Advertisement

तुर्की, सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 4000, मलबे में जीवित लोगों की तलाश जारी

तुर्की और युद्ध से तबाह सीरिया अब भूकंप की चपेट में भी आ गया। हजारों इमारत जमीदोज हो गए। अब तक 4,000 से अधिक...
तुर्की, सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 4000, मलबे में जीवित लोगों की तलाश जारी

तुर्की और युद्ध से तबाह सीरिया अब भूकंप की चपेट में भी आ गया। हजारों इमारत जमीदोज हो गए। अब तक 4,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद मलबे से और बचे लोगों को निकालने की उम्मीद में बचावकर्ताओं ने मंगलवार की ठंडी रात में भी खोज अभियान जारी रखा।

अधिकारियों को आशंका है कि सोमवार की भोर से पहले आए भूकंप और बाद के झटकों से मरने वालों की संख्या बढ़ती रहेगी, वहीं बचावकर्ता सीरिया के 12 साल के गृहयुद्ध और शरणार्थी संकट से घिरे क्षेत्र में फैले धातु और कंक्रीट की उलझनों के बीच जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं।

मलबे के पहाड़ों के भीतर से बचे लोगों ने मदद के लिए पुकार लगाई। भूकंपीय गतिविधि ने इस क्षेत्र को खड़खड़ाना जारी रखा, जिसमें प्रारंभिक भूकंप जितना शक्तिशाली झटका भी शामिल था। श्रमिकों ने सावधानी से कंक्रीट के स्लैब हटा दिए और शवों के लिए पहुंचे क्योंकि हताश परिवार अपने प्रियजनों की खबर का इंतजार कर रहे थे।

एक व्यक्ति ने कहा, "मेरा पोता 1 1 साल का है। कृपया उनकी मदद करें, कृपया। ... वे 12वीं मंजिल पर थे।'

तुर्की और सीरिया में बेघर हुए दसियों हज़ार लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ा। भूकंप के केंद्र से लगभग 33 किलोमीटर (20 मील) की दूरी पर एक प्रांतीय राजधानी गजियांटेप के तुर्की शहर में, लोगों ने शॉपिंग मॉल, स्टेडियम, मस्जिद और सामुदायिक केंद्रों में शरण ली।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने सात दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नाटो सहयोगी के प्रति संवेदना व्यक्त करने और सहायता की पेशकश करने के लिए एर्दोगन को फोन किया। व्हाइट हाउस ने कहा कि वह तुर्की के प्रयासों का समर्थन करने के लिए खोज और बचाव दल भेज रहा है।

भूकंप, जो तुर्की के दक्षिण-पूर्वी प्रांत कहमनमारस में केंद्रित था, ने दमिश्क और बेरूत के निवासियों को सड़क पर भेज दिया।

भूकंप ने एक ऐसे क्षेत्र पर और अधिक दुखों का ढेर लगा दिया है जिसने पिछले एक दशक में जबरदस्त पीड़ा देखी है। सीरियाई पक्ष में, क्षेत्र सरकार-नियंत्रित क्षेत्र और देश के अंतिम विपक्षी-आयोजित एन्क्लेव के बीच विभाजित है, जो रूसी समर्थित सरकारी बलों से घिरा हुआ है। इस बीच, तुर्की गृहयुद्ध से लाखों शरणार्थियों का घर है।

व्हाइट हेल्मेट्स नामक विपक्षी आपातकालीन संगठन ने एक बयान में कहा कि विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके में सैकड़ों परिवार मलबे में फंसे हुए हैं। यह क्षेत्र युद्ध के कारण देश के अन्य हिस्सों से विस्थापित लगभग 4 मिलियन लोगों से भरा हुआ है। कई इमारतों में रहते हैं जो पहले से ही सैन्य बमबारी से बर्बाद हो चुके हैं।

बचावकर्मियों ने कहा कि तनावपूर्ण चिकित्सा केंद्र जल्दी ही घायल लोगों से भर गए। SAMS चिकित्सा संगठन के अनुसार, प्रसूति अस्पताल सहित कुछ सुविधाओं को खाली करना पड़ा।

तुर्की के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक अधिकारी, ओरहान तातार के अनुसार, 10 प्रांतों में 7,800 से अधिक लोगों को बचाया गया।

यह क्षेत्र प्रमुख भ्रंश रेखाओं के शीर्ष पर स्थित है और अक्सर भूकंपों से हिलता रहता है। 1999 में उत्तर-पश्चिम तुर्की में आए इसी तरह के शक्तिशाली भूकंप में लगभग 18,000 लोग मारे गए थे।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने सोमवार को आए भूकंप की तीव्रता 7.8 मापी, जिसकी गहराई 18 किलोमीटर (11 मील) थी। घंटों बाद, 7.5 तीव्रता का भूकंप, जो संभवतः पहले झटके से शुरू हुआ, 100 किलोमीटर (60 मील) से अधिक दूर आया।

दूसरा झटका तुर्की के शहर सानलिउर्फा में आया। यहां एक बहुमंजिला अपार्टमेंट इमारत धूल धूल हो गया।

सीरिया के अलेप्पो और हमा शहरों से लेकर तुर्की के दियारबाकिर तक, उत्तर-पूर्व में 330 किलोमीटर (200 मील) से अधिक तक फैले एक विस्तृत क्षेत्र में हजारों इमारतों के ढहने की सूचना मिली थी।

अकेले तुर्की में 5,600 से अधिक इमारतें नष्ट हो गईं। अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल क्षतिग्रस्त हो गए, और इस्केंडरन शहर में एक गिर गया।

नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी में प्राकृतिक खतरों के विशेषज्ञ डॉ. स्टीवन गोडबी ने कहा कि कड़ाके की ठंड तापमान बचावकर्ताओं को फंसे हुए लोगों को बचाने की समय सीमा को कम कर सकती है। उन्होंने कहा कि गृहयुद्ध से प्रभावित क्षेत्रों में काम करने की कठिनाई बचाव प्रयासों को और जटिल करेगी।
दर्जनों देशों के साथ-साथ यूरोपीय संघ और नाटो से भी खोज-बचाव टीमों से लेकर चिकित्सा आपूर्ति और धन तक मदद की पेशकश की गई। विशाल बहुमत तुर्की के लिए था, एक रूसी और यहां तक कि एक इजरायली ने सीरियाई सरकार को मदद का वादा किया था, लेकिन यह स्पष्ट नहीं था कि कोई उत्तर पश्चिम में तबाह हुए विद्रोही-आयोजित जेब में जाएगा या नहीं।
विपक्ष के सीरियन सिविल डिफेंस ने एन्क्लेव की स्थिति को "विनाशकारी" बताया।
इदलिब प्रांत पर केंद्रित विपक्षी-आयोजित क्षेत्र, लगातार रूसी और सरकारी हवाई हमलों के साथ, वर्षों से घेरे में है। यह क्षेत्र भोजन से लेकर चिकित्सा आपूर्ति तक हर चीज़ के लिए तुर्की से सहायता के प्रवाह पर निर्भर करता है।
संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफ़न दुजारिक ने कहा कि उत्तर-पश्चिमी सीरिया में 224 इमारतें नष्ट हो गईं और कम से कम 325 क्षतिग्रस्त हो गईं, जिनमें सहायता गोदाम भी शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र हर महीने 2.7 मिलियन लोगों को सीमा पार डिलीवरी के माध्यम से सहायता कर रहा था, जिसे अब बाधित किया जा सकता है।
इदलिब के एक अस्पताल में, ओसामा अब्देल हमीद ने कहा कि उनके अधिकांश पड़ोसियों की मृत्यु हो गई जब उनकी साझा चार मंजिला इमारत गिर गई। जैसे ही वह अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ भागा, एक लकड़ी का दरवाजा उन पर गिर गया, जो उन्हें गिरने वाले मलबे से बचा रहा था।

तुर्की सीमा से सटे पहाड़ों में सीरियाई विद्रोहियों के कब्जे वाले छोटे से शहर अज़मरीन में, कंबल में लिपटे कई मृत बच्चों के शवों को अस्पताल लाया गया।
तुर्की के शहर कहामनमारस में बचावकर्मियों ने मलबे से दो बच्चों को जिंदा निकाला और एक बच्चे को बर्फीली जमीन पर स्ट्रेचर पर लेटा हुआ देखा जा सकता है। तुर्की के ब्रॉडकास्टर सीएनएन तुर्क ने कहा कि गाजियांटेप में एक बचाव कुत्ते द्वारा महिला का पता चलने के बाद उसे जिंदा बाहर निकाला गया।
अडाना में, लगभग 20 लोग, जिनमें से कुछ आपातकालीन बचाव जैकेट में थे, किसी भी जीवित बचे लोगों के बाहर चढ़ने या बचाए जाने के लिए जगह खोलने के लिए एक ढह गई इमारत के कंक्रीट के पहाड़ के ऊपर पावर आरी का इस्तेमाल किया।

एक स्थानीय निवासी मुहम्मत फतह यवुज ने कहा, "मुझमें अब ताकत नहीं है।"

दियारबकीर में, सैकड़ों बचावकर्मियों और नागरिकों ने मलबे के एक विशाल टीले के ऊपर कतारें बनाईं, टूटे हुए कंक्रीट के टुकड़े और घरेलू सामान नीचे से गुजरते हुए फंसे हुए लोगों की तलाश की।
तुर्की के अधिकारियों के अनुसार, तुर्की के 10 प्रांतों में कम से कम 2,921 लोग मारे गए और लगभग 16,000 घायल हुए।
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सीरिया के सरकारी कब्जे वाले इलाकों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 656 हो गई है, जबकि करीब 1,400 लोग घायल हुए हैं। देश के विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर पश्चिम में, वहां काम करने वाले समूहों ने कहा कि कम से कम 450 लोग मारे गए, कई सैकड़ों घायल हुए।

तुर्की के हटे प्रांत के एक विधायक हुसैन यायमन ने कहा कि उनके परिवार के कई सदस्य अपने घरों के मलबे में दब गए हैं।
"कई अन्य लोग भी फंसे हुए हैं," उन्होंने फोन पर हैबरटर्क टेलीविजन को बताया, "इतनी सारी इमारतें हैं जो क्षतिग्रस्त हो गई हैं। लोग सड़कों पर हैं। बारिश हो रही है, सर्दी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad