Advertisement

क्वाड शिखर सम्मेलन: जानें बाइडेन ने पीएम मोदी से क्या कहा?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जापान में क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान मंगलवार को प्रधानमंत्री...
क्वाड शिखर सम्मेलन: जानें बाइडेन ने पीएम मोदी से क्या कहा?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जापान में क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि आपको फिर से व्यक्तिगत रूप से देखना अद्भुत है।


बाइडेन ने कहा कि क्वाड "न केवल एक पुरानी सनक है, बल्कि इसका मतलब व्यवसाय है," यह कहते हुए कि समूह के चार नेता यहां क्षेत्र के लिए काम करने के लिए हैं और उन्हें इस बात पर गर्व है कि वे एक साथ निर्माण कर रहे हैं।

क्वाड नेताओं के बीच दूसरी व्यक्तिगत बैठक को संबोधित करते हुए, बाइडेन ने यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस पर हमला करते हुए कहा कि यह एक संस्कृति को बुझाने की कोशिश कर रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने यहां क्वाड नेताओं की दूसरी व्यक्तिगत बैठक में भाग लिया, जिसके दौरान उन्होंने भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास और वैश्विक मुद्दों के बारे में आपसी हित के विचारों का आदान-प्रदान किया।

बाइडेन ने शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री मोदी का स्वागत किया और कहा, "आपको फिर से व्यक्तिगत रूप से देखना अद्भुत है"।

बाइडेन ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा, "हम एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक सुनिश्चित करने के समान लक्ष्य को साझा करते हैं जो हमारे सभी बच्चों के लिए अधिक समृद्धि और अधिक अवसर प्रदान करेगा। मैं आप सभी के साथ काम करना जारी रखने और समावेशी विकास प्रदान करने के लिए आर्थिक सहयोग को और साझा समृद्धि को मजबूत करने के लिए तत्पर हूं।"

बाइडेन ने कहा, "हमने दिखाया है कि क्वाड सिर्फ एक गुजरती सनक नहीं है, हमारा मतलब व्यवसाय है। हम यहां इस क्षेत्र के लिए काम करने के लिए हैं, और जो हम एक साथ बना रहे हैं, उस पर मुझे गर्व है और मैं अपनी महत्वपूर्ण साझेदारी के फलने-फूलने और आने वाले कई वर्षों के लिए तत्पर हूं।"

उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सिर्फ एक संस्कृति को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। यह एक यूरोपीय मुद्दे से अधिक है। यह एक वैश्विक मुद्दा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad