Advertisement

1999 के कारगिल युद्ध के मुख्य सूत्रधार मुशर्रफ अपने पीछे छोड़ गए हैं विवादास्पद विरासत

पाकिस्तान के पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ अपने पीछे 1999 के कारगिल युद्ध के मुख्य सूत्रधार के रूप...
1999 के कारगिल युद्ध के मुख्य सूत्रधार मुशर्रफ अपने पीछे छोड़ गए हैं विवादास्पद विरासत

पाकिस्तान के पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ अपने पीछे 1999 के कारगिल युद्ध के मुख्य सूत्रधार के रूप में विवादास्पद विरासत छोड़ गए हैं, जिन्होंने बाद में देश के राष्ट्रपति के रूप में महसूस किया कि क्षेत्र में स्थायी शांति और स्थिरता के लिए भारत के साथ संबंध हमारे लिए सर्वोपरि हैं।

मुशर्रफ, 79, जो पाकिस्तान में अपने खिलाफ आपराधिक आरोपों से बचने के लिए संयुक्त अरब अमीरात में आत्म-निर्वासन में रह रहे थे, दुबई में अमेरिकी अस्पताल में लंबी बीमारी के बाद उनकी मृत्यु हो गई।

पाकिस्तानी सेना के चार सितारा जनरल मुशर्रफ ने 1999 में रक्तहीन सैन्य तख्तापलट के बाद सत्ता पर कब्जा कर लिया। पाकिस्तानी सेना के प्रमुख के रूप में, मुशर्रफ ने पाकिस्तानी घुसपैठियों को भारत में भेजकर 1999 की गर्मियों के दौरान कारगिल युद्ध की योजना बनाई और उसे अंजाम दिया। हालाँकि, यह उसके लिए एक बड़ी सैन्य विफलता साबित हुई क्योंकि भारत ने पाकिस्तानियों को पीछे धकेल दिया और तीन महीने के लंबे युद्ध के बाद उन्हें हरा दिया।

मुशर्रफ को अक्टूबर 1998 में पाकिस्तान सेना प्रमुख नियुक्त किया गया था, और एक साल से भी कम समय में पाकिस्तान और भारत को परमाणु प्रदर्शन के कगार पर ला खड़ा किया। मुशर्रफ ने हमेशा कारगिल युद्ध का बचाव किया है, लेकिन उनके विरोधियों ने इसे 'दुस्साहस' करार दिया।

कारगिल के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव थे, जैसा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने लाहौर में अपने भारतीय समकक्ष अटल बिहारी वाजपेयी के साथ एक ऐतिहासिक शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के महीनों बाद किया था।

घरेलू तौर पर, इसने देश को विभाजित कर दिया और शरीफ ने आरोप लगाया कि उन्हें संघर्ष के बारे में अंधेरे में रखा गया था, जिससे नागरिक सरकार और शक्तिशाली सेना के बीच अविश्वास गहरा गया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, इसने पाकिस्तान को और भी अलग-थलग कर दिया।

मुशर्रफ ने कहा कि कारगिल से निपटने में ही शरीफ ने अपनी औसत दर्जे का खुलासा किया और खुद को सेना और खुद के साथ टकराव के रास्ते पर खड़ा कर लिया।

कारगिल में अपने दुस्साहस के बाद, मुशर्रफ ने 1999 में एक रक्तहीन तख्तापलट में तत्कालीन प्रधान मंत्री शरीफ को अपदस्थ कर दिया और 1999 से 2008 तक विभिन्न पदों पर पाकिस्तान पर शासन किया - पहले पाकिस्तान के मुख्य कार्यकारी के रूप में और बाद में राष्ट्रपति के रूप में।

जुलाई 2001 में, पाकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में, मुशर्रफ ने भारत की एक हाई-प्रोफाइल यात्रा शुरू की और तत्कालीन प्रधान मंत्री वाजपेयी के साथ दो परमाणु-सशस्त्र राष्ट्रों के बीच संबंधों को सुधारने के लिए बातचीत की। महाभियोग के खतरे का सामना करने के बाद उन्होंने 2008 में इस्तीफा दे दिया।

नवंबर 2007 में, उन्होंने आपातकाल की स्थिति घोषित की, पाकिस्तान के संविधान को निलंबित कर दिया, मुख्य न्यायाधीश को बदल दिया और स्वतंत्र टीवी आउटलेट्स को ब्लैक आउट कर दिया। उन्होंने अपने विवादास्पद कार्यों का बचाव करते हुए कहा कि देश को स्थिर करने और बढ़ते इस्लामी चरमपंथ से लड़ने के लिए उनकी आवश्यकता थी। पश्चिम के दबाव में, मुशर्रफ ने बाद में आपातकाल हटा लिया और फरवरी 2008 में चुनाव बुलाए, जिसमें उनकी पार्टी हार गई।

पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो, जिनकी 2007 में एक चुनावी रैली के दौरान हत्या ने देश और दुनिया को झकझोर कर रख दिया था, को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने में विफल रहने के आरोपों सहित, उनकी शक्ति के नुकसान के बाद कई अदालती मामलों में उन्हें उलझा दिया गया था।

शीर्ष जनरल का करियर अपमान में समाप्त हो गया जब उन्हें 2019 में राजद्रोह के लिए अनुपस्थिति में मौत की सजा सुनाई गई। हालाँकि उस सजा को बाद में एक अदालत ने उलट दिया था, लेकिन वह कभी देश नहीं लौटा। पाकिस्तानी मीडिया की खबरों के मुताबिक अब उनके पार्थिव शरीर को सोमवार को वापस पाकिस्तान लाए जाने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad