Advertisement

बाइडेन हैरिस के लिए प्रचार करेंगे, राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने के फैसले को 'सही कदम' बताया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने के अपने फैसले को "सही काम" बताया है...
बाइडेन हैरिस के लिए प्रचार करेंगे, राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने के फैसले को 'सही कदम' बताया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने के अपने फैसले को "सही काम" बताया है और कहा है कि वह नवंबर के आम चुनावों के लिए अपनी डिप्टी कमला हैरिस के साथ प्रचार करेंगे, जिन्हें उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के नए उम्मीदवार के रूप में समर्थन दिया है। 

सोमवार को अपनी पूर्व अभियान टीम को एक टेलीफोनिक संबोधन में, जिसे अब हैरिस अभियान नाम दिया गया है, बिडेन ने सदस्यों से उपराष्ट्रपति हैरिस (59) को "गले लगाने" का आग्रह किया, जबकि उन्होंने जोर देकर कहा कि अभियान का नाम बदल गया है लेकिन मिशन डोनाल्ड ट्रम्प को हराना है। 

पिछले महीने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ राष्ट्रपति पद की बहस में उनके विनाशकारी प्रदर्शन के बाद हैरिस को नामांकित करने का बिडेन का निर्णय साथी डेमोक्रेट के कई हफ्तों के तीव्र दबाव के बाद आया है।

82 वर्षीय अमेरिकी राष्ट्रपति, जो सीओवीआईडी -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद आत्म-अलगाव में हैं, ने हैरिस द्वारा टीम को पहला संबोधन देने से कुछ क्षण पहले सोमवार को अभियान मुख्यालय को फोन किया।

उन्होंने कहा, "अगर मुझे कोविड नहीं होता, तो मैं वहां आपके साथ बैठा होता, आपके साथ वहां खड़ा होता। आप सभी ने जो किया है उस पर मुझे बहुत गर्व है। कोविड मुझे अगले तीन या चार दिनों तक लोगों के बालों से दूर रख रहा है दिन, लेकिन मैं सड़क पर जा रहा हूँ, और मैं कहीं नहीं जा रहा हूँ।"

बिडेन ने टीम को फोन पर बताया, "इसने मुझे थोड़ा दूर रखा है, लेकिन मैं चाहता हूं कि लोग याद रखें कि हमने जो किया है वह अविश्वसनीय है और हम और भी बहुत कुछ करने जा रहे हैं।"

उन्होंने अपनी पूर्व अभियान टीम के कर्मचारियों से कमला हैरिस को गले लगाने, एकजुट होकर काम करने और ट्रम्प को हराने का आग्रह किया।

मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "मैं टीम से कहना चाहता हूं, उसे गले लगाओ। वह सर्वश्रेष्ठ है। मैं हर किसी को उनके प्रयास के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं जानता हूं कि कल की खबर आश्चर्यजनक है और आपके लिए सुनना मुश्किल है, लेकिन ऐसा करना सही था। मैं जानता हूं कि यह मुश्किल है क्योंकि आपने इस चीज़ को जीतने में हमारी मदद करने के लिए, मुझे यह नामांकन प्राप्त करने में मदद करने के लिए, मुझे नामांकन जीतने में मदद करने के लिए और फिर राष्ट्रपति पद जीतने में मदद करने के लिए अपना दिल और आत्मा मुझमें डाल दी।"

उन्होंने अभियान टीम से कहा, "लेकिन आप एक अद्भुत टीम हैं... मुझे लगता है कि हमने सही निर्णय लिया है। मुझे पता है कि आपने कितनी कड़ी मेहनत की है और आपने कितने बलिदान दिए हैं। आप में से कई लोगों ने मेरे लिए अपना जीवन बर्बाद कर दिया - इस तरह का आजकल बहुत कम लोग किसी चीज के लिए प्रतिबद्धता जताते हैं, लेकिन आपने इसे पूरा किया।"

बाइडेन ने कहा कि नाम तो बदल गया है लेकिन मिशन बिल्कुल नहीं बदला है. "मैं कहीं नहीं जा रहा हूं। मैं वहां कमला के साथ अभियान में शामिल होने जा रहा हूं। मैं मौजूदा राष्ट्रपति के रूप में, कानून पारित कराने के साथ-साथ चुनाव प्रचार में भी कड़ी मेहनत करने जा रहा हूं।

हैरिस के अभियान के प्रवक्ता केविन मुनोज़ ने दावा किया है कि कमला हैरिस के पीछे एक बड़ा योगदान रहा है और अभियान ने अपने पहले 24 घंटों में 81 मिलियन अमरीकी डालर जुटाए हैं, जो पहले से ही लगभग सवा अरब डॉलर की वॉर चेस्ट में शामिल है। इस चुनाव चक्र में एकत्र हुए।

हालांकि, बिडेन के समर्थन ने उनकी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में हैरिस की स्थिति को लगभग सील कर दिया है, फिर भी उन्हें 19-22 अगस्त तक शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के दौरान पार्टी के प्रतिनिधियों द्वारा निर्वाचित होने की आवश्यकता है।

बिडेन ने 3,896 प्रतिनिधियों को जीत लिया है, जबकि पार्टी का राष्ट्रपति पद का नामांकन जीतने के लिए 1,976 प्रतिनिधियों की आवश्यकता है। एक ऐसे कदम में जो उन्हें अभियान निधि तक पहुंच प्रदान करेगा, बिडेन-हैरिस अभियान ने अपनी प्रमुख समिति का नाम बदलने और हैरिस को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित करने के लिए संघीय चुनाव आयोग के साथ फाइलिंग में संशोधन किया।

एसोसिएशन ऑफ स्टेट डेमोक्रेटिक कमेटियों (एएसडीसी) ने एक बयान में कहा, राज्य डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्षों के "भारी बहुमत" ने राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में उपराष्ट्रपति हैरिस के प्रति अपना समर्थन घोषित किया है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad