Advertisement

तेहरान विमान क्रैश में में 82 ईरानी और 63 कनाडाई की हुई मौत

अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनाव के बीच ईरान की राजधानी तेहरान स्थित इमाम खुमैनी हवाई अड्डे के नजदीक एक...
तेहरान विमान क्रैश में में 82 ईरानी और 63 कनाडाई की हुई मौत

अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनाव के बीच ईरान की राजधानी तेहरान स्थित इमाम खुमैनी हवाई अड्डे के नजदीक एक यात्री विमान क्रैश हो गया। यह विमान यूक्रेन का था और इसमें नौ क्रू मेंबर समेत 176 यात्री सवार थे। इस दौरान सभी लोगों के मारे जाने की खबर है। विमान में 82 ईरानी नागिरक और 63 कनाडाई नागरिक भी सवार थे।

एक यूक्रेनी मंत्री के मुताबिक, यूक्रेनी विमान बुधवार सुबह तेहरान के बाहर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सभी लोग मारे गए। विमान 82 ईरानी और 63 कनाडाई नागरिक को ले जा रहा था। विदेश मंत्री वडिम पिस्टारिको ने ट्विटर पर लिखा, “बोइंग 737 में 11 यूक्रेनियन, 10 स्वेड, चार अफगान, तीन जर्मन और तीन ब्रितानी लोग भी थे।”

ईरानी समाचार एजेंसी ने बताया कि तकनीकी खराबी के कारण विमान उड़ान भरने के बाद ही क्रैश हो गया। फिलहाल, राहत और बचाव कार्य शुरू हो गया है।खबरों के मुताबिक हादसे का शिकार विमान यूक्रेन का बोइंग 737 बताया जा रहा है। 

ईरानी आपातकालीन अधिकारियों और यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि विमान में में 167 यात्रियों और चालक दल के नौ सदस्यों सवार थे। दुर्घटना में सभी लोगों की मौत हो गई। इससे पहले रेड क्रिसेंट के प्रमुख ने अर्ध-सरकारी समाचार एजेंसी आईएसएनए को बताया, "साफ तौर पर यह असंभव है कि फ्लाइट पीएस-752 पर यात्री जीवित हैं।"  इसमें 170 यात्री और चालक दल के सदस्य शामिल थे।

इंजन में लगी थी आग

ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी आईएसएनए ने बताया कि बोइंग 737 जेट एक तकनीकी समस्या के कारण टेक ऑफ करने के फौरन बाद ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि विमान इमाम खुमैनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। ईरान के सड़क और परिवहन मंत्रालय के प्रवक्ता कासिम बिंजिया ने कहा कि ईरान की राजधानी में इमाम खुमैनी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से विमान ने उड़ान भरी थी इसके बाद उसके एक इंजन में आग लग गई। आईआरएनए समाचार एजेंसी को बिन्जिया ने बताया कि विमान के पायलट ने विमान का नियंत्रण खो दिया, जिसके बाद यह नीचे गिर गया।

नागरिक उड्डयन के प्रवक्ता रजा जफरजादेह ने बताया कि तेहरान के दक्षिण-पश्चिमी इलाके में जांच दल मौजूद है। वेबसाइट ‘फ्लाइटरडार24’ के अनुसार यूक्रेन अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन की यूक्रेन 737-800 ने बुधवार सुबह उड़ान भरी थी और उसके तुरंत बाद क्रैश होने की सूचना आई।

अमेरिका-इरान तनाव

 ईरान के इराक में अमेरिकी बलों पर बैलिस्टिक मिसाइलें दागने के कुछ घंटों बाद यह हादसा हुआ है। ईरान ने उसके रिवोल्यूशनरी गार्ड जनरल कासिम सुलेमानी के अमेरिकी हवाई हमले में मारे जाने के बाद यह कार्रवाई की हैं। इस बीच, ईरान में पिछले दो घंटे में दो भूकंप के झटके भी आने की खबर है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.5 और 4.9 मापी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad