Advertisement

पाकिस्तान ने हाफिज सईद के जमात-उद-दावा से जुड़ी संपत्तियों को कब्जे में लिया

पाकिस्तान ने मुंबई आतंकवादी हमले के सरगना हाफिज सईद के नेतृत्व वाले जमात-उद-दावा और इसकी शाखा...
पाकिस्तान ने हाफिज सईद के जमात-उद-दावा से जुड़ी संपत्तियों को कब्जे में लिया

पाकिस्तान ने मुंबई आतंकवादी हमले के सरगना हाफिज सईद के नेतृत्व वाले जमात-उद-दावा और इसकी शाखा फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) से जुड़े कई मदरसों और उनकी संपत्ति को अपने कब्जे में ले लिया है।

मंगलवार को पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन को औपचारिक रूप से प्रतिबंधित सूची में डाला था जिसके बाद इन प्रतिबंधित संगठनों की संपत्ति को कब्जे में ले लिया गया। गृहमंत्रालय ने राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक कानून 1997 के तहत जिन 70 संगठनों को प्रतिबंधित किया है उस संशोधित सूची में जमात और एफआईएफ भी हैं। 

नेशनल एक्शन प्लान (एनएपी) के तहत एजेंसियों द्वारा शुरू की गयी मुहिम के तहत पाकिस्तान ने यह कार्रवाई की है। पंजाब प्रांत के अतिरिक्त मुख्य सचिव की वीडियो लिंक के जरिये आयुक्तों और संभागीय पुलिस प्रमुखों के साथ हुई बैठक के बाद चकवाल और अटक जिलों में बड़ी कार्रवाई की गयी। कार्रवाई में चकवाल में जमात के मदरसों तालागंग इलाका स्थित मदरसा खालिद बिन वालिद और चकवाल की रेलवे रोड पर स्थित मदरसा दारूस सलम के साथ उनके कर्मचारी विभाग की निगरानी में है।

पंजाब प्रांत के निर्देशों के बाद मदरसों को कब्जे में लेने के लिए अधिकारी नियुक्त किये गये। अटक के जिला प्रशासन ने इनकी संपत्ति पर नियंत्रण कर लिया है। इस संपत्ति में अटक में मदरसा और मस्जिद मुसाब बिन उमेर शामिल हैं। यह निर्माणाधीन संपत्ति 13-कनाल (1.6 एकड़) में फैली है। 

लश्कर-ए-तैयबा का मुखौटा संगठन है जमात

जमात को लश्कर-ए-तैयबा का मुखौटा संगठन माना जाता है। लश्कर मुंबई हमले के लिये जिम्मेदार है, जिसमें 166 लोग मारे गये थे। अमेरिका ने जून 2014 में उसे विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया था। अमेरिका के वित्त विभाग ने इसके प्रमुख सईद को 2012 से ही विशेष तौर पर घोषित वैश्विक आतंकवादी की सूची में डाल रखा है और उस पर एक करोड़ डॉलर का इनाम रखा है। सईद को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्ताव 1267 में दिसंबर 2008 में सूचीबद्ध किया गया था। नवंबर 2017 में उसे पाकिस्तान में नजरबंदी से रिहा कर दिया गया था।

प्रतिबंधित संगठनों के 44 को किया गिरफ्तार

एनएसीटीए ने बलूचिस्तान, गिलगित-बाल्टीस्तान और संघीय शासित कबायली इलाकों (एफएटीए) में स्थित 70 आतंकवादी संगठनों को अब तक प्रतिबंधित और जब्त योग्य घोषित किया है। अपनी सरजमीं से संचालित आतंकवादी संगठनों पर लगाम लगाने को लेकर बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान ने विभिन्न प्रतिबंधित संगठनों के 44 लोगों को गिरफ्तार किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad