Advertisement

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के लिए खुशखबरी? चार केंद्रीय मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी देश जाएंगे

केंद्र सरकार ने यूक्रेन-रूस के बीच जारी युद्ध के बीच एक बड़ा फैसला लिया है। यूक्रेन में फंसे भारतीयों...
यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के लिए खुशखबरी? चार केंद्रीय मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी देश जाएंगे

केंद्र सरकार ने यूक्रेन-रूस के बीच जारी युद्ध के बीच एक बड़ा फैसला लिया है। यूक्रेन में फंसे भारतीयों छात्रों को बाहर निकालने की प्रक्रिया में समन्वय के लिए चार केंद्रीय मंत्रियों को युद्धग्रस्त देश के पड़ोसी देशों मे भेजने का सोमवार को फैसला किया।यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में किया गया।

सरकारी सूत्रों के अनुसार केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और वी के सिंह भारत के ‘‘विशेष दूत’’ के तौर पर यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाएंगे। सूत्र ने बताया कि सिंधिया रोमानिया, रिजिजू स्लोवाकिया, हरदीप पुरी हंगरी जाएंगे और वीके सिंह पोलैंड जाएंगे।

केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने इस बयान देते हुए कहा है कि मैं पोलैंड जा रहा हूं। हम समन्वय के साथ लोगों को निकालने की चेष्टा करेंगे। प्रधानमंत्री ने संदेश दिया हैं कि लोगों को सुरक्षित निकालकर उन्हें उनके घर तक पहुंचाना है।

इन मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजने का फैसला करने से एक दिन पहले ही मोदी ने कहा था कि युद्धग्रस्त देश में भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और उन्हें बाहर निकालना सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है।

सोमवार को हुई बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला समेत कई मंत्री एवं वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad