Advertisement

श्रीलंका: विरोध के बाद राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने नए मंत्रिमंडल की नियुक्ति की, 17 मंत्रियों को जगह

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने सोमवार को नए प्रतिनिधिमंडल की नियुक्ति की, जिसमें 17...
श्रीलंका: विरोध के बाद राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने नए मंत्रिमंडल की नियुक्ति की, 17 मंत्रियों को जगह

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने सोमवार को नए प्रतिनिधिमंडल की नियुक्ति की, जिसमें 17 मंत्रियों को जगह मिली है। प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे अपने छोटे भाई गोटाबाया राजपक्षे के कैबिनेट में अपना जगह बचाने में बरकरार रहे। गौरतलब है कि द्वीप राष्ट्र सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा था।

इस महीने की शुरुआत में, राष्ट्रपति गोटाबाया और उनके बड़े भाई, प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे को छोड़कर अधिकतर मंत्रियों ने आपातकाल और कर्फ्यू के विरोध में इस्तीफा दे दिया था। बता दें कि राजपक्षे द्वारा पहले नियुक्त किए गए तीन मंत्रियों के अलावा सोमवार को 17 सदस्यीय मंत्रिमंडल में शपथ ली, इसका मतलब परिवार के सबसे पुराने सदस्य चमल राजपक्षे, महिंदा के बेटे नमल राजपक्षे के लिए कोई जगह नहीं थी, दोनों कैबिनेट मंत्री थे और भतीजे शशिंद्र, राज्य मंत्री थे।

कैबिनेट की नियुक्ति तब हुई जब द्वीप-व्यापी विरोध ने राष्ट्रपति और उनके परिवार को अर्थव्यवस्था को गलत तरीके से संभालने के लिए भारी आलोचना का सामना करना पड़ा।

1948 में यूके से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से श्रीलंका अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। आर्थिक संकट ने द्वीप राष्ट्र में एक राजनीतिक उथल-पुथल भी शुरू कर दी, जिसमें नागरिकों ने लंबे समय तक बिजली कटौती और ईंधन, भोजन और अन्य दैनिक की कमी को लेकर राष्ट्रव्यापी सड़क विरोध प्रदर्शन किया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad