा पुरुष हॉकी टीम को काफी संतुलित बताया, और उन्होंने आगे कहा कि टीम को शानदार प्रदर्शन करने के लिए अधिक सुसंगत रहने की जरूरत है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad