Advertisement

चीन के नए कानून का असर, हांगकांग में टिक टॉक बंद करेगा अपना ऑपरेशन

शहर में पिछले सप्ताह लागू किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के बाद मंगलवार को टिक-टॉक ने कहा कि वह...
चीन के नए कानून का असर, हांगकांग में टिक टॉक बंद करेगा अपना ऑपरेशन

शहर में पिछले सप्ताह लागू किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के बाद मंगलवार को टिक-टॉक ने कहा कि वह हांगकांग में अपना ऑपरेशन रोक देगा। चीन स्थित बाइट डांस कंपनी के स्वामित्व वाली शॉर्ट वीडियो एप ने हांगकांग से जाने का फैसला चीन द्वारा लागू किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की वजह से किया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने हालिया घटनाओं के मद्देनजर परिचालन को रोकने का फैसला किया है। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि नए कानून के तहत सोशल मीडिया कंपनी को कुछ कानूनों का पालन करना होगा, यही कारण है कि अब हांगकांग में ट्विटर, फेसबुक और गूगल समेत कई कंपनियों को नोटिस दिया गया है। सोशल मीडिया कंपनियों का कहना है कि वे राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के प्रभाव का आकलन कर रहे हैं।

दरअसल, हांगकांग में जो नया सुरक्षा कानून आया है उसका वहां पर काफी विरोध हो रहा है। कानून लागू होने के बाद से लेकर अबतक कई लोगों की गिरफ्तारी भी की जा चुकी है। इसी कानून के तहत सुरक्षा एक्ट में जानकारी साझा करने पर रोक लगाई गई है, जिस तरह चीन में बाहरी ऐप्स पर रोक है।

अमेरिका भी कर रहा विचार

दूसरी ओर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी कहा है कि अमेरिका भी चीनी सोशल मीडिया एप्स पर बैन का विचार कर रहा है। इनमें टिकटॉक जैसी ऐप भी शामिल होंगी। बता दें कि इससे पहले भारत सरकार ने सुरक्षा का हवाला देकर चीन की 59 मोबाइल ऐप्स पर बैन लगा दिया था, जिसमें टिकटॉक भी शामिल थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad