Advertisement

चीन का 'तालिबानी' राग, बोला- अफगानिस्तान के साथ 'मैत्रीपूर्ण संबंध' विकसित करना चाहता

अफगानिस्तान में तालिबान के नियंत्रण और राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ने के बाद चीन के विदेश मंत्रालय...
चीन का 'तालिबानी' राग, बोला- अफगानिस्तान के साथ 'मैत्रीपूर्ण संबंध' विकसित करना चाहता

अफगानिस्तान में तालिबान के नियंत्रण और राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ने के बाद चीन के विदेश मंत्रालय की टिप्पणी सामने आई है।

ये भी पढ़ें- वीडियो: तालिबानी राज के बाद अफगानिस्तान में हालात हुए बेकाबू- काबूल एयरपोर्ट पर अफरातफरी, उड़ते विमान से गिरे तीन लोग

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनियांग ने कहा है कि चीन अफगानिस्तान के लोगों का अपने भाग्य और भविष्य का फैसला करने के अधिकार का सम्मान करता है। उन्होंने कहा कि चीन अफगानिस्तान के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित करना चाहता है।

ये भी पढ़ें- अफगानिस्तान अब तालिबान का; देखें वीडियो- काबुल एयरपोर्ट पर गोलीबारी, 5 की मौत, भारत की अध्यक्षता में UNSC की आपात बैठक

ये भी पढ़ें- वीडियो: अफगानिस्तान छोड़कर जाने के लिए बेताब लोग; देखिए, भगदड़, धक्का-मुक्की का डरावना मंजर

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनियांग ने कहा कि चीन अफगानिस्तान में शांति और पुनर्निर्माण के लिए रचनात्मक भूमिका निभाना चाहता है। चीन ने उम्मीद जताई है कि तालिबान अपना पहले का वादा पूरा करते हुए वहां एक खुली औऱ समावेशी इस्लामिक सरकार को बातचीत के माध्यम से स्थापित करेगा।

चीन ने कहा कि अफगानिस्तान के साथ रिश्ते को मजबूती देने के मौके का इसने स्वागत किया है। चीन के प्रवक्ता ने कहा कि तालिबान ने हर बार चीन के साथ अच्छे रिश्ते की उम्मीद जताई है और वे अफगानिस्तान के विकास और पुर्ननिर्माण में चीन की सहभागिता को लेकर आशान्वित हैं। हम इसका स्वागत करते हैं। हुआ ने बताया कि काबुल में चीन का दूतावास अभी भी काम कर रहा है।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad