Advertisement

लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी साजिद मीर को वैश्विक आतंकवादी घोषित होने से रोका, 26/11 हमले के आरोपी पर संयुक्त राष्ट्र में चीन का वीटो

चीन ने पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी साजिद मीर को नामित करने के संयुक्त राष्ट्र में भारत...
लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी साजिद मीर को वैश्विक आतंकवादी घोषित होने से रोका, 26/11 हमले के आरोपी  पर संयुक्त राष्ट्र में चीन का वीटो

चीन ने पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी साजिद मीर को नामित करने के संयुक्त राष्ट्र में भारत और अमेरिका के प्रस्ताव को मंगलवार को रोक दिया। एक वैश्विक आतंकवादी के रूप में 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों में शामिल होने के लिए वांछित था। बीजिंग, इस्लामाबाद का एक सदाबहार मित्र, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति के तहत पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों को ब्लैकलिस्ट करने के लिए बार-बार लिस्टिंग पर रोक लगाता रहा है।

बीजिंग ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति के तहत वैश्विक आतंकवादी के रूप में मीर को काली सूची में डालने और उसकी संपत्ति जब्त करने, यात्रा प्रतिबंध और हथियार प्रतिबंध लगाने के लिए अमेरिका द्वारा पेश किए गए और भारत द्वारा सह-नामित किए गए प्रस्ताव को रोक दिया।

पिछले साल सितंबर में पता चला था कि चीन ने संयुक्त राष्ट्र में मीर को नामित करने के प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी। बीजिंग ने अब प्रस्ताव को रोक दिया है। 40 के दशक के मध्य में माना जाता है, भारत के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक है और 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों में उसकी भूमिका के लिए अमेरिका द्वारा उसके सिर पर 5 मिलियन अमरीकी डालर का इनाम रखा गया है।

पिछले साल जून में, पाकिस्तान में एक आतंकवाद-रोधी अदालत ने मीर को आतंकवाद-वित्तपोषण मामले में 15 साल से अधिक समय तक जेल में रखा था।पाकिस्तानी अधिकारियों ने अतीत में दावा किया था कि मीर की मृत्यु हो गई थी, लेकिन पश्चिमी देश असंबद्ध रहे और उनकी मृत्यु का प्रमाण मांगा। पिछले साल के अंत में कार्य योजना पर पाकिस्तान की प्रगति के एफएटीएफ के आकलन में यह मुद्दा एक प्रमुख बाधा बन गया।

मीर पाकिस्तान स्थित लश्कर का एक वरिष्ठ सदस्य है और नवंबर 2008 में मुंबई में हुए आतंकवादी हमलों में शामिल होने के लिए वांछित है। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है, "मीर हमलों के लिए लश्कर का संचालन प्रबंधक था, जो उनकी योजना, तैयारी और निष्पादन में अग्रणी भूमिका निभा रहा था।"

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा था कि मीर लगभग 2001 से लश्कर का एक वरिष्ठ सदस्य है। 2006 से 2011 तक, मीर लश्कर के बाहरी अभियानों का प्रभारी था और उसने समूह की ओर से विभिन्न आतंकवादी हमलों की योजना बनाई और निर्देशित किया। इसके अतिरिक्त, मीर ने 2008 और 2009 के बीच डेनमार्क में एक अखबार और उसके कर्मचारियों के खिलाफ आतंकवादी हमले की साजिश रची। मुंबई हमलों में उनकी भूमिका के लिए, मीर को अप्रैल 2011 में संयुक्त राज्य अमेरिका में अभ्यारोपित किया गया था।

अगस्त 2012 में, अमेरिकी वित्त विभाग ने मीर को विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया। इस पदनाम के परिणामस्वरूप, अन्य परिणामों के अलावा, मीर की सभी संपत्ति और संपत्ति में हित जो अमेरिकी अधिकार क्षेत्र के अधीन हैं, अवरुद्ध हैं, और अमेरिकी व्यक्तियों को आम तौर पर मीर के साथ किसी भी लेन-देन में शामिल होने से प्रतिबंधित किया जाता है। स्टेट डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, "मीर एफबीआई की मोस्ट वांटेड टेररिस्ट लिस्ट में है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad