Advertisement

ग्लोबल टी-20 कनाडा: उमर अकमल ने पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट खिलाड़ी पर लगाए मैच फिक्सिंग के आरोप

पाकिस्तान के विवादास्पद बल्लेबाज उमर अकमल ने पूर्व टेस्ट खिलाड़ी मंसूर अख्तर पर ग्लोबल टी-20 कनाडा लीग...
ग्लोबल टी-20 कनाडा: उमर अकमल ने पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट खिलाड़ी पर लगाए मैच फिक्सिंग के आरोप

पाकिस्तान के विवादास्पद बल्लेबाज उमर अकमल ने पूर्व टेस्ट खिलाड़ी मंसूर अख्तर पर ग्लोबल टी-20 कनाडा लीग के दौरान भ्रष्ट कार्यों में लिप्त होने की पेशकश करने का आरोप लगाया और इस मामले की जानकारी पीसीबी की भ्रष्टाचार रोधी इकाई को की। ग्लोबल टी-20 कनाडा लीग इन दिनों खूब चर्चा में है क्योंकि वहां पर युवराज सिंह खेल रहे हैं। इसके अलावा कई अन्य बेहतरीन बल्लेबाज इस लीग का हिस्सा हैं। अब तक इस टूर्नामेंट ने सबका ध्यान बेहतरीन खेल की वजह से खींचा जा रहा था, लेकिन इस वाकया ने इस लीग को गलत करणों से चर्चित कर दिया है।

उमर और अख्तर दोनों एक ही टीम से जुड़े हैं

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के विश्वस्त सूत्रों के अनुसार कुछ दिन पहले उमर ने इस मामले की रिपोर्ट आयोजकों और पीसीबी की भ्रष्टाचार रोधी इकाई को कर दी थी। वह ग्लोबल टी-20 कनाडा लीग में विनिपेग हॉक्स फ्रेंचाइजी के लिए खेल रहे हैं। अकमल ने कहा कि अख्तर विनिपेग हॉक्स प्रबंधन का हिस्सा थे और उन्होंने लीग के कुछ मैचों को फिक्स करने में भूमिका निभाने के लिए पूछा था। उमर ने बताया कि विन्निपेग हॉक्स प्रबंधन का हिस्सा रहे अख्तर ने उनसे संपर्क किया था और उनसे लीग के कुछ खेलों को ठीक करने में भूमिका निभाने के लिए कहा था।

पाकिस्तान के लिए खेल चुके हैं टेस्ट और वनडे

अख्तर 1980 और 1990 के बीच 19 टेस्ट और 41 वनडे खेल चुके हैं। इस शिकायत के बाद में उनके संपर्क नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा दूसरे व्यक्ति का नाम कृष बताया गया है जो एक बुकी है और भारतीय है। इस घटना के बाद ग्लोबल टी-20 लीग के एंटी करप्शन यूनिट ने टीमों को इन दोनों से दूर रहने की चेतावनी जारी कर दी है। 

विवादो से रहा है पूराना नाता

लेकिन तेजतर्रार मध्यक्रम के बल्लेबाज विवादों में फंसने की प्रवृत्ति रखते हैं। पिछले साल, वह एक टेलीविजन साक्षात्कार में दावा करने के बाद सुर्खियों में आया था कि उसे 2015 विश्व कप और हांगकांग सुपर सिक्स के दौरान कुछ सट्टेबाजों द्वारा मैच फिक्स करने के लिए संपर्क किया गया था।

युवराज, गेल और अफरीदी जैसे खिलाड़ी इस लीग का हिस्सा हैं

मार्च-अप्रैल में यूएई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक दिवसीय श्रृंखला में वापसी करने के बाद हाल के विश्व कप के दौरान उमर को राष्ट्रीय चयनकर्ताओं द्वारा दरकिनार कर दिया गया था। बताते चलें कि संन्यास लेने के बाद भारत के स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह, क्रिस गेल, शाहिद अफरीदी जैसे बड़े नाम इस ग्लोबल कनाडा टी-20 लीग में अपने खेल का जौहर दिखा रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad