Advertisement

गाजा में हमास के खुफिया प्रमुख के घर पर हमला, एयर इंडिया ने इस तारीख तक रद्द की तेल अवीव उड़ानें

इज़राइली रक्षा बलों ने कहा कि इज़राइली लड़ाकू विमानों ने गाजा में आतंकवादी समूह हमास के खुफिया प्रमुख...
गाजा में हमास के खुफिया प्रमुख के घर पर हमला, एयर इंडिया ने इस तारीख तक रद्द की तेल अवीव उड़ानें

इज़राइली रक्षा बलों ने कहा कि इज़राइली लड़ाकू विमानों ने गाजा में आतंकवादी समूह हमास के खुफिया प्रमुख के आवास पर एक सैन्य सुविधा पर हमला किया। इसी बीच एयर इंडिया ने रविवार को कहा कि उसने तेल अवीव से आने-जाने वाली अपनी उड़ानें 14 अक्टूबर तक रद्द कर दी हैं। 

आईडीएफ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर चल रहे जवाबी हमले पर एक अपडेट साझा करते हुए पोस्ट किया,"लड़ाकू विमानों ने हाल ही में आतंकवादी संगठन हमास के खुफिया विभाग के प्रमुख के घर पर एक सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया था।"

आईडीएफ ने अपने पोस्ट में कहा, "इस समय, आईडीएफ ने पूरे गाजा पट्टी में अपने हमले जारी रखे हैं।" वहीं, एयर इंडिया ने रविवार को तेल अवीव से आने-जाने वाली अपनी उड़ानें 14 अक्टूबर तक रद्द कर देने का ऐलान किया। 

एयरलाइन के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा के लिए तेल अवीव से हमारी उड़ानें 14 अक्टूबर, 2023 तक निलंबित रहेंगी। एयरलाइन इस अवधि के दौरान किसी भी उड़ान में बुकिंग की पुष्टि करने वाले यात्रियों को हर संभव सहायता देगी। यात्रियों और क्रू मेंबर्स की सुरक्षा हमारा कर्तव्य है। इस अवधि के दौरान जितने भी लोगों ने कंफर्म बुकिंग करवाई थी, उन सभी लोगों की हर संभव मदद की जाएगी।"

बता दें कि पूर्ण सेवा वाहक राष्ट्रीय राजधानी से तेल अवीव के लिए पांच साप्ताहिक उड़ानें संचालित करता है। यह सेवा सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को है। शनिवार को भी, वाहक ने अपनी आने-जाने वाली उड़ानें रद्द कर दीं।

इससे पहले, इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आतंकवादी संगठन हमास को कड़ी चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि उसने एक क्रूर, दुष्ट युद्ध शुरू कर दिया है और इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल करेगा।

नेतन्याहू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "आज सुबह, शब्बात और छुट्टी के दिन, हमास ने इजरायली क्षेत्र पर आक्रमण किया और बच्चों और बुजुर्गों सहित निर्दोष नागरिकों की हत्या कर दी। हमास ने एक क्रूर और दुष्ट युद्ध शुरू कर दिया है। असहनीय कीमत के बावजूद हम इस युद्ध में विजयी होंगे। यह हम सभी के लिए बहुत कठिन दिन है।"

"हमास हम सभी की हत्या करना चाहता है। यह एक ऐसा दुश्मन है जो बच्चों और माताओं की उनके घरों में, उनके बिस्तरों में हत्या करता है, एक ऐसा दुश्मन है जो बुजुर्गों, बच्चों और युवा महिलाओं का अपहरण करता है, जो बच्चों सहित हमारे नागरिकों की हत्या और नरसंहार करता है, जो छुट्टियों का आनंद लेने के लिए बाहर गए थे।"

उन्होंने कहा, "हमास उन सभी जगहों पर जहां तैनात है, छिपा हुआ है और उस दुष्ट शहर में काम कर रहा है, हम उन्हें मलबे में बदल देंगे। मैं गाजा के निवासियों से कहता हूं: अभी छोड़ दो क्योंकि हम हर जगह जबरदस्ती कार्रवाई करेंगे।"

गौरतलब है कि शनिवार को मध्य पूर्व में एक बड़ी उथल-पुथल हुई, जब हमास आतंकवादी समूह ने "आश्चर्यजनक हमला" किया, दक्षिणी और मध्य इज़राइल में रॉकेटों की बौछार कर दी।

इस बीच, द टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, चिकित्सा अधिकारियों का हवाला देते हुए, स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इज़राइल पर हमास आतंकवादी समूह के बहु-मोर्चे के हमले से मरने वालों की संख्या 300 से अधिक हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। जानकारी के अनुसार, कम से कम 1,590 लोग घायल हुए, जिनमें से कई गंभीर रूप से घायल हुए। 

शनिवार सुबह लगभग 6.30 बजे (स्थानीय समय) गाजा से इज़राइल की ओर रॉकेट हमले शुरू हो गए, जिससे तेल अवीव, रेहोवोट, गेडेरा और अश्कलोन सहित कई शहर प्रभावित हुए। इसके बाद हमास के कई आतंकवादी गाजा पट्टी से इज़राइल में प्रवेश कर गए और इज़राइली कस्बों में तबाही मचा दी।

हमास के सैन्य कमांडर मुहम्मद अल-दीफ़ ने कहा कि इज़राइल पर हमला महिलाओं पर हमलों, यरूशलेम में अल-अक्सा मस्जिद को अपवित्र करने और गाजा की चल रही घेराबंदी का जवाब था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad