Advertisement

एयर इंडिया 'पी-गेट' मामला: पीड़िता ने उच्छृंखल व्यवहार पर सुप्रीम कोर्ट का किया रुख, कहा- ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए डीजीसीए तैयार करे एसओपी

पिछले नवंबर में न्यूयॉर्क-दिल्ली एयर इंडिया की उड़ान में एक सह-यात्री द्वारा कथित रूप से पेशाब करने के...
एयर इंडिया 'पी-गेट' मामला: पीड़िता ने उच्छृंखल व्यवहार पर सुप्रीम कोर्ट का किया रुख, कहा- ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए डीजीसीए तैयार करे एसओपी

पिछले नवंबर में न्यूयॉर्क-दिल्ली एयर इंडिया की उड़ान में एक सह-यात्री द्वारा कथित रूप से पेशाब करने के बाद सुर्खियों में आई 72 वर्षीय एक महिला ने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय को निर्देश देने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। पीडिता ने कहा है कि (डीजीसीए) और एयरलाइंस ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए एसओपी तैयार करें।

महिला ने कहा कि वह अदालत का दरवाजा खटखटाने के लिए विवश थी क्योंकि घटना के बाद एयर इंडिया और डीजीसीए उसकी देखभाल और जिम्मेदारी के साथ व्यवहार करने में विफल रहे।

"इसके अलावा, अनुमानों और अनुमानों से भरे व्यापक राष्ट्रीय प्रेस रिपोर्ताज ने संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत पीड़ित के रूप में याचिकाकर्ता के अधिकारों को गंभीर रूप से कम कर दिया है, और निष्पक्ष रूप से अभियुक्तों के अधिकारों को भी प्रभावित किया है। याचिकाकर्ता की 'आकाशवाणी सेवा' की शिकायत के चुनिंदा लीक होने, प्राथमिकी और चुनिंदा गवाहों के बयानों को मीडिया में जारी किए जाने के कारण स्वतंत्र और निष्पक्ष सुनवाई भी काफी हद तक प्रभावित हुई है।

याचिकाकर्ता ने पीड़िता और अपराधी के लिए शर्मिंदगी और शर्मिंदगी को रोकने के लिए मीडिया को आपराधिक कार्यवाही पर रिपोर्टिंग करने से रोकने का निर्देश देने का भी अनुरोध किया। याचिका में कहा गया है कि मीडिया आउटलेट्स के लिए स्पष्ट दिशा-निर्देशों का अभाव है कि रिपोर्टिंग की क्या आवश्यकता है, क्या उन्हें अनुमान लगाना चाहिए जहां मामले विचाराधीन हैं, और असत्यापित बयानों के आधार पर मीडिया कवरेज का प्रभाव पीड़ित के साथ-साथ अभियुक्तों को भी प्रभावित करता है।

याचिकाकर्ता ने आगे कहा कि उसके इरादे आम जनता के हित में प्रेरित और प्रेरित थे और एयरलाइन उद्योग के भीतर एक रूपरेखा स्थापित करने का एक ईमानदार प्रयास है ताकि ऐसी घटनाओं को रोका जा सके और यदि वे होती हैं, तो उनसे निपटा जा सके। ताकि यात्रियों को अतिरिक्त परेशानी न हो।

उन्होंने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय और डीजीसीए को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश देने की भी मांग की कि नागरिक उड्डयन आवश्यकताएं (सीएआर) मानदंड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित उच्चतम मानकों का पालन करें। महिला ने डीजीसीए और एयरलाइन कंपनियों को एसओपी की कानूनी आवश्यकताओं, ऑपरेशन मैनुअल और एयरलाइन क्रू और कर्मचारियों द्वारा पालन किए जाने वाले रिपोर्टिंग प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश दिए।

31 जनवरी को दिल्ली की एक अदालत ने शंकर मिश्रा को जमानत दे दी, जिस पर एयर इंडिया की न्यूयॉर्क से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट में महिला पर पेशाब करने का आरोप है। ट्रायल कोर्ट ने मिश्रा को 1 लाख रुपये के निजी मुचलके और इतनी ही राशि की जमानत पर राहत दी थी।

कोर्ट ने उन पर कई शर्तें भी लगाई थीं, जिनमें यह भी शामिल था कि वह सबूतों के साथ छेड़छाड़ नहीं करेंगे, गवाहों को प्रभावित नहीं करेंगे या किसी भी तरह से उनसे संपर्क नहीं करेंगे। मिश्रा को बिना अनुमति के देश नहीं छोड़ने और जांच अधिकारी या संबंधित अदालत द्वारा बुलाए जाने पर जांच और मुकदमे में शामिल होने के लिए कहा गया था। उसे 6 जनवरी को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया गया था और 7 जनवरी को यहां की एक अदालत ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।

आरोपी ने पिछले साल 26 नवंबर को एयर इंडिया की फ्लाइट की बिजनेस क्लास में नशे की हालत में महिला पर कथित तौर पर पेशाब किया था। एक मजिस्ट्रेट अदालत ने 11 जनवरी को मिश्रा को जमानत देने से इनकार करते हुए कहा था कि उनका कृत्य "पूरी तरह से घृणित और प्रतिकारक है, नागरिक चेतना को झकझोरता है और इसे बहिष्कृत करने की आवश्यकता है"।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad