Advertisement

अमेरिका: कन्वेंशन की पूर्व संध्या पर डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष का इस्तीफा

राष्ट्रपति चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवार की घोषणा से पहले डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष डेबी वासेरमैन शुल्त्ज ने इस्तीफा दे दिया। हिलेरी क्लिंटन को पार्टी उम्मीदवार घोषित करने के लिए आयोजित कनवेंशन से ठीक पहले शुल्त्ज के इस्तीफे से पार्टी सकते में है।
अमेरिका: कन्वेंशन की पूर्व संध्या पर डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष का इस्तीफा

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले कई नाटकीय घटनाक्रम सामने आ रहे हैं। ताजा राजनीतिक उथल पुथल में डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष अध्यक्ष डेबी वासेरमैन शुल्त्ज ने दबाव में आकर अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी है। पार्टी को मजबूत नेतृत्व देने वाली शुल्त्ज ने यह घोषणा ऐसे समय पर की है, जब पार्टी के पदाधिकारी हिलेरी क्लिंटन को डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार घोषित करने के लिए फिलाडेल्फिया में एकत्र हुए हैं। वासेरमैन शुल्त्ज का इस्तीफा दरअसल हैक किए गए ईमेलों पर उठे तूफान का नतीजा है। इन ईमेलों से प्रतीत होता है कि डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी (डीएनसी) ने निष्पक्षता की शपथ लेने के बावजूद प्राइमरी के दौरान हिलेरी का पक्ष लिया। ईमेल लीक होने के बाद प्राइमरी चुनावों के उपविजेता बर्नी सैंडर्स ने शुल्त्ज से तत्काल इस्तीफे की मांग की थी।

शुल्त्ज ने एक बयान में कहा कि वह चार दिवसीय कन्वेंशन के अंत में पद छोड़ देंगी। उन्होंने कहा कि वह इस कन्वेंशन की औपचारिक शुरूआत एवं समापन करने के साथ-साथ डेलीगेट्स को संबोधित करने की योजना बना रही हैं। उनके इस बयान में ईमेल विवाद का जिक्र नहीं आया। शुल्त्ज का जल्दी चले जाना दरअसल इस बात को रेखांकित करता है कि पार्टी के नेता कन्वेंशन में सैंडर्स के पक्के समर्थकों के साथ किसी भी तरह की तकरार से बचना चाहते हैं। राष्ट्रपति चुनाव के पूरे प्रचार के दौरान शुल्त्ज आलोचना का केंद्र रही हैं और सैंडर्स बार-बार यह आरोप लगाते रहे हैं कि डीएनसी हिलेरी का समर्थन कर रही है। सैंडर्स ने कहा कि विकीलीक्स वेबसाइट की ओर से प्रकाशित 19000 ईमेलों ने उनके संदेहों की पुष्टि कर दी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad