Advertisement

विदेश मंत्री सऊद ने कहा- इजरायल पर हमास के हमले के बाद 11 नेपाली छात्र लापता, हताहत होने की आशंका

विदेश मंत्री एन पी सऊद ने रविवार को कहा कि इजराइल के दक्षिणी हिस्से में हमास आतंकवादी समूह के हमले के...
विदेश मंत्री सऊद ने कहा- इजरायल पर हमास के हमले के बाद 11 नेपाली छात्र लापता, हताहत होने की आशंका

विदेश मंत्री एन पी सऊद ने रविवार को कहा कि इजराइल के दक्षिणी हिस्से में हमास आतंकवादी समूह के हमले के बाद लापता हुए नेपाली छात्रों के हताहत होने की आशंका है। मंत्रालय के अनुसार, नेपाल सरकार ने सऊद की अध्यक्षता में एक तंत्र का गठन किया है जिसका उद्देश्य वर्तमान में इज़राइल में नेपाली नागरिकों को बचाना है।

विदेश मंत्री ने कहा कि हमास उग्रवादियों के एक फार्म पर हमले के बाद इजराइल में पढ़ रहे चार नेपाली छात्र घायल हो गए हैं और 11 अभी भी लापता हैं। विदेश मंत्री सऊद ने बताया, ''11 नेपाली छात्रों से संपर्क स्थापित नहीं हो सका और उनके भारी नुकसान की आशंका है।'' उन्होंने कहा, "हम हताहतों की सही संख्या का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।"

इज़राइल में नेपाली दूतावास के सूत्रों का हवाला देते हुए, नेपाली मीडिया ने बताया कि हमले में 10 नेपाली छात्र मारे गए। हालांकि, विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि वे यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कितने नेपाली नागरिकों की मौत हुई है।

सीखो और कमाओ कार्यक्रम के तहत दक्षिणी इज़राइल के किबुत्ज़ अलुमिम में 17 नेपाली छात्र थे। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, 17 में से दो सुरक्षित भागने में सफल रहे और उनमें से चार को चोटें आईं। सूत्रों ने बताया कि घायल नेपाली छात्रों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

वर्तमान में 4,500 नेपाली देखभालकर्ता के रूप में काम कर रहे हैं और 265 नेपाली छात्र वर्तमान में सीखो और कमाओ योजना के तहत विभिन्न कृषि फर्मों में काम कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने हमास समूह द्वारा इजराइल में किए गए हमले की कड़ी निंदा की है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, नेपाल सरकार ने घटना को गंभीरता से लिया है।

नेपाल सरकार ने सऊद की अध्यक्षता में एक तंत्र का गठन किया है जिसका उद्देश्य वर्तमान में इज़राइल में नेपाली नागरिकों को बचाना है। सऊद ने रविवार को संसद को बताया, "तंत्र लगातार स्थिति की निगरानी करेगा, नेपाली नागरिकों के सामने आने वाली स्थितियों का मूल्यांकन करेगा, बचाव कार्यों के संबंध में आवश्यक निर्णय लेगा और प्रभावी ढंग से समन्वय और सहयोग करेगा।"

इज़राइल ने शनिवार सुबह अपने दक्षिणी हिस्सों में गाजा पट्टी पर शासन करने वाले हमास समूह द्वारा एक आश्चर्यजनक और अभूतपूर्व हमला देखा। इज़राइल में सैनिकों सहित कम से कम 600 लोग मारे गए हैं और 1,900 से अधिक घायल हुए हैं - कम से कम 50 वर्षों में देश के लिए सबसे घातक दिन। मीडिया रिपोर्टों में रविवार को कहा गया कि गाजा पट्टी में इजराइल के जवाबी हमले में लगभग 300 मौतें हुई हैं और लगभग 1,500 घायल हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad