Advertisement

इजराइल-हमास के बीच दोबारा से युद्ध विराम कराने की कोशिश, कतर पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन

इजराइल और हमास के बीच फिर से युद्ध विराम कराने की कोशिशें तेज हो गई हैं। इस सिलसिले में फ्रांस के...
इजराइल-हमास के बीच दोबारा से युद्ध विराम कराने की कोशिश, कतर पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन

इजराइल और हमास के बीच फिर से युद्ध विराम कराने की कोशिशें तेज हो गई हैं। इस सिलसिले में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन कतर की राजधानी दोहा पहुंच गए हैं। हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल के पहुंचने पर कतर के विदेश मंत्री डॉ. मोहम्मद बिन अब्दुलअजीज बिन सालेह अल खुलाइफी, फ्रांस में कतर राज्य के महामहिम राजदूत शेख अली बिन जस्सेम अल-थानी ने इनका स्वागत किया।

कतर दौरे से पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने शनिवार को बयान जारी किया कि गाजा में फिर से हिंसा शुरू होने से फ्रांस बहुत चिंतित है और वह युद्धविराम के प्रयासों में मदद करने के लिए कतर जा रहें हैं। मैक्रॉन ने दुबई में कोप28 जलवायु शिखर सम्मेलन में एक संवाददाता सम्मेलन में यह भी कहा कि स्थिति में स्थायी युद्धविराम प्राप्त करने और सभी बंधकों को मुक्त कराने के प्रयासों को दोगुना करने की आवश्यकता है। यही नहीं राष्ट्रपति मैक्रॉन ने क्षेत्र में हो रहे उथल-पुथल पर भी चिंता जाहिर की है।

समाचार ऐजेंसी रायटर्स के मुताबिक, मैक्रॉन ने इजराइल से हमास के प्रति अपने लक्ष्य स्पष्ट करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा, हम ऐसे क्षण में हैं जब इजराइली अधिकारियों को अपने उद्देश्यों और अपने अंतिम लक्ष्य को अधिक सटीक रूप से परिभाषित करना होगा हमास का पूर्ण विनाश, क्या किसी को लगता है कि यह संभव है? यदि यह मामला है, तो युद्ध 10 साल तक चलेगा। यही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि इस पूरे क्षेत्र में इजराइल के लिए कोई स्थायी सुरक्षा नहीं है।

राष्ट्रपति मैक्रॉन के इस बयान पर इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के वरिष्ठ सलाहकार मार्क रेगेव ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि संघर्ष एक बार फिर शुरू होने से इजराइल, गाजा के नागरिकों को फसते नहीं देखना चाहता है। इजराइल हमास को निशाना बना रहा है, जो कि एक क्रूर आतंकवादी संगठन है जिसने निर्दोष नागरिकों के खिलाफ बहुत ही भयानक हिंसा की है। रेगेव ने अपने बयान में यह भी कहा कि इजराइल गाजा के नागरिकों की सुरक्षा के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

बता दें कि शुक्रवार को इजराइल और हमास के बीच युद्ध विराम खत्म हो गया था, जिसके बाद इजराइली आर्मी ने दावा किया कि हमास ने उस पर मिसाइल से हमला किया। हमास के हमले के बाद इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी थी, जिसके बाद से फिर से दोनों के बीच महासंग्राम छिड़ गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad