Advertisement

चीन का सकल घरेलू उत्पाद 2022 में तीन प्रतिशत तक गिरा, 50 वर्षों में दूसरी सबसे कम विकास दर

जीरो-कोविड नीति और रियल एस्टेट बाजार में मंदी से बुरी तरह प्रभावित चीन की अर्थव्यवस्था 2022 में तीन...
चीन का सकल घरेलू उत्पाद 2022 में तीन प्रतिशत तक गिरा, 50 वर्षों में दूसरी सबसे कम विकास दर

जीरो-कोविड नीति और रियल एस्टेट बाजार में मंदी से बुरी तरह प्रभावित चीन की अर्थव्यवस्था 2022 में तीन प्रतिशत तक सिकुड़ गई, जिसने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में 50 वर्षों में अपनी दूसरी सबसे कम विकास दर दर्ज की।

राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) ने कहा कि चीन की वार्षिक जीडीपी 2022 में कुल 121.02 ट्रिलियन युआन (यूएसडी 17.94 ट्रिलियन) थी, जो आधिकारिक लक्ष्य के 5.5 प्रतिशत से कम है।

धीमी गति को मुख्य रूप से सख्ती से लागू शून्य-कोविड नीति पर दोषी ठहराया गया था, जिसके कारण समय-समय पर तालाबंदी और बड़ी औद्योगिक फर्मों पर सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी की कार्रवाई के अलावा सुस्त अचल संपत्ति संकट था। 1974 में सकल घरेलू उत्पाद में दर्ज 2.3 प्रतिशत के बाद से यह चीनी अर्थव्यवस्था की सबसे धीमी वृद्धि है।

गौरतलब है कि इस साल डॉलर के संदर्भ में चीन की जीडीपी 2021 में 18 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर से घटकर पिछले साल 17.94 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई, जिसका मुख्य कारण 2022 में आरएमबी (चीनी मुद्रा) के मुकाबले डॉलर में तेज वृद्धि है।

आरएमबी के संदर्भ में, चीनी अर्थव्यवस्था ने पिछले साल 114.37 ट्रिलियन युआन के 2021 के आंकड़े के मुकाबले 121.02 ट्रिलियन युआन पोस्ट किया। चौथी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर साल-दर-साल 2.9 प्रतिशत थी, जबकि तीसरी तिमाही में यह 3.9 प्रतिशत थी, क्योंकि यह शंघाई जैसे शीर्ष औद्योगिक और व्यावसायिक केंद्रों सहित विभिन्न शहरी केंद्रों के आवर्ती कोविड लॉकडाउन से कड़ी टक्कर थी।

औद्योगिक उत्पादन, एक महत्वपूर्ण आर्थिक संकेतक, 2022 में साल-दर-साल 3.6 प्रतिशत और दिसंबर में 1.3 प्रतिशत बढ़ा। 2022 में चीन का अचल संपत्ति निवेश 5.1 प्रतिशत बढ़ गया। एनबीएस ने कहा, "समग्र स्थिर आर्थिक प्रदर्शन के बावजूद", आर्थिक सुधार की नींव "अस्थिर" बनी हुई है। देश व्यापक रूप से सुधार और खुलेपन को गहरा करेगा और अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए अर्थव्यवस्था में सुधार को बढ़ावा देने के लिए बाजार के विश्वास को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

पिछले साल की 3 प्रतिशत की वार्षिक जीडीपी वृद्धि ने 2021 में 8.4 प्रतिशत की मंदी को चिह्नित किया, एक तेज गिरावट को मुख्य रूप से चीन ने शून्य कोविड नीति के कारण बाहरी दुनिया से खुद को बंद करने के लिए दोषी ठहराया। चीन ने पिछले वर्ष के लिए लगभग 5.5 प्रतिशत का मामूली आर्थिक विकास लक्ष्य निर्धारित किया था, लेकिन कोरोनावायरस के प्रभाव के कारण यह अप्राप्य रहा।

इस बीच, शहरी सर्वेक्षित बेरोजगारी दर दिसंबर में 5.5 प्रतिशत थी, जो नवंबर में 5.7 प्रतिशत से कम थी, रिपोर्ट के अनुसार चीन में पांच में से एक व्यक्ति बेरोजगार था। लेकिन एनबीएस के आंकड़ों के मुताबिक, 2022 में चीन का जॉब मार्केट आम तौर पर स्थिर रहा। आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले साल कुल 12.06 मिलियन नए शहरी रोजगार सृजित हुए, जो 11 मिलियन के वार्षिक लक्ष्य से अधिक थे।

"राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में गिरावट के दबाव के बावजूद विकास जारी रहा, आर्थिक उत्पादन एक नए स्तर पर पहुंच गया, रोजगार और कीमतें आम तौर पर स्थिर थीं, लोगों के जीवन में लगातार सुधार हुआ, उच्च गुणवत्ता वाले विकास में नई उपलब्धियां हासिल हुईं, और समग्र आर्थिक और सामाजिक विकास स्थिर और स्वस्थ था," एनबीएस के प्रमुख कांग यी ने डेटा जारी करने के बाद मीडिया को बताया। हालांकि, घरेलू आर्थिक सुधार की नींव ठोस नहीं है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्थिति अभी भी जटिल और गंभीर है जबकि मांग संकुचन, आपूर्ति झटका और कमजोर उम्मीदों का घरेलू ट्रिपल दबाव अभी भी कम हो रहा है, कांग ने कहा।

उन्होंने कहा कि चीन आर्थिक स्थिरता को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता देगा और इस साल स्थिरता सुनिश्चित करते हुए प्रगति को आगे बढ़ाएगा। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी चीन की पांच साल की कांग्रेस में एक बार फिर से चुने जाने के बाद पिछले साल के अंत में अपना अभूतपूर्व तीसरा कार्यकाल शुरू किया, तो अर्थव्यवस्था में चिंताजनक मंदी आ गई।

शून्य-कोविड नीति के अलावा, जिसे उनकी सरकार ने इस महीने पूरी तरह से उठा लिया और चीन को तीन साल में पहली बार बाहरी दुनिया के लिए खोल दिया, रियल एस्टेट बाजार में मंदी और अलीबाबा जैसे शीर्ष व्यापारिक घरानों पर कार्रवाई सहित कई अन्य कारण थे। चीनी अर्थव्यवस्था की गिरावट के लिए जिम्मेदार ठहराया। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक, क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने इस महीने चीन से अपनी अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने के लिए कहा।

जॉर्जीवा ने कहा, "चीन के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण है, वह पाठ्यक्रम में बने रहना है, न कि फिर से खुलने से पीछे हटना है।" उन्होंने कहा, "अगर वे साल के मध्य तक या उसके आस-पास बने रहते हैं, तो चीन औसत वैश्विक विकास में सकारात्मक योगदानकर्ता बन जाएगा।"

एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस के प्रमुख अर्थशास्त्री येटिंग जू ने बीबीसी को बताया कि इसके फिर से खुलने के बाद से उन्होंने चीनी उपभोक्ता गतिविधि में धीरे-धीरे सुधार के संकेत देखे हैं। उन्होंने कहा, "सरकार के बढ़ते प्रो-ग्रोथ रुख और 2023 में प्रवेश करने वाली आर्थिक सुधार से महामारी-नीति के उलट होने की संभावना कम हो जाती है।" उन्होंने कहा, "हालांकि, मुख्य भूमि चीन की सीमाओं को पूरी तरह से फिर से खोलने में देरी होने की संभावना है, जब तक कि चीन से उत्पन्न यात्रा के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध हटा नहीं दिए जाते।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad