Advertisement

खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में पहले दावा किया, अब सबूत देने में विफल कनाडा

खालिस्तानी कार्यकर्ता और भारत में नामित आतंकवादी हरदीप निज्जर की हत्या के बाद से भारत कनाडा के...
खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में पहले दावा किया, अब सबूत देने में विफल कनाडा

खालिस्तानी कार्यकर्ता और भारत में नामित आतंकवादी हरदीप निज्जर की हत्या के बाद से भारत कनाडा के रिश्तों में उथल पुथल मची है। "हत्या में भारत की संलिप्तता" के कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों को अबतक सबूतों का सहारा नहीं मिला है। इसके बाद भी के समाचार मंच सीबीसी का दावा है कि कनाडा ने जांच में मानव और सिग्नल खुफिया जानकारी एकत्र की है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, सीबीसी (कैनेडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन) ने सूत्रों के हवाले से दावा किया कि कनाडाई सरकार द्वारा जुटाई गई खुफिया जानकारी में देश में भारतीय राजनयिकों के साथ बातचीत भी शामिल है।इसने आगे दावा किया है कि कुछ भारतीय अधिकारियों ने निजी तौर पर खुफिया जानकारी के अस्तित्व से "इनकार नहीं" किया है।

यह कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो द्वारा खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत की भूमिका का आरोप लगाने के बाद आया है। हालांकि, भारत सरकार ने ऐसे आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए इन्हें 'बेतुका' और 'प्रेरित' बताया है। गुरुवार को न्यूयॉर्क में अपने संवाददाता सम्मेलन में कनाडाई प्रधान मंत्री कनाडाई दावों के समर्थन में कोई सबूत पेश करने में विफल रहे।

ट्रूडो से आरोपों की प्रकृति के बारे में बार-बार पूछताछ की गई, लेकिन वह यह दोहराते रहे कि यह मानने के "विश्वसनीय कारण" थे कि भारत निज्जर की मौत से जुड़ा था। ट्रुडो ने कहा, "यह मानने के विश्वसनीय कारण हैं कि कनाडा की धरती पर एक कनाडाई की हत्या में भारत सरकार के एजेंट शामिल थे। यानी...ऐसी दुनिया में जहां अंतरराष्ट्रीय नियम आधारित आदेश मायने रखता है, किसी देश के कानून के शासन में अत्यंत मूलभूत महत्व की चीज है।"

ट्रूडो ने कहा, "हम भारत सरकार से इस मामले को गंभीरता से लेने और पूर्ण पारदर्शिता लाने और इस मामले में जवाबदेही और न्याय सुनिश्चित करने के लिए हमारे साथ काम करने का आह्वान करते हैं।"

सीबीसी न्यूज के अनुसार, कनाडाई सरकार ने निज्जर की मौत की एक महीने तक चली जांच में मानव और सिग्नल दोनों तरह की खुफिया जानकारी एकत्र की है। उस ख़ुफ़िया जानकारी में कनाडा में मौजूद भारतीय राजनयिकों से जुड़े संचार भी शामिल हैं। सीबीसी न्यूज़ का कहना है कि ख़ुफ़िया जानकारी कुछ फ़ाइव आइज़ ख़ुफ़िया गठबंधन (यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड और कनाडा) में एक अनाम सहयोगी द्वारा भी प्रदान की गई थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मामले के सिलसिले में कई कनाडाई अधिकारी हरदीप सिंह निज्जर की मौत की जांच में 'सहयोग' मांगने के लिए भारत गए हैं। कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा और खुफिया सलाहकार जोडी थॉमस अगस्त के मध्य में चार दिनों से अधिक के लिए भारत में थे, फिर इस महीने में पांच दिनों के लिए।

हालांकि, विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि निज्जर की हत्या के संबंध में कनाडा की ओर से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ब्रीफिंग के दौरान कहा, "हम हमें प्रदान की गई किसी भी विशिष्ट जानकारी पर गौर करने को तैयार हैं, लेकिन अभी तक हमें कनाडा से कोई विशेष जानकारी नहीं मिली है।"

बागची ने कहा, "हमारी ओर से, कनाडाई धरती पर स्थित व्यक्तियों द्वारा आपराधिक गतिविधियों के बारे में विशिष्ट सबूत कनाडा के साथ साझा किए गए हैं, लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं की गई है। हां, मुझे लगता है कि यहां पूर्वाग्रह की एक डिग्री है। उन्होंने आरोप लगाए हैं और उन पर कार्रवाई की है। हमें ऐसा लगता है कि कनाडा सरकार के ये आरोप मुख्य रूप से राजनीति से प्रेरित हैं।"

भारत में नामित आतंकवादी हरदीप निज्जर की 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक सिख मंदिर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad