Advertisement

ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति के ट्वीट पर दी फैक्ट-चेक की चेतावनी, ट्रंप ने कहा- यह बोलने की आजादी पर हमला

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना से निपटने को लेकर आलोचनाओं से...
ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति के ट्वीट पर दी फैक्ट-चेक की चेतावनी, ट्रंप ने कहा- यह बोलने की आजादी पर हमला

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना से निपटने को लेकर आलोचनाओं से घिरे हैं। वहीं, अमेरिका में इसी साल राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं, जिसकी वजह से यहां राजनीति गर्मा गई है। इस बीच सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने पहली बार ट्रंप को चेतावनी दी है। ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के कुछ ट्वीट्स को फ्लैग करते हुए फैक्ट-चेक की वॉर्निंग दी है। ऐसा पहली बार है जब सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति को चेतावनी दी है। वहीं वॉर्निंग के बाद ट्रंप ने इसे बोलने की स्वतंत्रता के खिलाफ बताया। ट्रंप ने इसे अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में दखल करार दिया है।

मंगलवार को डोनाल्ड ट्रंप के दो ट्वीट्स पर ट्विटर की तरफ से वॉर्निंग दी गई। मेल-इन बैलट्स को फर्जी और 'मेल बॉक्स लूट लिया जाएगा' कहते हुए ट्रंप के आधिकारिक अकाउंट से कुछ ट्वीट्स किए गए थे। अब इन ट्वीट पर एक लिंक आ रहा है, जिस पर लिखा है मेल-इन बैलट्स के बारे में तथ्य जानिए। यह लिंक ट्विटर यूजर्स को मोमेंट्स पेज पर फैक्ट चेक के लिए ले जाता है। यहां ट्रंप के अप्रमाणित दावों के संबंध में खबरें दिखती हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में दखल दे रहा है ट्विटर

इस बीच डोनाल्ड ट्रंप ने सिलसिलेवार दो ट्वीट के जरिए ट्विटर के कदम पर निशाना साधा है। ट्रंप ने पहले ट्वीट में लिखा, 'ट्विटर अब 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में भी दखल दे रहा है। वे कह रहे हैं कि मेल-इन बैलट्स के बारे में मेरा बयान बड़े भ्रष्टाचार और फर्जीवाड़े को जन्म देगा। यह गलत है। यह फेक न्यूज सीएनएन और ऐमजॉन वॉशिंगटन पोस्ट की फैक्ट चेकिंग पर आधारित है।'

बोलने की स्वतंत्रता पर हमला कर रहा है ट्विटर

एक अन्य ट्वीट में ट्रंप ने कहा, 'ट्विटर पूरी तरह से बोलने की स्वतंत्रता पर हमला कर रहा है। एक राष्ट्रपति के रूप में ऐसा नहीं होने दूंगा।' बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति गोल्फ खेलते नजर आए थे। इसको लेकर उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ा था। ट्रंप ने इसके बाद मीडिया पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया था कि फर्जी और भ्रष्ट न्यूज ने इसे ऐसे पेश किया है मानो कोई पाप किया गया हो।

क्या है पूरा मामला

दरअसल, हाल ही में ट्रंप ने मेल-इन बैलट्स को फर्जी और 'मेल बॉक्स लूट लिया जाएगा' कहते हुए अपने ट्वविटर अकाउंट से ट्वीट किए थे। सीएनएन और वॉशिंगटन पोस्ट की फैक्ट चेक टीम ने ट्रंप के इन दावों को गलत बताया है। इसके बाद मंगलवार को ट्विटर ने ट्रंप के ट्वीट पर फैक्ट चेक के मेल चस्पा कर दिए। ट्विटर ने लिखा, 'मेल-इन बैलट्स के बारे में तथ्य जानिए।' अब ट्रंप ने ट्विटर के इसी ट्वीट पर अमेरिकी इलेक्शन में दखलंदाजी का आरोप लगाया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad