Advertisement

अफगानिस्तान में तालिबान राज के बाद आईं ऐसी ऐतिहासिक तस्वीरें, ... गुरु ग्रंथ साहिब सिर पर रख इन सिखों ने की वतन वापसी

अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होने के बाद कई ऐसी ऐसी घटनाएं देखने को मिल रही है जो अब इतिहास बन...
अफगानिस्तान में तालिबान राज के बाद आईं ऐसी ऐतिहासिक तस्वीरें, ... गुरु ग्रंथ साहिब सिर पर रख इन सिखों ने की वतन वापसी

अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होने के बाद कई ऐसी ऐसी घटनाएं देखने को मिल रही है जो अब इतिहास बन जाएगा। अफगानियों के मुताबिक अब इस देश का कोई भविष्य नहीं है। सब कुछ खत्म हो चुका है। इस बीच कुछ तस्वीरें सामने आ रही हैं जिनका वजूद अफगानिस्तान संकट में यादगार बन गया है। सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिनमें भारत आए अफगानी सिख गुरु ग्रंथ साहिब को सिर पर लिए दिखाई दे रहे हैं। अफगानिस्तान छोड़ने से पहले काबुल एयरपोर्ट पर किसी ने इन तीनों सिखों की तस्वीरें ली थीं।

भारत लौटे इन सिखों का भारतीय विश्व मंच के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक स्वागत कर एक वीडियो शेयर किया है- लिंक पर जाकर देखें वीडियो

दरअसल तालिबान पर अफगानिस्तान के कब्जे के बाद सभी अपने वतन वापसी की ओर रूख कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ये सिख अफगानिस्तान में अपना सब कुछ गंवा आए हैं, लेकिन गुरु ग्रंथ साहिब को किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ा। तस्वीरों में दिख रहे तीनों सिखों ने अफगानिस्तान के अलग-अलग गुरुद्वारों से गुरु ग्रंथ साहिब ले लिया और अपने संग भारत ले आए।

ये भी पढ़ें - अफगानिस्तान से वापस लौटा भारतीयों का दूसरा जत्था, 146 नागरिकों की वतन वापसी

 

बता दें, भारत में 23 अगस्त को तीन प्लाइट्स में 149 लोगों की अफगानिस्तान से भारत लाया गया। इन लोगों में ये तीन सिख भी शामिल हैं जो वहां फंसु हुए थे। जिस प्लाइट से इन्हें भारत वापस लाया गया उसमें 46 लोग सवार थे जिसमें अधिक्तर हिंदू और सिख शामिल थे।

ये भी पढ़ें - काबुल एयरपोर्ट के पास से 150 लोगों के अपहरण की रिपोर्ट, अब छोड़े गए, इनमें ज्यादातर भारतीय; तालिबान ने नकारा

 

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के अध्यक्ष और शिअद नेता मनजिंदर एस सिरसा ने कहा था कि तीन श्री गुरु ग्रंथ साहिब और 46 भारतीय पासपोर्ट धारक आज भारत पहुंचेंगे। हम अफगानिस्तान में हिंदुओं-सिखों की मदद करने के लिए भारत सरकार और प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हैं। हम काबुल में अल्पसंख्यक लोगों के संपर्क में हैं जो खाली कराना चाहते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad