Advertisement

विंबलडन: पेस, नागल ने जीते खिताब, जोकोविच फिर चैंपियन

लगातार दूसरे साल नोवाक जोकोविच ने रोजर फेडरर को हराकर विंबलडन खिताब अपने नाम किया है। लेकिन भारत को विंबलडन में डबल खुशी मिली है। सानिया मिर्जा के बाद लिएंडर पेस ने भी मार्टिसा हिंगिस के साथ मिलकर मिश्रित युगल मुकाबले का खिताब जीत लिया जबकि सुमित नागपाल ने वियतनाम के जोड़ीदार के साथ मिलकर ब्‍वॉयज डबल्‍स खिताब जीता है।
विंबलडन: पेस, नागल ने जीते खिताब, जोकोविच फिर चैंपियन

विश्‍व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने दूसरी वरीयता प्राप्‍त स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को 7-6(7-1), 6-7(4-7), 6-4, 6-3 से हराकर विंबलडन खिताब जीत लिया है। दोनों दिग्गजों के बीच हुआ कांटे का मुकाबला दो घंटे 56 मिनट तक चला। फेडरर अपने करियर का 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से चूक गए जबकि जोकोविच ने लगातार दूसरे साल यह खिताब जीता है। पिछले विंबलडन फाइनल में भी जोकोविच ने फेडरर को हराकर ही खिताब जीता था। इस तरह उनका तीसरा विंबलडन और नौवां ग्रैंड स्लैम है। तीन बार विंबलडन चैंपियन बनकर जोकोविच बोरिस बेकर और जॉन मैकनरो की श्रेणी में आ गए हैं। 
 
सत्रह बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर ने पिछले तीन साल से कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीता है। जब फेडरर 6-5 से बढ़त पर थे तब उनके पास दो बार सेट अपने नाम करने का अवसर था लेकिन जोकोविच फिर से वापसी करके इसे टाईब्रेकर में ले गए जिसमें उन्होंने शुरू से ही बढ़त हासिल कर 7-1 पहला सेट अपने नाम किया। दूसरे सेट में मुकाबला रोमांचक रहा। दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे को बराबरी की टक्कर देकर सेंटर कोर्ट पर मौजूद दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस सेट में जब स्कोर 2-2 से बराबरी पर था तब फेडरर के पास ब्रेक प्वाइंट का मौका था लेकिन जोकोविच ने ऐसा खेल दिखाया मानो यह मैच प्वाइंट हो। इसके बाद फेडरर ने महत्वपूर्ण मौकों पर अपने अनुभव और कौशल का अद्भुत नजारा पेश किया।

फेडरर पर वापसी का दबाव था लेकिन जोकोविच हावी हो चुके थे। उन्होंने सात बार के चैंपियन को कोई मौका नहीं दिया। इस बीच चौथे सेट के पांचवें गेम में फेडरर का बैकहैंड नेट से टकरा गया जिससे जोकोविच को ब्रेक प्वाइंट का मौका मिल गया और उन्होंने इसे हासिल करने में कोई गलती भी नहीं की। जोकोविच ने अपनी सर्विस बचाये रखी और 4-2 से बढ़त हासिल करने के बाद सातवें गेम में भी वह फेडरर की सर्विस तोड़ने की स्थिति में पहुंच गए थे लेकिन स्विस स्टार ने ब्रेक प्वाइंट बचा दिया। जोकोविच के पास नौवें गेम में फेडरर की सर्विस पर दो मैच प्वाइंट थे और उन्होंने स्विस स्टार को वापसी का मौका नहीं दिया और फोरहैंड विनर से जीत दर्ज की।

 

भारत के लिए डबल खुशी, सुमित नागल ने जीता ब्‍वॉयज डब्‍ल्‍स खिताब 

विंबलडन के युगल मुकाबलों में भारतीय खिलाड़‍ियों की जीत का सिलसिला जारी है। सानिया मिर्जा की ऐतिहासिक जीत के बाद अब उभरते टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने भी विंबलडन का ब्‍वॉयज डबल्‍स खिताब अपने नाम कर लिया है। दिल्‍ली के रहने वाले सुमित ने वियतनाम के जोड़ीदार होआंग ली के साथ ब्‍यॉयज डबल्‍स मुकाबले के फाइनल में रेली ओपेल्का व अकीरा संटीलान की जोड़ी को 7-6, 7-4 से हराया।  

 

लिएंडर पेस और मार्टिस हिंगिस मिश्रित युगल के चैंपियन

लिएंडर पेस और मार्टिना हिंगिस की जोड़ी ने हंगरी के एलेक्ज़ेडर पेया और टिमिया बाबोस की जोड़ी को हराकर मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीत लिया है। सातवीं वरीयता प्राप्त मार्टिना हिंगिस और लिएंडर पेस की जोड़ी ने पांचवीं वरीयता प्राप्त जोड़ी एलेक्ज़ेडर पेया और टिमिया बाबोस की जोड़ी को बड़ी आसानी से 6-1,6-1 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही लिएंडर पेस ने करियर में 16वां ग्रैंड स्लेम अपने नाम कर लिया। 

 

- एजेंसी इनपुट 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad