Advertisement

दक्षिण कोरिया: हैलोवीन के दौरान मची भगदड़, 151 लोगों की मौत, कई घायल

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हैलोवीन के दौरान भीड़ के एक संकरी गली में घुसने की कोशिश, के दौरान...
दक्षिण कोरिया: हैलोवीन के दौरान मची भगदड़, 151 लोगों की मौत, कई घायल

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हैलोवीन के दौरान भीड़ के एक संकरी गली में घुसने की कोशिश, के दौरान उसमें कुचलकर कम से कम 151 लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

सियोल के योंगसेन दमकल विभाग के प्रमुख चोई सेओन-बिओम ने बताया कि मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है क्योंकि घायलों में से कई की हालत गंभीर बतायी जा रही है।

चोई सेओंग-बीओम के अनुसार, मारे गए या घायल होने वालों में ज्यादातर किशोर और 20 की उम्र के लोग थे। मृतकों में 19 विदेशी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि घायलों में से 19 की हालत गंभीर है।

महामारी शुरू होने और सभाओं पर सख्त नियम लागू होने के बाद से देश के सबसे बड़े आउटडोर हैलोवीन उत्सव के लिए अनुमानित 100,000 लोग इटावन में एकत्र हुए थे।
दक्षिण कोरियाई सरकार ने हाल के महीनों में कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील दी और कई युवाओं के लिए बाहर निकलने और पार्टी करने का यह पहला बड़ा मौका था।

इटावॉन, जहां दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैन्य बलों का पूर्व मुख्यालय 2018 में राजधानी से बाहर जाने से पहले संचालित होता था, एक प्रवासी-अनुकूल जिला है जो अपने ट्रेंडी बार, क्लब और रेस्तरां के लिए जाना जाता है और यह शहर का मार्की हैलोवीन गंतव्य है।

अधिकारियों ने शुरू में कहा था कि रविवार की सुबह तक 150 लोग घायल हुए थे और बाद में उनकी संख्या कम हुई।
,
नेशनल फायर एजेंसी के अधिकारियों ने तुरंत यह नहीं बताया कि टैली क्यों कम की गई, लेकिन कहा कि आपातकालीन कर्मचारियों को हताहतों की संख्या का अधिक सटीक अंदाजा होता क्योंकि बचाव अभियान आगे बढ़ता और कुछ घायलों को मौत में बदल दिया जाता।
यह भी संभव था कि जो लोग मामूली रूप से घायल हुए थे, उनमें से कुछ रातों-रात घर लौट आए थे और उनकी गिनती नहीं हो रही थी।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने रविवार को राष्ट्रीय शोक की अवधि घोषित की और सरकारी भवनों और सार्वजनिक कार्यालयों में आधे कर्मचारियों पर झंडा फहराने का आदेश दिया।

एक टेलीविज़न भाषण के दौरान, यूं ने कहा कि पीड़ितों के परिवारों का समर्थन करना, जिसमें उनके अंतिम संस्कार की तैयारी और घायलों का इलाज शामिल है, उनकी सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।

उन्होंने अधिकारियों से दुर्घटना के कारणों की पूरी तरह से जांच करने और क्षेत्रीय त्योहारों सहित अन्य बड़े सांस्कृतिक और मनोरंजन कार्यक्रमों की सुरक्षा की समीक्षा करने का भी आह्वान किया, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सुरक्षित रूप से आगे बढ़ें।

उन्होंने कहा, "यह वास्तव में विनाशकारी है। हैलोवीन (उत्सव) के बीच सियोल के बीच में हुई त्रासदी और आपदा जो नहीं होनी चाहिए थी। मैं भारी मन से महसूस करता हूं और लोगों के जीवन और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार राष्ट्रपति के रूप में अपने दुख को नहीं रोक सकता।"

भाषण के बाद, यून ने इटावन गली का दौरा किया जहां आपदा हुई थी। स्थानीय टीवी फुटेज में यूं कूड़े से भरी गली का निरीक्षण करते हुए और आपातकालीन अधिकारियों द्वारा जानकारी दी जा रही है।

यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि सियोल में एक प्रमुख पार्टी स्थल हैमिल्टन होटल के पास संकरी ढलान वाली गली में भीड़ क्यों बढ़ गई।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि कई लोग गिर गए और एक दूसरे को "डोमिनोज़ की तरह" गिरा दिया जब उन्हें दूसरों द्वारा धक्का दिया गया। उन्होंने कहा कि वे बचाए जाने से पहले लगभग डेढ़ घंटे तक फंसे रहे, क्योंकि कुछ लोग चिल्ला रहे थे "मेरी मदद करो!"

एक अन्य जीवित बचे व्यक्ति ली चांग-क्यू ने कहा कि उसने देखा कि एक या दो गिरने से पहले लगभग पांच से छह लोग दूसरों को धक्का दे रहे थे।

समाचार चैनल वाईटीएन के साथ एक साक्षात्कार में, इटावॉन के एक आगंतुक, ह्वांग मिन-ह्योक ने कहा कि होटल के पास शवों की पंक्तियों को देखना चौंकाने वाला था।

दमकल विभाग के प्रमुख चोई ने कहा कि शवों को अस्पतालों या जिम भेजा जा रहा है, जहां शोक संतप्त परिवार के सदस्य उनकी पहचान कर सकें। उन्होंने कहा कि मरने वालों और घायलों में ज्यादातर की उम्र 20 साल है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad