Advertisement

अफगानिस्तान: वादों से मुकरा तालिबान, संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता; जानिए क्या है मामला

तालिबान के कट्टरपंथी अफगानिस्तान में पिछले कुछ दिनों से दमनकारी आदेशों की झड़ी लगा रहे हैं जो 1990 के दशक...
अफगानिस्तान: वादों से मुकरा तालिबान, संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता; जानिए क्या है मामला

तालिबान के कट्टरपंथी अफगानिस्तान में पिछले कुछ दिनों से दमनकारी आदेशों की झड़ी लगा रहे हैं जो 1990 के दशक के अंत में उनके कठोर शासन के दौरान देखने को मिले थे।

अफगानिस्तान में लड़कियों को छठी कक्षा से आगे स्कूल जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, उन महिलाओं को विमान में चढ़ने से रोक दिया गया जो बिना किसी पुरूष रिश्तेदार के साथ यात्रा कर रही हैं। पुरुष और महिलाएं केवल अलग-अलग दिनों में सार्वजनिक पार्कों में जा सकते हैं और विश्वविद्यालयों में मोबाइल का उपयोग प्रतिबंधित कर दिया गया है।

चूंकि तालिबान ने अगस्त के मध्य में देश पर कब्जा कर लिया था और जब 20 साल के युद्ध के बाद अमेरिका और नाटो अफगानिस्तान से पीछे हट रहे थे तब अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को चिंता थी कि वे उसी सख्त कानूनों को लागू करेंगे, जो उन्होंने पहले अफगानिस्तान पर शासन करते वक्त लागू किया था।

तालिबान के नेतृत्व से परिचित तालिबान के एक वरिष्ठ अधिकारी कहते हैं कि यह आदेश तालिबान के कट्टर नेता, हैबतुल्लाह अखुंदज़ादा की मांगों से उपजा है, जो स्पष्ट रूप से देश को 1990 के दशक के अंत में वापस लाने की कोशिश कर रहा है- जब तालिबान ने महिलाओं के शिक्षा और सार्वजनिक स्थानों पर प्रतिबंध लगा दिया था और संगीत को गैरकानूनी घोषित कर दिया था। 

महिलाओं के अधिकारों पर नवीनतम हमला इस महीने की शुरुआत में हुआ, जब धार्मिक रूप से संचालित तालिबान सरकार ने छठी कक्षा के बाद लड़कियों को स्कूल लौटने की अनुमति देने के अपने वादे को तोड़ दिया। इस कदम ने दुनिया के अधिकांश लोगों को और अफगानिस्तान में कई लोगों को स्तब्ध कर दिया। बता दें कि तालिबान ने ऐसा नहीं करने का वादा किया था।संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया प्रसारण पर प्रतिबंध को "अफगानिस्तान के लोगों के खिलाफ एक और दमनकारी कदम" कहा है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad