Advertisement

इज़राइल का ईरान पर पलटवार: कैसे घरेलू राजनीति इजरायली कार्रवाइयों को निर्धारित कर रही है

हाल ही में ईरान द्वारा इजरायली धरती की ओर छोड़े गए मिसाइलों और ड्रोनों की बमबारी के जवाब में इजरायल ने...
इज़राइल का ईरान पर पलटवार: कैसे घरेलू राजनीति इजरायली कार्रवाइयों को निर्धारित कर रही है

हाल ही में ईरान द्वारा इजरायली धरती की ओर छोड़े गए मिसाइलों और ड्रोनों की बमबारी के जवाब में इजरायल ने ईरान पर मिसाइल हमला किया है।

विशेष रूप से, ईरान के ख़िलाफ़ इज़रायल का हमला वास्तविक से अधिक प्रतीकात्मक प्रतीत होता है। फिर भी, रात भर की इजरायली बमबारी दोनों देशों के बीच तनाव में नवीनतम वृद्धि का सबब बन गई है।

1 अप्रैल को दमिश्क में ईरान के दूतावास पर इज़राइल के हमले के बाद शत्रुता बढ़ गई, जिसमें एक वरिष्ठ ईरानी सैन्य नेता की मौत हो गई। इज़राइल ने, कुद्स फोर्स के एक प्रमुख व्यक्ति को खत्म करके, क्षेत्र में अपनी प्रॉक्सी ताकतों, विशेष रूप से हिजबुल्लाह और हौथी के साथ ईरान के प्रभाव को कम करने की कोशिश की।

ईरान ने जल्द ही जवाबी कार्रवाई की। अगर वह ऐसा नहीं करता तो उसके सहयोगियों और नागरिकों दोनों के बीच ईरान सरकार की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुँचता। लेकिन ईरान की जवाबी कार्रवाई ने जो रूप अख्तियार किया, वह ईरान के इरादों का अहम संकेत है. ज्यादातर धीमी गति से चलने वाले ड्रोन और क्रूज़ मिसाइलों का उपयोग करने का इसका विकल्प, भले ही बड़े पैमाने पर हो, इसकी अपनी सापेक्ष कमजोरी का प्रदर्शन है।

इज़राइल की आयरन डोम मिसाइल रक्षा प्रणाली और क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य ठिकानों ने ईरान के हमले के संभावित प्रभाव को न्यूनतम बना दिया।

ईरान ने इजराइल पर हमला करने के लिए एक ऐसा साधन चुना, जिसका आसानी से मुकाबला किया जा सके, ऐसा प्रतीत होता है कि उसने महत्वपूर्ण क्षति न पहुंचाकर हिंसा के चक्र को समाप्त करने के लिए एक अवसर प्रदान करके प्रतीकात्मक रूप से इजराइलियों पर जवाबी हमला करने की कोशिश की।

हालाँकि, यह प्रयास इज़राइल के भीतर की घरेलू स्थिति को नजरअंदाज करता है जिसने अंततः 19 अप्रैल की सुबह ईरान में लक्ष्यों पर हमला करने के देश के फैसले को बढ़ावा दिया।

ईरानी क्रांति के बाद से, ईरान ने, कुद्स फोर्स और उसके पूर्ववर्तियों के माध्यम से, अपने रणनीतिक प्रभाव को बढ़ाने के लिए मध्य पूर्व में कई प्रॉक्सी समूहों को सक्रिय रूप से आकर्षित किया है। इन समूहों में सबसे प्रमुख हिजबुल्लाह है, जो लेबनान में स्थित एक उग्रवादी समूह है और राजनीतिक दल बन गया है।

1980 के दशक में दक्षिणी लेबनान पर इज़राइल के आक्रमण के जवाब में हिज़्बुल्लाह अस्तित्व में आया और उसे ईरान से व्यापक समर्थन मिला। 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायलियों पर हमास के हमलों के बाद से हिजबुल्लाह इजरायल के साथ सीमा पर छोटे पैमाने पर झड़पों में उलझा हुआ है, जो इजरायल के लिए एक कांटा बना हुआ है।

हालाँकि इन प्रॉक्सी समूहों ने मध्य पूर्व में ईरान के राजनीतिक प्रभाव और रणनीतिक विकल्पों को बढ़ाया है, लेकिन साथ ही वे देश के नेतृत्व के लिए बोझ भी बन सकते हैं क्योंकि वे ईरान के पूर्ण नियंत्रण में नहीं हैं। इसके अलावा, वे इन समूहों पर प्रभाव खोने से बचने के लिए ईरान के नेतृत्व पर अपने रुख को कट्टरपंथी बनाने का दबाव भी बना सकते हैं।

ईरान के लिए, यह एक रणनीतिक दुविधा प्रस्तुत करता है। इसके प्रॉक्सी समूहों के बीच बहुत अधिक ईरानी प्रभाव और प्रतिष्ठा इजरायल और अमेरिका के विरोध और तथाकथित प्रतिरोध की धुरी के नेतृत्व के रूप में देखे जाने पर आधारित है, जो ईरान में केंद्रित राज्य और गैर-राज्य संस्थाओं का एक समूह है जो इजरायल और अमेरिका की उपस्थिति का विरोध करता है।

 

इसलिए, ईरान ने अपने प्रतिनिधियों का समर्थन करते हुए और इज़राइल और अमेरिका का विरोध करते हुए सुई में धागा डालने की कोशिश की है, साथ ही किसी भी उकसावे से ईरान के हितों को होने वाले नुकसान को सीमित करने की कोशिश की है।

ईरान के ड्रोन और मिसाइल हमले इजराइल को हतोत्साहित करने के लिए डिजाइन किए गए थे। हालाँकि, यह ऑफ-रैंप केवल तभी काम करता है जब कोई इज़राइल की घरेलू राजनीति की उपेक्षा करता है। गाजा में युद्ध से पहले इजराइल की सरकार कमजोर स्थिति में थी।

2022 के चुनावों ने नेसेट को खंडित कर दिया, और प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू केवल एक गठबंधन सरकार बनाने में सक्षम थे जिसमें कई धुर दक्षिणपंथी दल शामिल थे। उनके बहुमत के छोटे आकार का मतलब था कि धुर दक्षिणपंथी साझेदार उनकी सरकार का समर्थन करने के लिए रियायतें मांगने में सक्षम थे।

7 अक्टूबर के हमलों ने शुरू में इजरायली समाज को सरकार के पीछे एकजुट किया। हालाँकि, जिस तरह से इज़राइल ने युद्ध चलाया है, उससे कुछ हलकों में इस समर्थन में गिरावट आई है। हमास द्वारा रखे गए शेष बंधकों की रिहाई के लिए बातचीत करने में सरकार की असमर्थता इजरायल की राजनीति में एक घाव बनी हुई है।

विडंबना यह है कि राज्य के चारों ओर रैली करने के इज़राइल के राजनीतिक प्रतिष्ठान के निर्णय ने इन समस्याओं को बढ़ा दिया। मुख्य विपक्षी दल नेशनल यूनिटी ने सरकार का समर्थन किया। राष्ट्रीय एकता के नेता, बेनी गैंट्ज़ ने युद्ध प्रयासों को निर्देशित करने के लिए नेतन्याहू और इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट के साथ एक युद्ध कैबिनेट का गठन किया।

गैंट्ज़ ईरान के प्रति इज़राइल की प्रतिक्रिया में संयम की आवाज़ बनकर उभरे हैं। 2011 से 2015 तक इज़राइल रक्षा बलों के जनरल स्टाफ के पूर्व प्रमुख के रूप में, गैंट्ज़ सरकार में अधिकांश लोगों की तुलना में बेहतर जानते हैं कि तनाव नियंत्रण से बाहर होने पर इज़राइल को कई रणनीतिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

यह स्वीकार करते हुए कि इज़राइल ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमलों के लिए जवाबी कार्रवाई करेगा, उन्होंने कहा कि इज़राइल ऐसा "उस स्थान, समय और तरीके से करेगा जो वह चुनेगा।" गैंट्ज़ ने इज़राइल की प्रतिक्रिया में अस्पष्टता पैदा करके वास्तव में तनाव को कम करने का काम किया।

हालाँकि, नेतन्याहू के गठबंधन में छोटे धुर दक्षिणपंथी दल, जो युद्ध मंत्रिमंडल से बाहर हैं, ने संभवतः प्रधान मंत्री को मजबूर किया। राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री और अति-राष्ट्रवादी ओत्ज़मा येहुदित पार्टी के नेता इटमार बेन-ग्विर ने कहा है कि इज़राइल को अपनी प्रतिक्रिया में "पागलपन’’ दिखाने की ज़रूरत है।

वित्त मंत्री बेजेलेल स्मोट्रिच ने कहा कि अगर इज़राइल की प्रतिक्रिया "आने वाली पीढ़ियों के लिए पूरे मध्य पूर्व में गूंजती है- तो हम जीतेंगे"।

कमजोर घरेलू स्थिति और अपने धुर दक्षिणपंथी सहयोगियों के समर्थन की ज़रूरत वाले नेतन्याहू को संभवतः लगा कि उन्हें कार्रवाई करनी होगी।

सख्त सैन्य दृष्टिकोण से, इज़राइल ने ईरान के साथ अपने आदान-प्रदान में जीत हासिल की है। इसने क़ुद्स फ़ोर्स के एक नेता को ख़त्म कर दिया, और ईरान की जवाबी कार्रवाई इज़राइल या उसके सहयोगियों की सुरक्षा में सेंध लगाने में कामयाब नहीं हुई। हालाँकि, युद्ध को अन्य तरीकों से राजनीति की निरंतरता कहा जाता है।

इस मामले में, इज़राइल की घरेलू राजनीति ने तर्कसंगत रणनीतिक गणनाओं को मात दे दी। ईरान ने पहले कई मौकों पर कहा था कि इजरायली जवाबी कार्रवाई का उसी तरह जवाब दिया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad