Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: कमला हैरिस या डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली डिबेट में कौन पड़ा भारी, क्या रहे बिंदु?

डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस मंगलवार रात पहली बार बहस के मंच पर आमने-सामने हुए - और संभवतः आखिरी बार भी।...
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: कमला हैरिस या डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली डिबेट में कौन पड़ा भारी, क्या रहे बिंदु?

डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस मंगलवार रात पहली बार बहस के मंच पर आमने-सामने हुए - और संभवतः आखिरी बार भी। डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति ने एक शक्तिशाली चाल के साथ आमने-सामने की शुरुआत की, मंच पर ट्रंप के व्याख्यान-कक्ष तक मार्च करते हुए उनसे हाथ मिलाया।

"कमला हैरिस," उन्होंने अपना परिचय देते हुए कहा, जब दोनों पहली बार मिले थे। "चलो एक अच्छी बहस करते हैं।" 

पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति ने जवाब दिया, "आपसे मिलकर अच्छा लगा। मज़े करो।"

इस बातचीत ने आगामी 90 मिनट की बहस के लिए माहौल तैयार कर दिया: हैरिस ने कई बार बातचीत को नियंत्रित किया, तथा ट्रम्प को उनकी आर्थिक नीति, 2020 के चुनाव में हार स्वीकार करने से इनकार करने और यहां तक कि उनकी रैलियों में उनके प्रदर्शन पर निशाना साधा।

ट्रम्प, जो कि शुरू में ही मापे गए थे, रात होते-होते और भी अधिक नाराज़ हो गए। और एक महत्वपूर्ण क्षण तब हुआ जब दोनों उम्मीदवार मंच से चले गए, जब मेगास्टार टेलर स्विफ्ट ने कहा कि वह हैरिस को वोट देंगी।

ऐतिहासिक बहस के कुछ अंश:

शुरुआती हाथ मिलाने से ही हैरिस ने ट्रंप के खिलाफ़ लड़ाई को ऐसे तरीके से आगे बढ़ाया, जैसा बिडेन नहीं कर सकते थे। अपने पहले जवाब में, पूर्व अभियोक्ता ने कहा कि ट्रंप के टैरिफ़ प्रभावी रूप से मध्यम वर्ग पर बिक्री कर लगाएंगे।

उन्होंने जल्द ही ट्रम्प पर अमेरिकी लोकतंत्र पर गृह युद्ध के बाद से सबसे बुरे हमले की अध्यक्षता करने का आरोप लगाया - 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल दंगा। उन्होंने उन पर महिलाओं को यह बताने का आरोप लगाया कि वे अपने शरीर के साथ क्या कर सकती हैं। और उन्होंने ट्रम्प द्वारा तानाशाहों की प्रशंसा का मज़ाक उड़ाया "जो आपको दोपहर के भोजन के लिए खाएंगे।"

हैरिस ने इस तरह के हमलों के साथ बातचीत को काफी हद तक नियंत्रित किया और ट्रम्प को ऐसे जवाब देने के लिए उकसाया जो कभी-कभी उनके उग्र बयानबाजी और अतीत पर उनके जुनून की याद दिलाते थे।

हैरिस ने 2020 की उस दौड़ के बारे में कहा, जिसमें ट्रंप डेमोक्रेट जो बिडेन से हार गए थे, लेकिन फिर भी जोर देकर कहते हैं कि उन्होंने जीत हासिल की। बिडेन के विजयी वोटों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "डोनाल्ड ट्रंप को 81 मिलियन लोगों ने निकाल दिया था।"

लेकिन हैरिस ने अपने प्रतिद्वंद्वी को सबसे ज़्यादा तब नाराज़ किया जब उन्होंने उनकी रैलियों में उनके प्रदर्शन पर सवाल उठाए और कहा कि लोग अक्सर जल्दी चले जाते हैं। स्पष्ट रूप से चिढ़ते हुए, ट्रम्प ने ज़ोर देकर कहा कि उनकी रैलियाँ उनकी रैलियों से बड़ी थीं।

मुस्कुराती हुई हैरिस ने बार-बार अपना संदेश ट्रंप से हटाकर अमेरिकी लोगों की ओर मोड़ दिया। हैरिस ने कहा, "आप उन्हें आपकी ज़रूरतों, आपके सपनों और आपकी ज़रूरतों और आपकी इच्छाओं के बारे में बात करते नहीं सुनेंगे। और मैं आपको बता दूँ, मेरा मानना है कि आप एक ऐसे राष्ट्रपति के हकदार हैं जो वास्तव में आपको प्राथमिकता देता हो।"

ट्रम्प ने हैरिस के लिए एक लेबल रखा था: वह बाइडेन हैं

ट्रंप अक्सर बचाव की मुद्रा में रहते थे, लेकिन उन्होंने अपने अभियान का मुख्य संदेश दिया: मुद्रास्फीति और आव्रजन अमेरिकियों को परेशान कर रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि अप्रवासियों ने "हमारे देश के ताने-बाने को नष्ट कर दिया है।"

उन्होंने बार-बार हैरिस को बाइडेन से जोड़ा। उन्होंने कहा, "वह बाइडेन हैं।"

ट्रंप ने कहा, "यह अब तक की सबसे खराब मुद्रास्फीति है। एक भयानक अर्थव्यवस्था क्योंकि मुद्रास्फीति ने इसे इतना खराब बना दिया है। और वह इससे बच नहीं सकती।"

हैरिस ने जवाब दिया: "स्पष्ट रूप से, मैं जो बिडेन नहीं हूं और मैं निश्चित रूप से डोनाल्ड ट्रम्प नहीं हूं। और मैं जो पेशकश करती हूं वह हमारे देश के लिए नेतृत्व की एक नई पीढ़ी है।"

ट्रम्प ने हैरिस पर 2020 के डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव में अपनाए गए कुछ प्रगतिशील रुख से दूर जाने का आरोप भी लगाया और मतदाताओं से आग्रह किया कि वे इस अभियान में उनके द्वारा अपनाए गए अधिक उदारवादी रुख पर विश्वास न करें।

उन्होंने कहा, "अब वह मेरे दर्शन पर चलने जा रही है। वास्तव में, मैं उसे एक MAGA टोपी भेजने वाला था।" उन्होंने लाल मेक अमेरिका ग्रेट अगेन बेसबॉल कैप का जिक्र करते हुए कहा, जिसे उनके कई समर्थक पहनते हैं, "लेकिन अगर वह कभी चुनी गईं, तो वह इसे बदल देंगी।"

स्विफ्ट साइडलाइन से बाहर हो गया

सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में से एक इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले अकाउंट में से एक पर बहस समाप्त होने के बाद की पोस्ट थी।

स्विफ्ट के पास युवा महिलाओं के बीच एक वफ़ादार अनुयायी है, एक जनसांख्यिकी जिसे हैरिस को बड़ी संख्या में आगे आने की ज़रूरत है। उन्होंने हैरिस को एक "प्रतिभाशाली नेता" कहा, अपने प्रशंसकों से कहा कि वे अपना शोध करें और अपना निर्णय स्वयं लें, लेकिन "मैंने अपना शोध किया है, और मैंने अपना निर्णय लिया है।"

ट्रम्प ने नस्ल और हैरिस ने हमले पर बात की

एबीसी के संचालक डेविड मुइर ने ट्रम्प से पिछले महीने उनके इस आरोप के बारे में सीधे तौर पर पूछा कि हैरिस बहुत देर से "अश्वेत हो गई हैं।" हैरिस अश्वेत और दक्षिण एशियाई हैं और वाशिंगटन में ऐतिहासिक रूप से अश्वेत स्कूल हॉवर्ड विश्वविद्यालय से स्नातक हैं।

ट्रंप ने मामले को कमतर आंकने की कोशिश की। ट्रंप ने कहा, "मुझे इसकी परवाह नहीं है कि वह क्या है, आप किसी बात को इतना बड़ा मुद्दा बना देते हैं, मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।"

हालांकि, हैरिस के पास मौका था और उन्होंने ट्रंप के नस्लीय विवादों की एक लंबी सूची गिना दी: 1970 के दशक में न्यूयॉर्क अपार्टमेंट की इमारतों में भावी अश्वेत किरायेदारों के खिलाफ भेदभाव के लिए उनका कानूनी समझौता; 1980 के दशक में सेंट्रल पार्क जॉगर मामले में गलत तरीके से गिरफ्तार किए गए अश्वेत और लातीनी किशोरों को फांसी देने की मांग करने वाला उनका विज्ञापन; और उनका यह झूठा दावा कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का जन्म संयुक्त राज्य अमेरिका में नहीं हुआ था।

हैरिस ने कहा, "मुझे लगता है कि अमेरिकी लोग इससे बेहतर कुछ चाहते हैं, इससे बेहतर चाहते हैं।" 

ट्रंप ने हैरिस पर लोगों को "बांटने" की कोशिश करने का आरोप लगाया और उनके दावों को पुराना और अप्रासंगिक बताकर खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, "यह एक ऐसा व्यक्ति है जिसे 40, 50 साल पहले जाना होगा, क्योंकि अब वहां कुछ भी नहीं है।"

हैरिस और ट्रम्प ने गर्भपात के मुद्दे पर अपनी बात रखी

हैरिस गर्भपात के अधिकारों के बचाव में आगे आईं, जो शायद डेमोक्रेट्स के लिए सबसे मजबूत मुद्दा है, क्योंकि ट्रम्प के उम्मीदवारों ने गर्भपात के संवैधानिक अधिकार को खत्म करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में बहुमत बनाया था। उनके तीखे तर्क राष्ट्रपति जो बिडेन की ट्रम्प के साथ जून की बहस के दौरान इस मुद्दे पर की गई बेतुकी टिप्पणियों के बिल्कुल विपरीत थे।

हैरिस ने कहा, "सरकार और डोनाल्ड ट्रंप को निश्चित रूप से किसी महिला को यह नहीं बताना चाहिए कि उसे अपने शरीर के साथ क्या करना चाहिए।" 

उन्होंने चिकित्सा जटिलताओं, दिल दहलाने वाले निर्णयों और गर्भपात के लिए राज्य से बाहर यात्रा करने वाली महिलाओं की एक स्पष्ट तस्वीर पेश की।

ट्रम्प ने बचाव में भी उतनी ही तीखी प्रतिक्रिया दी, उन्होंने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे को राज्यों को वापस भेज दिया है, एक ऐसा परिणाम जो उन्होंने कहा कि कई अमेरिकी चाहते थे। हालांकि, उन्होंने सटीकता के साथ संघर्ष किया, उन्होंने झूठे दावे को दोहराया कि डेमोक्रेट बच्चे पैदा होने के बाद भी गर्भपात का समर्थन करते हैं। मॉडरेटर लिन्से डेविस द्वारा उन्हें सही किए जाने के बाद भी वे इस पर अड़े रहे।

ट्रम्प ने रो बनाम वेड मामले को पलटने और गर्भपात के लिए संवैधानिक सुरक्षा के बारे में कहा, "मैंने ऐसा करके बहुत बड़ी सेवा की। ऐसा करने के लिए साहस की आवश्यकता थी।" "और सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा करने में बहुत साहस दिखाया। और मैं उन छह न्यायाधीशों को बहुत बड़ा श्रेय देता हूं।"

सर्वेक्षणों से पता चला है कि रो विधेयक को पलटने के प्रति काफी विरोध है और मतदाताओं ने इसके लिए हाल के चुनावों में रिपब्लिकन को दंडित किया है।

लिंग एक बाद का विचार

हैरिस देश की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी। लेकिन बहस के दौरान उनके लिंग के बारे में बाद में सोचा गया। उन्होंने अपनी उम्मीदवारी की ऐतिहासिक प्रकृति का कोई संदर्भ नहीं दिया। न ही ट्रंप ने।

और ऐसे कोई प्रदर्शनकारी क्षण नहीं थे जिनमें लिंग कोई मुद्दा रहा हो। 2016 की बहस के दौरान अपनी पिछली महिला प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन के पीछे खड़े होने के ट्रंप के फैसले को कौन भूल सकता है? उन्होंने क्लिंटन को "बुरी महिला" भी कहा था। इसके बाद, क्लिंटन ने कहा कि वह डर गई थीं।

लेकिन मंगलवार की रात को दोनों उम्मीदवार निर्देशानुसार अपने मंच के पीछे ही बैठे रहे और लिंग के संबंध में कोई स्पष्ट टिप्पणी नहीं की गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad