Advertisement

पाकिस्तान: इमरान खान ने जल्द चुनाव के लिए की सैन्य प्रतिष्ठान के हस्तक्षेप की मांग, सुनाई खरी-खरी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने जल्द चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सैन्य प्रतिष्ठान के...
पाकिस्तान: इमरान खान ने जल्द चुनाव के लिए की सैन्य प्रतिष्ठान के हस्तक्षेप की मांग, सुनाई खरी-खरी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने जल्द चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सैन्य प्रतिष्ठान के हस्तक्षेप की मांग की है अन्यथा उन्होंने कहा कि उनके समर्थक राजधानी पहुंचने के बाद "आयातित सरकार" को बाहर कर देंगे।

गुरुवार रात लाहौर के मीनार-ए-पाकिस्तान में अपनी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की एक रैली को संबोधित करते हुए, खान ने नई गठबंधन सरकार और इसे सत्ता में लाने वालों पर हमला किया।

सैन्य प्रतिष्ठान के अप्रत्यक्ष संदर्भ में, खान ने कहा, "जिन लोगों ने मेरी सरकार को हटाने की यह गलती की थी, उन्हें बिना किसी देरी के नए सिरे से चुनाव कराकर इसे सुधारना चाहिए।"


उन्होंने पाकिस्तान के लोगों से राजधानी पहुंचने के लिए उनके आह्वान का इंतजार करने को भी कहा।

उन्होंने एक घंटे के भाषण में कहा, "मेरे बुलावे की प्रतीक्षा करें जब मैं आपको इस्लामाबाद आमंत्रित करूंगा। मैं सिर्फ पीटीआई को नहीं बल्कि सभी पाकिस्तानियों को आह्वान कर रहा हूं। मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैं टकराव नहीं चाहता।"

अपने राजनीतिक विरोधियों पर निशाना साधते हुए, खान ने कहा कि जो लोग अगले चुनाव में इन "देशद्रोहियों" को वोट देंगे, वे भी देशद्रोही होंगे।

खान ने पाकिस्तान के विपरीत भारत की स्वतंत्र विदेश नीति के बारे में भी अपनी टिप्पणी दोहराई। उन्होंने पूछा, "हिंदुस्तान की विदेश नीति अपने लोगों के लिए है। हमारी विदेश नीति दूसरों के लिए कैसे हो सकती है।" खान ने इससे पहले भारत की स्वतंत्र विदेश नीति के लिए कई मौकों पर उसकी प्रशंसा की थी।

उन्होंने खेद व्यक्त किया कि वह रूस से 30 प्रतिशत रियायती दरों पर तेल और गेहूं आयात करने की योजना बना रहे थे, लेकिन उनकी सरकार को एक सुनियोजित साजिश के माध्यम से नीचे लाया गया जिसमें अमेरिका और स्थानीय पात्र शामिल थे।

पूर्व प्रधानमंत्री ने यह भी मांग की कि सुप्रीम कोर्ट "लेटर गेट" की जांच करे, जिससे पता चलता है कि अमेरिका द्वारा उनकी सरकार को हटाने के लिए एक बड़ी साजिश रची गई थी।

उन्होंने कहा, "मैं (प्रधानमंत्री) शहबाज शरीफ के पत्र की जांच के लिए एक आयोग के गठन के प्रस्ताव को खारिज करता हूं।"

खान ने अमेरिका के मध्य और दक्षिण एशिया के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू पर अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत को धमकी देने का आरोप लगाया है कि अगर पाकिस्तान अमेरिका के साथ अच्छे संबंध चाहता है तो उसे (खान को) अविश्वास प्रस्ताव के जरिए बाहर कर देना चाहिए।

पीटीआई अध्यक्ष ने सत्तारूढ़ पीएमएल-एन के हितों की देखभाल के लिए देश के मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि राजा को पीएमएल-एन में शामिल होना चाहिए। पीटीआई के विदेशी फंडिंग मामले पर चुनाव आयोग को एक महीने में फैसला करना है।

खान ने अपने विक्रय उपहारों का भी बचाव किया जो उन्हें विदेशी राज्यों के प्रमुखों से प्राप्त हुए थे। “मैंने राष्ट्रीय खजाने से जो कुछ भी खरीदा है वह रिकॉर्ड में है। उपहारों की बिक्री से मुझे जो पैसा मिला, उसका इस्तेमाल मेरे आवास तक जाने वाली सड़कों की मरम्मत के लिए किया गया।”

पाकिस्तान के नवनियुक्त सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने गुरुवार को दावा किया कि खान ने तोशखाना से सरकारी उपहार बेचकर 20 प्रतिशत प्रतिधारण राशि का मामूली भुगतान किया और 142 मिलियन रुपये कमाए।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad