Advertisement

रमज़ान के महीने के लिए गाजा में युद्धविराम पर UNSC में प्रस्ताव पारित, अमेरिका ने मतदान से किया परहेज

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को गाजा में युद्धविराम को लेकर प्रस्ताव पारित हो गया है...
रमज़ान के महीने के लिए गाजा में युद्धविराम पर UNSC में प्रस्ताव पारित, अमेरिका ने मतदान से किया परहेज

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को गाजा में युद्धविराम को लेकर प्रस्ताव पारित हो गया है जिसमें  रमजान के महीने के लिए गाजा में तत्काल युद्धविराम की मांग की गई,  यह इजरायल-हमास संघर्ष शुरू होने के पांच महीने से अधिक समय बाद मिली सफलता है। यूएनएससी के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि इस प्रस्ताव को अवश्य ही लागू किया जाना चाहिए।

15 देशों की परिषद ने परिषद के 10 गैर-स्थायी निर्वाचित सदस्यों द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव को अपनाया, जिसमें 14 देशों ने पक्ष में मतदान किया, किसी ने भी विरोध नहीं किया और स्थायी सदस्य अमेरिका ने मतदान से परहेज किया।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "सुरक्षा परिषद ने गाजा पर एक लंबे समय से प्रतीक्षित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें तत्काल युद्धविराम और सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई की मांग की गई है।" उन्होंने कहा, “इस संकल्प को लागू किया जाना चाहिए। विफलता अक्षम्य होगी।''

प्रस्ताव "सभी पक्षों द्वारा सम्मान किए जाने वाले रमज़ान के महीने के लिए तत्काल युद्धविराम की मांग करता है, जिससे एक स्थायी स्थायी युद्धविराम हो सके, और सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई की भी मांग की जाती है, साथ ही उनकी चिकित्सा और अन्य मानवीय जरूरतों को पूरा करने के लिए मानवीय पहुंच सुनिश्चित की जाती है।" और आगे मांग करता है कि पार्टियां हिरासत में लिए गए सभी व्यक्तियों के संबंध में अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अपने दायित्वों का पालन करें।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा कि प्रस्ताव सही ढंग से स्वीकार करता है कि, रमज़ान के महीने के दौरान, “हमें शांति के लिए फिर से प्रतिबद्ध होना चाहिए। हमास मेज पर समझौते को स्वीकार करके ऐसा कर सकता है। पहले बंधक की रिहाई के साथ ही युद्धविराम तुरंत शुरू हो सकता है।”

उन्होंने कहा, “और इसलिए, हमें हमास पर ऐसा करने के लिए दबाव डालना चाहिए। युद्धविराम सुनिश्चित करने और बंधकों की रिहाई का यही एकमात्र रास्ता है, जैसा कि हम सभी ने आज आह्वान किया है। इस प्रस्ताव का यही मतलब है, बंधकों की रिहाई के साथ किसी भी अवधि का युद्धविराम होना चाहिए। यही एकमात्र रास्ता है।”

उन्होंने कहा कि प्रस्ताव को अपनाने के साथ, "इस परिषद ने तत्काल और स्थायी युद्धविराम लाने, सभी बंधकों की तत्काल रिहाई सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, कतर और मिस्र के नेतृत्व में चल रहे राजनयिक प्रयासों के समर्थन में बात की।" और गाजा में फिलिस्तीनी नागरिकों की जबरदस्त पीड़ा को कम करने में मदद करें, जिन्हें सुरक्षा और जीवन रक्षक मानवीय सहायता की सख्त जरूरत है।

अमेरिकी दूत ने कहा कि इस संघर्ष के टिकाऊ अंत का एकमात्र रास्ता सभी बंधकों की रिहाई है। संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन की स्थायी प्रतिनिधि राजदूत बारबरा वुडवर्ड ने कहा कि उनका देश लंबे समय से तत्काल मानवीय विराम की मांग कर रहा है, जिससे विनाश, लड़ाई और जीवन की हानि के बिना एक स्थायी युद्धविराम हो, जो बंधकों को बाहर निकालने और सहायता प्रदान करने का सबसे तेज़ तरीका है।

उन्होंने कहा, "इस प्रस्ताव की यही मांग है और क्यों यूनाइटेड किंगडम ने इस पाठ पर हां में मतदान किया।" वुडवर्ड ने खेद व्यक्त किया कि इस प्रस्ताव में 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए आतंकवादी हमलों की निंदा नहीं की गई है। ब्रिटेन इन हमलों की स्पष्ट रूप से निंदा करता है।

उन्होंने कहा,“यह प्रस्ताव सभी बंधकों की बिना शर्त रिहाई की तत्काल मांग को सामने रखता है। और हम इस उद्देश्य के लिए मिस्र, कतर और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा जारी राजनयिक प्रयासों का स्वागत करते हैं। ”

गुयाना के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि कैरोलिन रोड्रिग्स-बिर्केट ने कहा कि पांच महीने से अधिक समय तक चले "पूर्ण आतंक और विनाश के युद्ध" के बाद, युद्धविराम सैकड़ों हजारों फिलिस्तीनियों और अन्य लोगों के लिए जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर है। उन्होंने कहा, "यह मांग [परिषद द्वारा] एक महत्वपूर्ण समय पर आई है जब फ़िलिस्तीनी रमज़ान का पवित्र महीना मना रहे हैं।"

ह्यूमन राइट्स वॉच के संयुक्त राष्ट्र निदेशक लुइस चार्बोन्यू ने कहा कि इज़राइल को मानवीय सहायता के वितरण की सुविधा, गाजा की आबादी की भुखमरी को समाप्त करने और गैरकानूनी हमलों को रोकने के लिए आज अपनाए गए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर तुरंत प्रतिक्रिया देने की जरूरत है।

“फिलिस्तीनी सशस्त्र समूहों को बंधक बनाए गए सभी नागरिकों को तुरंत रिहा करना चाहिए। अमेरिका और अन्य देशों को इजरायल को हथियारों के हस्तांतरण को निलंबित करके अत्याचारों को समाप्त करने के लिए अपने उत्तोलन का उपयोग करना चाहिए। 7 अक्टूबर को इज़राइल के खिलाफ हमास के हमलों के बाद गाजा में नवीनतम संघर्ष शुरू होने के पांच महीने से अधिक समय बाद इस प्रस्ताव को अपनाया गया है। अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने की अपनी प्राथमिक ज़िम्मेदारी वाली सुरक्षा परिषद गहराई से विभाजित रही है और अब तक गाजा में युद्धविराम पर कोई प्रस्ताव नहीं अपना सकी है।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के एक अपडेट के अनुसार, 7 अक्टूबर, 2023 से 25 मार्च के बीच, गाजा में कम से कम 32,333 फिलिस्तीनी मारे गए और 74,694 फिलिस्तीनी घायल हुए। इज़राइल में 1,200 से अधिक इज़राइली और विदेशी नागरिक मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश 7 अक्टूबर को, हमास के हमले के दिन, मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि 25 मार्च तक, इजरायली अधिकारियों का अनुमान है कि 134 इजरायली और विदेशी नागरिक गाजा में बंदी बने हुए हैं, जिनमें मारे गए लोगों के शव भी शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad