Advertisement

ये हैं दुनिया की सबसे बेस्ट टीचर, इनाम में मिले 6.5 करोड़

ब्रिटेन की रहने वाली एंड्रिया ज़ेफिराको दुनिया की सबसे सर्वश्रेष्ठ टीचर बन गई हैं। आर्ट्स और...
ये हैं दुनिया की सबसे बेस्ट टीचर, इनाम में मिले 6.5 करोड़

ब्रिटेन की रहने वाली एंड्रिया ज़ेफिराको दुनिया की सबसे सर्वश्रेष्ठ टीचर बन गई हैं। आर्ट्स और टेक्सटाइल की पढ़ाई करवाने वाली एंड्रिया चौथे वार्षिक वर्के फाउंडेशन ग्लोबल टीचर प्राइज 2018 अपने नाम किया है। बता दें कि एंड्रिया को पुरस्कार के साथ 6.5 करोड़ की पुरस्कार राशि भी प्रदान की गई। पुरस्कार विजेता एंड्रिया को दुबई में सम्मानित किया गया और वो यह अवार्ड जीतने वाली पहली यूके टीचर है।

इस प्रतियोगिता में 173 देशों के 30,000 लोगों ने भाग लिया था, जिन्हें पीछे छोड़ एंड्रिया ने ये खिताब अपने नाम किया है। बता दें कि प्रतियोगिता में टर्की, साउथ अफ्रीका, कोलंबिया, फिलिपींस, यूएस, ब्राजील, बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया और नॉर्वे जैसे देशों के लोगों ने हिस्सा लिया था। उन्हें दुबई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतौम ने सम्मानित किया है।

इस अवार्ड से सम्मानित होने के बाद उन्होंने छात्रों की परेशानियों के बारे में बताया कि वो किस तरह घर के शोरगुल वाले माहौल में पढ़ाई करते हैं। उनके अनुसार एक रूम में अकेले बैठकर पढ़ाई करना भी काफी मुश्किल होता है और कई छात्रों को पढ़ाई में ध्यान लगाने के लिए बाथरूम में पढ़ाई करनी पड़ती थी। बता दें कि एंड्रिया ने टीचिंग के अलावा भी कई सराहनीय कार्य किए हैं।

क्या है ग्लोबल टीचर प्राइज

ग्लोबल टीचर प्राइज की शुरुआत 2015 में हुई थी और इसे टीचिंग प्रोफेशन को एक सम्मान देने के लिए इसे शुरू किया था। इस पुरस्कार के लिए योग्य उम्मीदवार का चयन ग्लोबल टीचर प्राइज एकेडमी की ओर से किया जाता है, जिसमें शिक्षा क्षेत्र के एक्सपर्ट, हेड-टीचर, पत्रकार, लोक अधिकारी, कंपनी डायरेक्टर आदि होते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad