Advertisement

अमेरिकी संस्थान ने कोरोना के 6 नए लक्षण बताए- सिर और मांसपेशियों का दर्द शामिल

अमेरिकी सरकार के शीर्ष मेडिकल संस्थान सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने माना है कि...
अमेरिकी संस्थान ने कोरोना के 6 नए लक्षण बताए- सिर और मांसपेशियों का दर्द शामिल

अमेरिकी सरकार के शीर्ष मेडिकल संस्थान सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने माना है कि कोरोना से संक्रमण के नए लक्षण सामने आए हैं। सीडीसी ने संक्रमण के 6 नए लक्षणों की जानकारी होने की पुष्टि की हैं।

सीडीसी के मुताबिक, इनमें बहुत ज्यादा ठंड लगना,ठंड के साथ कंपकंपी छूटना,मांसपेशियों में दर्द बना रहना,लगातार सिरदर्द रहना,गले में चुभन के साथ होने वाला दर्द,खुशबू, गंध या स्वाद न महसूस होना शामिल है।

एजेंसी ने कहा कि ये लक्षण SARS-CoV-2 वायरस के संपर्क में आने के 2-14 दिनों बाद दिखाई दे सकते हैं।

पहले इन लक्षणों की हुई थी पहचान

विशेषज्ञों का मानना है कि संक्रमण के लक्षणों का नया रूप सामने आया है। इससे पहले सीडीसी ने बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ को कोरोना संक्रमण का लक्षण बताया था।

लक्षणों को समझने के लिए ज्यादा जांच की आवश्यकता

एक रिसर्च के अनुसार, कोरोना के मरीजों में इसके माइल्ड और गंभीर दोनों तरह के लक्षण देखे जा रहे हैं। कई बार 2 से 14 दिन बाद लक्षण दिखाई देते हैं। कुछ मरीजों में ऐसा भी देखा गया है कि लक्षण दिखने से पहले ही संक्रमण बुरी तरह से फैल चुका होता है। सीडीसी का कहना है कि लक्षणों को समझने के लिए ज्यादा से ज्यादा जांच करने की जरूरत है।

लक्षण दिखने पर डॉक्टरी सलाह लें

सीडीसी की सलाह है कि सांस लेने में तकलीफ होने, सीने में लगातार दर्द रहने, होठ या चेहरा नीले पड़ने पर भी डॉक्टरी सलाह लें। पिछले तीन महीनों में वायरस ने दुनिया को जकड़कर रखा है और इसका रूप बदल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और सीडीसी ने लोगों से आग्रह किया है बुखार, सूखी खांसी और सांस लेने में तकलीफ को अनदेखा न करें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad