Advertisement

ट्रंप प्रशासन में स्वास्थ्य संबंधी शीर्ष पद के लिए सीमा वर्मा के नाम को मंजूरी

अमेरिकी सीनेट ने ट्रंप प्रशासन में स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित एक शीर्ष पद के लिए भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक सीमा वर्मा के नाम को मंजूरी दे दी। सीनेट ने 43 के मुकाबले 55 वोट से वर्मा के नाम को मंजूरी दी। व्हाइट हाउस ने उन्हें निर्विवाद रूप से योग्य बताया है।
ट्रंप प्रशासन में स्वास्थ्य संबंधी शीर्ष पद के लिए सीमा वर्मा के नाम को मंजूरी

सीनेट द्वारा दी गई मंजूरी के बाद सीमा वर्मा अब ओबामाकेयर को निरस्त और प्रतिस्थापित करने के सरकार के प्रयास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

ऐसी संभावना है कि सीमा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वास्थ्य देखभाल संबंधी सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने पूर्ववर्ती बराक ओबामा की किफायती स्वास्थ्य देखभाल की नीति को निरस्त करने और उसकी जगह नई नीति लाने के काम को प्राथमिकता दी है।

गौरतलब है कि सीमा वर्मा ट्रंप प्रशासन में भारतीय मूल की दूसरी सदस्य हैं जिनके नाम को सीनेट ने मंजूरी दी है। वर्मा 13 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाली एक खरब डॉलर की मेडिकेयर और मेडिकएड सेवाओं का नेतृत्व करेंगी।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली किसी भी राष्ट्रपति के प्रशासन में अपनी सेवा देने वाली भारतीय मूल की कैबिनेट रैंक की पहली अधिकारी हैं। स्वास्थ्य नीति सलाहकार सीमा वर्मा सहित कई राज्यों में स्वास्थ्य देखरेख सुधारों की प्रमुख योजनाकार रही हैं।

सीनेट में बहुमत के नेता मिच मैककोनेल ने कहा कि एक स्वास्थ्य नीति की अच्छी पृष्ठभूमि और सफलता के एक रिकॉर्ड के साथ वर्मा अत्यंत योग्य है। हालांकि, भारतीय मूल की डेमोक्रेटिक सीनेटर कमला हैरिस ने वर्मा के खिलाफ वोट किया।

हैरिस ने कहा, मैं मेडिकएड में कटौती करने के उनके विचार और मातृत्व बीमाकृत राशि पर उनके दृष्टिकोण से असहमत थी। भाषा

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad