Advertisement

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण में शीत युद्ध की गूँज, इतिहास में छिपी है वजह

रूस के साथ प्रतिद्वंद्विता, एक प्रॉक्सी युद्ध का मैदान, परमाणु भंगुरता, अमेरिकियों की कई पीढ़ियों के...
यूक्रेन पर रूसी आक्रमण में शीत युद्ध की गूँज, इतिहास में छिपी है वजह

रूस के साथ प्रतिद्वंद्विता, एक प्रॉक्सी युद्ध का मैदान, परमाणु भंगुरता, अमेरिकियों की कई पीढ़ियों के लिए, यह पुराने समय की तरह ही है। यूक्रेन के आक्रमण ने रूस में एक परिचित दुश्मन के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका में शीत युद्ध की मानसिकता की गूँज तेजी से लौटा दी है। बार्स ने अपनी रूसी वोदका डाली है। सोवियत संघ के अंत का प्रतीक मैकडॉनल्ड्स, जब यह पहली बार मास्को में खुला था, ने अपने रूसी स्थानों को बंद कर दिया है। एक बार फिर, अमेरिकी राष्ट्रपति को एक वैचारिक लड़ाई दिखाई देती है। राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपने स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन में कहा,,"हम लोकतंत्र को बचाएंगे।"

एक ऐसे अमेरिका के लिए जहां रूस कभी भी फिल्म और टेलीविजन में एक सदाबहार खलनायक के रूप में शैली से बाहर नहीं गया, क्रेमलिन के साथ पुनर्जीवित तनाव फिर से देखा जा सकता है। एक परिचित, सर्द पूर्व-पश्चिम हवा फिर से चल रही है। जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय में इतिहास और अंतर्राष्ट्रीय मामलों के प्रोफेसर और वुडरो विल्सन सेंटर के शीत युद्ध अंतर्राष्ट्रीय इतिहास परियोजना के पूर्व निदेशक जेम्स हर्शबर्ग कहते हैं, "यह एक शीत युद्ध की गूंज है।"

हर्शबर्ग रूस के साथ आज के बढ़ते तनाव के बारे में बहुत कुछ अलग देखते हैं। उनका कहना है कि व्लादिमीर पुतिन की आक्रामकता विचारधारा से प्रेरित नहीं लगती जिस तरह से सोवियत संघ के लिए साम्यवाद था। एक परिवर्तित मीडिया परिदृश्य ने भी, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को एक वैश्विक नायक में बदलने में मदद की है।

लेकिन दो परमाणु महाशक्तियों को विरोधी पक्षों पर खड़ा करने वाले संकट में, इतिहास दूसरे तरीकों से दोहरा रहा है। हर्शबर्ग का कहना है कि रूस की रणनीतिक पहुंच फिर से अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था में एक संभावित खतरनाक क्षण को जन्म दे रही है।

हर्शबर्ग कहते हैं, "हम कई मायनों में एक दूसरे क्यूबा मिसाइल संकट में हैं," हर्शबर्ग कहते हैं, जिनकी पुस्तकों में "मैरीगोल्ड: द लॉस्ट चांस फॉर पीस इन वियतनाम" शामिल है। "पुतिन इतने तर्कहीन तरीके से काम कर रहे हैं कि वह निकिता ख्रुश्चेव की तुलना में एक तर्कसंगत अभिनेता की तरह दिखते हैं।"

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में सबसे बड़ा भूमि संघर्ष, यूक्रेन में रूस के दो  से ज्यादा सप्ताह के युद्ध ने पश्चिमी गठबंधनों को इससे पहले की कुछ घटनाओं की तरह लामबंद कर दिया है। पुतिन के आक्रमण को नकारते हुए, अमेरिका और उसके यूरोपीय सहयोगियों ने रूस पर गंभीर आर्थिक प्रतिबंध लागू किए है- जिसे बाइडेन ने मंगलवार को रूसी कच्चे तेल तक बढ़ा दिया है - जबकि अभी भी रूस के साथ सैन्य जुड़ाव पर रेखा खींच रहा है।

"अगर हम एक बड़े पैमाने पर शीत युद्ध के बारे में बात कर रहे हैं, तो मुझे नहीं लगता कि मैं इसे द्वितीय शीत युद्ध कह सकता हूं," हार्वर्ड में इतिहास और अंतरराष्ट्रीय मामलों के प्रोफेसर और हाल ही में "जेएफके" के पुलित्जर-पुरस्कार विजेता लेखक फ्रेड्रिक लोगवाल कहते हैं: कमिंग ऑफ़ एज इन द अमेरिकन सेंचुरी, 1917-1956।

"लेकिन," लोगवेल कहते हैं, "अगर हम एक शीत युद्ध के बारे में अधिक आम तौर पर बात कर रहे हैं, अगर हमारा मतलब एक टाइटैनिक संघर्ष है जिसमें दो असंगत प्रणालियों के बीच राष्ट्रीय शक्ति के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है, लेकिन एकमुश्त सैन्य संघर्ष से कम है - तो हाँ, मुझे लगता है यह शीत युद्ध है।"

शीत युद्ध आंशिक रूप से यूक्रेन में संकट से जुड़ा हुआ है क्योंकि यह पुतिन के विश्व दृष्टिकोण को बहुत कुछ बताता है। एक पूर्व केजीबी एजेंट, उन्होंने एक बार सोवियत संघ के पतन को 20 वीं शताब्दी की "सबसे बड़ी भू-राजनीतिक तबाही" कहा था। यूक्रेन पर आक्रमण का उद्देश्य पश्चिमी प्रभाव और रूस के प्रभाव क्षेत्र से नाटो के उल्लंघन को रोकना है, और संभावित रूप से पूर्व सोवियत संघ के टेक्सास-आकार के हिस्से को बहाल करना है।

बमुश्किल दो सप्ताह में, शीत युद्ध को लागू किया गया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि शीत युद्ध के दौरान की तुलना में "वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरा अब अधिक जटिल और शायद अधिक है", आंशिक रूप से क्योंकि संचार के समान बैक चैनल नहीं हैं। इंटरफैक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, रूसी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी, अलेक्जेंडर डार्चिएव ने हाल ही में सुझाव दिया था कि "शायद यह शीत युद्ध के दौरान काम करने वाले भूले-बिसरे सिद्धांत को याद करने लायक होगा - शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व।"

यूक्रेन में युद्ध शुरू होने से पहले ही, अमेरिकियों के पास रूस के बारे में ऐतिहासिक रूप से मंद दृष्टि थी। फरवरी में किए गए गैलप पोल के अनुसार, 85% अमेरिकियों ने रूस को प्रतिकूल रूप से देखा, आसानी से तीन दशकों से अधिक समय में देश की सबसे खराब रेटिंग - अमेरिकी चुनावों में रूस के हस्तक्षेप से एक स्लाइड, क्रीमिया पर इसका कब्जा और पुतिन के प्रमुख विपक्ष पर तंत्रिका एजेंट का हमला नेता, एलेक्सी नवलनी, जो वर्तमान में कैद है।

और जबकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पुतिन के लिए अपना सम्मान बनाए रखा है, रूस विरोधी राय को असामान्य द्विदलीय समर्थन प्राप्त है। गैलप ने पाया कि 88% रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों का रूस के प्रति प्रतिकूल दृष्टिकोण है। एक आम दुश्मन की तरह कुछ भी एकजुट नहीं होता है।

नीना ख्रुश्चेवा, न्यूयॉर्क में न्यू स्कूल में अंतरराष्ट्रीय मामलों की प्रोफेसर और निकिता ख्रुश्चेव की परपोती, नीना ख्रुश्चेवा का कहना है कि शीत युद्ध वास्तव में कभी दूर नहीं हुआ - कि रूस के बारे में पश्चिम का दृष्टिकोण व्यापक चित्रण में अटका रहा "रॉकी और बुलविंकल" कार्टून में खलनायक बोरिस और नताशा। उसके लिए, पुतिन का आक्रमण विनाशकारी था क्योंकि इसने उसके मूल देश के बारे में सबसे खराब पुष्टि की। अब, वह माफी मांगकर अपनी कक्षाएं शुरू करती है।

ख्रुश्चेवा कहती हैं, "पुतिन वह वैश्विक खलनायक है जिसके वह हकदार हैं, और रूस आने वाले दशकों के लिए समाप्त हो गया है," जिनके परदादा 1962 में क्यूबा मिसाइल संकट के दौरान सोवियत संघ के प्रमुख थे, जब संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्र्टपति जॉन एफ कैनेडी थे। "मेरे देश ने अभी खुद को मार डाला," वह कहती हैं, और यू.एस. "अपने दुश्मन को वापस मिल गया।"

ख्रुश्चेवा कहती हैं, "उन्हें उनका दुश्मन मिल गया जो हमेशा से रहा है, हमेशा हकदार है और हमेशा अमेरिकी दिमाग में सबसे आगे रहता है।" "रूस के पास कोई बहाना नहीं है। लेकिन अमेरिका के लिए यह फील्ड डे है। अमेरिका वापस आ गया है और यह एक सफेद घोड़े पर सवार है जो यूरोप के मध्य में एक सफेद देश को भयानक रूसी भालू के खिलाफ बचा रहा है।

लोगवैल, जिन्होंने "अमेरिकाज कोल्ड वॉर: द पॉलिटिक्स ऑफ इनसिक्योरिटी" पुस्तक का सह-लेखन किया है, को शीत युद्ध के दोबारा शुरू होने की उम्मीद नहीं है। दुनिया उतनी द्विध्रुवीय नहीं है जितनी दशकों पहले थी। चीन, जिसने यूक्रेन पर आक्रमण से कुछ समय पहले रूस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, बहुत बड़ा हो गया है। और वैश्विक अर्थव्यवस्था की अंतर्संबद्धता - जहां निगमों की लहरों ने रूस के साथ संबंध तोड़ दिए हैं - पृथक सह-अस्तित्व को सहन करना कठिन बना देता है। यूक्रेन में संघर्ष कम से कम शीत युद्ध के लिए एक कोडा होना निश्चित है, अगर एक नई शुरुआत नहीं है।

“शीत युद्ध कैसे समाप्त हुआ, इस बारे में पुतिन बहुत नाराजगी महसूस करते हैं। पश्चिम ने जीत की घोषणा की। रूस सत्ता और प्रभाव खो रहा है। मुझे लगता है कि वह एक निश्चित पश्चिमी विजयवाद का विरोध करता है, "लोगवाल कहते हैं। "एक तरह से, मुझे लगता है कि इतिहास ही उसे प्रेरित करता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad