Advertisement

उत्तरी अफगानिस्तान में सिलसिलेवार विस्फोटों में कम से कम 10 की मौत, 40 घायल

अफगानिस्तान में गुरुवार को हुए सिलसिलेवार विस्फोटों में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो...
उत्तरी अफगानिस्तान में सिलसिलेवार विस्फोटों में कम से कम 10 की मौत, 40 घायल

अफगानिस्तान में गुरुवार को हुए सिलसिलेवार विस्फोटों में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। किसी ने तुरंत घातक विस्फोटों की जिम्मेदारी नहीं ली, लेकिन उन्होंने ज्यादातर देश के अल्पसंख्यक शिया मुसलमानों को निशाना बनाया और खुरासान प्रांत, या आईएस-के में इस्लामिक स्टेट के नाम से जाने जाने वाले घातक इस्लामिक स्टेट के सभी लक्षण थे।

उत्तरी मजार-ए-शरीफ में मुख्य अस्पताल के प्रमुख डॉ. घौसुद्दीन अनवारी ने कहा कि तीन हमलों में सबसे खराब हमला उत्तरी मजार-ए-शरीफ में हुआ, जहां कम से कम 10 नमाजियों की मौत हो गई। अन्य 40 घायल हो गए। उन्हें एम्बुलेंस और निजी कारों में लाया गया था। उत्तरी मजार-ए-शरीफ में साईं डोकेन मस्जिद में विस्फोट तब हुआ जब मुसलमान रमजान के पवित्र महीने को चिह्नित करते हैं, जब वफादार सूर्योदय से सूर्यास्त तक उपवास करते हैं।

इससे पहले गुरुवार को राजधानी काबुल में सड़क किनारे हुए बम विस्फोट में दो बच्चे घायल हो गए थे। उस बम ने अफगानिस्तान के अल्पसंख्यक शिया मुसलमानों के वर्चस्व वाले काबुल के दश्त-ए-बारची पड़ोस में हमला करते हुए देश के अल्पसंख्यक शियाओं को भी निशाना बनाया।

दो दिन पहले इसी क्षेत्र में शैक्षणिक संस्थानों को निशाना बनाकर किए गए कई विस्फोटों में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें ज्यादातर बच्चे थे और 17 अन्य घायल हो गए थे। कुंदुज़ प्रांत में सूचना और संस्कृति के प्रमुख मतिउल्लाह रोहानी के अनुसार, गुरुवार को तीसरा विस्फोट, उत्तरी कुंदुज़ प्रांत में, सत्ताधारी तालिबान द्वारा अनुबंधित मैकेनिक ले जा रहे एक वाहन में हुआ।

गुरुवार को घातक विस्फोटों की श्रृंखला अफगानिस्तान में अपेक्षाकृत शांत रहने के बाद और सत्ता में आने के बाद पहले महीनों में देश के तालिबान शासकों द्वारा आईएस-के के खिलाफ कार्रवाई के बाद आती है। 2014 से अफगानिस्तान में सक्रिय आईएस से जुड़े इस संगठन को देश के तालिबान शासकों के सामने सबसे बड़ी सुरक्षा चुनौती के रूप में देखा जा रहा है। उनके अगस्त के अधिग्रहण के बाद, तालिबान ने पूर्वी अफगानिस्तान में आईएस मुख्यालय के खिलाफ व्यापक कार्रवाई शुरू की।

इस बीच, अल्पसंख्यक हजारा के अधिवक्ताओं ने हत्याओं को रोकने का आह्वान किया। हजारा, जो अफगानिस्तान की 36 मिलियन लोगों की आबादी का लगभग 9% है, अपनी जातीयता के कारण लक्षित होने में अकेले खड़े हैं - ताजिक और उज़्बेक और पश्तून बहुमत जैसे अन्य जातीय समूहों से अलग - और उनका धर्म। अधिकांश हज़ारा शिया मुसलमान हैं, जो इस्लामिक स्टेट समूह जैसे सुन्नी मुस्लिम कट्टरपंथियों द्वारा तिरस्कृत हैं, और सुन्नी-बहुल देश में कई लोगों द्वारा उनके साथ भेदभाव किया जाता है।

इस्लामिक स्टेट के सहयोगी ने पहले स्कूलों को निशाना बनाया है, खासकर शिया-बहुल दश्त-ए-बारची पड़ोस में। पिछले साल मई में, काबुल में तालिबान के सत्ता में आने के महीनों पहले, दश्त-ए-बारची पड़ोस में, उनके स्कूल के बाहर दो बम विस्फोटों में 60 से अधिक बच्चे मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर लड़कियां थीं।

दश्त-ए-बारची और पश्चिमी काबुल के अन्य हिस्से अफगानिस्तान के शिया अल्पसंख्यकों के घर हैं, जिन्हें ज्यादातर इस्लामिक स्टेट से जुड़े वफादारों द्वारा निशाना बनाया गया है, हालांकि, हाल के विस्फोटों के लिए किसी ने भी श्रेय का दावा नहीं किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad