Advertisement

चीन की धमकी, भारत ने सैनिक वापस नहीं बुलाए तो सीमा पर और बढ़ेगा तनाव

चीन ने कहा है कि जब तक भारत ‘चीनी क्षेत्र’ से अपने सैनिकों वापस नहीं बुला लेता तब तक कोई सार्थक बात नहीं होगी। सैनिकों की वापसी न होने पर सीमा पर मौजूदा तनाव और बढ़ेगा।
चीन की धमकी, भारत ने सैनिक वापस नहीं बुलाए तो सीमा पर और बढ़ेगा तनाव

गुरुवार को बीजिंग में एक बार फिर चीन ने भारत पर दबाव बनाने की कोशिश की है। चीन ने कहा कि उसके पास भारतीय सैनिकों के द्वारा चीनी सीमा के ‘उल्लंघन’ की तस्वीरें हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने संवाददाताओं से बातचीत में तस्वीरें दिखाईं।

लू ने कहा कि प्रेस वार्ता के बाद ये तस्वीरें विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर डाल दी जाएंगी। उन्होंने कहा, “हम एक बार फिर भारतीय पक्ष से ऐतिहासिक सीमा सम्मेलन का पालन करने, चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का आदर करने और तनाव में और इजाफा न हो, इसके लिए सैनिकों को वापस भारतीय सीमा में लौटने का आग्रह करते हैं।” उन्होंने कहा, “विवाद के निपटारे के लिए यही शर्त है और अर्थपूर्ण वार्ता शुरू करने का आधार भी।”

गौरतलब है कि डोंगलोंग और डोकलाम चीन, भारत और भूटान के बीच एक विवादित क्षेत्र है. यहां चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प हुई थी. चीन ने डोकलाम या डोंगलोंग इलाके के जोंपलरी में एक भूटानी सैन्य शिविर की तरफ सड़क निर्माण किया है. उसने इस निर्माण पर भूटान के विरोध को दरकिनार करते हुए कहा कि यह चीनी क्षेत्र में हो रहा है तथा निर्माण न्यायोचित व वैध है.

इस क्षेत्र में सैनिकों के आमने-सामने आने के बाद चीन ने कैलाश मानसरोवर यात्रा रो दी है। तीर्थयात्री नाथुला दर्रा होते हुए कैलाश मानसरोवर जा रहे थे, जिसे बंद कर दिया गया है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad