Advertisement

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हत्या के प्रयास के बाद पहली बार सार्वजनिक रूप से आए सामने

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को पब्लिक नेशनल कन्वेंशन में पहुंचे। शनिवार को एक...
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हत्या के प्रयास के बाद पहली बार सार्वजनिक रूप से आए सामने

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को पब्लिक नेशनल कन्वेंशन में पहुंचे। शनिवार को एक हत्या के प्रयास की घटना से बचने के पश्चात, यह उनकी पहली सार्वजनिक उपस्थिति थी।

इसी दौरान वे अपने दाहिने कान पर सफेद पट्टी पहने हुए नजर आए। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने अमेरिकी जनता की तरफ हाथ हिलाकर उन्हें संबोधित किया और जनता ने भी तालियों की गड़गड़ाहट से उनका स्वागत किया। उन्होंने कन्वेंशन के दौरान अपने कोई भी विचार व्यक्त नहीं किए।

वे अपने नए प्रख्यापित सहचर सीनेटर जेडी वेंस के साथ केवल खड़े रहे। उनके साथी जेडी वेंस ने कन्वेंशन को संबोधित करते हुए मेहमानों और अधिकारियों की सराहना की।

कन्वेंशन के दौरान ट्रंप के समर्थक अपने हाथों में पोस्टर लिए हुए थे, जिनपर लिखा हुआ था कि "अमेरिका को फिर से अमीर बनाओ"।

ट्रंप 5 नवंबर को होने वाले चुनाव में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को चुनौती देने के लिए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में अपनी पार्टी के नामांकन को औपचारिक रूप से स्वीकार करने वाले हैं।

ट्रंप जब शनिवार को एक अभियान रैली के दौरान मंच पर थे, जब उन्हें गोलियों की आवाज सुनाई दी। सीक्रेट सर्विस के एजेंट मंच पर आ पहुँचे। गोलीबारी के कुछ घंटो पश्चात ट्रंप ने कहा कि, गोली उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में लगी।

गौरतलब है कि इसी दौरान रैली में शामिल एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। बाद में संघीय जांच ब्यूरो एफबीआई ने बंदूकधारी की पहचान की, वह बंदूकधारी पेंसिलवेनिया के बेथेल पार्क के 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रुक्स था। इस मामले की जांच अभी भी जारी है। 

एबीसी न्यूज़ से बात करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी कहा कि शनिवार को उनकी अभियान रैली में हत्या के प्रयास का उन पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ा है। यह पूछे जाने पर कि उनके सर पर गोली लगने से बाल- बाल बचने ने, उन्हें बदल दिया है। तो इस पर उन्होंने कहा कि "मुझे इस बारे में सोचना पसंद नहीं है। हां लेकिन मुझे लगता है कि इसका प्रभाव पड़ा है।"

नवंबर के आम चुनाव से पहले पार्टी मतदाताओं के सामने अपना मामला पेश करने के लिए चार दिवसीय कन्वेंशन में लगभग 50,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। सोमवार का विषय यह है कि 'अमेरिका को फिर से समृद्ध बनाएं' और मंगलवार का विषय 'अमेरिका को फिर से सुरक्षित बनाएं'। बुधवार का विषय 'अमेरिका को फिर से मजबूत बनाएं' और गुरुवार का विषय 'अमेरिका को फिर से महान बनाएं'।

हर चार साल में एक बार दो मुख्य अमेरिकी दलों में से प्रत्येक अपने-अपने व्हाइट हाउस के ध्वजवाहक को औपचारिक रूप से चुननेे के लिए एक सम्मेलन आयोजन आयोजित करते हैं।

इस सम्मेलन के दौरान प्रत्येक राज्य के प्रतिनिधि अपने पसंद के उम्मीदवार को अपना समर्थन देते हैं और एक मंच पत्र और घोषणा पत्र को मंजूरी देते हैं। लेकिन ट्रंप के लिए पार्टी का उम्मीदवार बनना महज एक औपचारिकता है। क्योंकि उन्होंने प्राइमरी में 2,265 प्रतिनिधि जीते हैं जो नामांकन के लिए पर्याप्त है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad