Advertisement

भारत के यूपीआई की अमेरिका ने की तारीफ, कहा- द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही

भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सिस्टम (यूपीआई) सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात सहित अन्य देशों के साथ...
भारत के यूपीआई की अमेरिका ने की तारीफ, कहा- द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही

भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सिस्टम (यूपीआई) सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात सहित अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। अंतरराष्ट्रीय मामलों के लिए अमेरिका के वित्त अवर मंत्री जय शमबॉ ने बुधवार को हार्वर्ड लॉ स्कूल में एक भाषण में नई प्रौद्योगिकियों और सीमा पार भुगतान पर बात की।

उन्होंने कहा कि आसियान देशों का समूह तेज भुगतान प्रणालियों को बहुपक्षीय रूप से जोड़ने की महत्वाकांक्षा रखता है। शमबॉ ने कहा कि पुरानी भुगतान प्रणालियों को उन्नत करने के लिए कई पहलें पहले से ही जारी हैं।

उन्होंने कहा कि भुगतान सेवा प्रदाता, सिस्टम ऑपरेटर, बैंक और एफएमआई व्यक्तिगत या वित्तीय क्षेत्र के उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी प्रणाली को तेज, सस्ता, अधिक पारदर्शी, अधिक सुलभ तथा अधिक कुशल बनाने के लिए परिचालन सुधार में निवेश कर रहे हैं। शमबॉ ने कहा कि मजबूत द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों वाले कुछ क्षेत्र आगे बढ़ रहे हैं और अपनी तेज भुगतान प्रणालियों को आपस में जोड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारत अपने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सिस्टम के जरिए सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात सहित अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad